माइक्रोसॉफ्ट एज कैनरी के लिए बिल्ट-इन वीपीएन का परीक्षण कर रहा है

टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट एज कैनरी के लिए एक अंतर्निहित वीपीएन सुविधा का परीक्षण कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क से सुरक्षित रूप से कनेक्ट करने की अनुमति देता है।

माइक्रोसॉफ्ट एज सिक्योर नेटवर्क अब एज कैनरी के चुनिंदा यूजर्स के लिए उपलब्ध है। यह डिवाइस के आईपी पते को मास्क करके, उपयोगकर्ता डेटा को एन्क्रिप्ट करके और एक सुरक्षित नेटवर्क के माध्यम से वेब कनेक्शन को रूट करके लोगों के डेटा की सुरक्षा करता है, विंडोज सेंट्रल की रिपोर्ट करता है।

Microsoft एज सिक्योर नेटवर्क पहले से ही कुछ एज कैनरी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध था, लेकिन Microsoft ने आधिकारिक तौर पर 12 मई को इस सुविधा की घोषणा की।

क्लाउडफ्लेयर द्वारा संचालित यह टूल इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (आईएसपी) के लिए ब्राउज़िंग डेटा एकत्र करना अधिक कठिन बना देता है। यह विज्ञापनदाताओं को लक्षित विज्ञापन दिखाने के लिए आपकी जानकारी का उपयोग करने से भी रोकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि Microsoft उपयोगकर्ताओं को हर महीने 1GB मुफ्त डेटा देगा, कम से कम जब यह सुविधा पूर्वावलोकन में है। यह स्पष्ट नहीं है कि माइक्रोसॉफ्ट भविष्य में इस मुफ्त आवंटन को हटा देगा या नहीं।

स्ट्रीमिंग वीडियो आमतौर पर वेब ब्राउज़ करने की तुलना में अधिक तेज़ी से डेटा का उपयोग करेगा, इसलिए रिपोर्ट के अनुसार, जब आप टूल को सक्षम करते हैं, तो इसे अनुकूलित करने के लिए सिक्योर नेटवर्क के नियंत्रणों का उपयोग करना बुद्धिमानी होगी।

उन क्षेत्रों में जहां वीपीएन की अनुमति है, सिक्योर नेटवर्क डिवाइस को “स्थानीय डेटा सेंटर और आईपी एड्रेस से कनेक्ट करेगा, जिससे आपका ब्राउज़िंग डेटा प्रवाहित होगा, भौगोलिक रूप से आपके वास्तविक क्षेत्र के समान होगा”, माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार।

यह गोपनीयता की रक्षा करेगा क्योंकि यह आपके आईपी पते को साझा नहीं करेगा, लेकिन यह आपको किसी अन्य क्षेत्र में होने का दिखावा करने की अनुमति नहीं देगा।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *