मतदान अधिकार के साथ है प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व : जिला निर्वाचन अधिकारी

एस• के• मित्तल   
जींद,        जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने कहा कि मजबूत लोकतंत्र में मतदान एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता व शांतिपूर्ण व्यवस्था की दुनियाभर में मिसाल दी जाती है।
संविधान में सभी पात्र नागरिकों को मतदान का अधिकार दिया गया है, इसलिए मतदाता का दायित्व है कि सशक्त व स्वच्छ राष्ट्र निर्माण में सहयोग करते हुए अधिक से अधिक मतदान करें। उन्होंने नगर परिषद जींद व नरवाना, नगर पालिका सफीदों व उचाना के मतदाताओं से अपील की है कि वे आगामी 19 जून नगर निकाय चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए शतप्रतिशत मतदान में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदाता को अपने मत का प्रयोग जाति, धर्म से ऊपर उठकर तथा बिना किसी प्रलोभन के सही व्यक्ति की पहचान करके ही करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि हम अपने प्रतिनिधियों को चुनने के लिए संविधान द्वारा दिए हुए सर्वोत्तम उपहार का प्रयोग कर लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करें।
सभी मतदाता निडर होकर मतदान के समय अपने मत का प्रयोग बढ़चढ़ कर करें। उन्होंने संपूर्ण एवं गुणात्मक भागीदारी की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि मतदान ही स्वच्छ लोकतंत्र का मूल आधार है। अगर मतदाता सही प्रतिनिधि की पहचान करके अपने मत का प्रयोग करेगा, तो वह उसके व देशहित में होगा। उन्होंने कहा कि जिस भी व्यक्ति की आयु 18 वर्ष हो गई है, वो अपना मत अवश्य बनवाएं। उन्होंने कहा कि लड़कियों को विशेष रूप से अपना वोट बनवाना चाहिए। अब ऑनलाइन माध्यम से भी मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *