मिलिए! तेंदुए से भिड़ने वाले ऑफिसर से, जो अबतक 23 तेंदुओं को कर चुके हैं रेस्क्यू

रोहतक. शनिवार को पानीपत के बहरामपुर गांव में अचानक से तेंदुआ दिखाई दिया, जिससे लोगों में दहशत का माहौल बन गया. तेंदुए को रेस्क्यू करने के लिए रोहतक से वन्य विभाग की टीम पहुंची, लेकिन तेंदुए ने टीम पर भी हमला कर दिया. इस दौरान टीम के सदस्यों और हरियाणा पुलिस के जवानों ने बहादुरी का परिचय देते हुए तेंदुए को रेस्क्यू किया और बाद में उसे सही सलामत कलेसर के जंगलों में छोड़ दिया गया. रोहतक से तेंदुए को रेस्क्यू करने के लिए पहुंचे वन्य जीव संरक्षण टीम के इंचार्ज डॉ अशोक खासा पर तेंदुए ने अचानक से हमला कर दिया था, जिसमें उन्होंने बहादुरी का परिचय देते हुए स्थिति को कंट्रोल किया.

अशोक को छुड़वाने आए उनके सहयोगी प्रदीप पर भी तेंदुए ने हमला किया और एक पुलिस अधिकारी भी इसमें घायल हो गया था. न्यूज़18 से बात करते हुए अशोक खासा ने बताया कि किस तरह से तेंदुए को रेस्क्यू किया गया. उन्होंने बताया कि जब उनकी टीम बहरामपुर पहुंची तो काफी संख्या में लोग वहां पर इकट्ठा हो चुके थे. हालांकि पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने की कोशिश की, लेकिन लोग नहीं मान रहे थे.

जब वे तेंदुए को बेहोश करने के लिए निशाना लगा रहे थे, उसी दौरान किसी ने तेंदुए के ऊपर पत्थर फेंक दिया. इससे तेंदुआ घबरा गया और घबराहट में उसने मेरे ऊपर हमला कर दिया. हमारी प्राथमिकता तेंदुए की सही सलामत रेस्क्यू करने की थी, ताकि उसे किसी तरह की चोट ना पहुंचे. खाली हाथ तेंदुए के सामने जाने और जाल न लगाने के सवाल पर उन्होंने बताया कि वे खाली हाथ नहीं थे, वे उसे बेहोश करने के लिए निशाना लगा रहे थे, लेकिन किसी ने पत्थर फेंक दिया, इसलिए तेंदुआ घबरा गया.

उन्होंने कहा कि जहां तक जाल लगाने की बात है, वह खुला मैदान था और वहां पर जाल लगाना संभव नहीं था. हालांकि तेंदुए के हमले में तीन चार लोग घायल हुए हैं लेकिन यह सब अनियंत्रित भीड़ की वजह से हुआ. उन्होंने बताया कि वे अब तक 23 तेंदुओं को रेस्क्यू कर चुके हैं. ऐसा पहली बार हुआ है, जब तेंदुआ आक्रामक हुआ है. लोगों को ऐसे हालात में धैर्य रखना चाहिए, जंगली जानवर बिना वजह हमला नहीं करते. अशोक खासा के हाथ में चोट लगी हुई है और उनका कहना है कि वह जल्दी ठीक हो जाएंगे. खुशी है कि जंगली जानवर को उसके घर सकुशल वापस छोड़ने में वह सफल रहे हैं.

Tags: Haryana news, Leopard

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *