मंगल ग्रह पर 4 साल के मिशन के बाद नासा औपचारिक रूप से मार्स इनसाइट लैंडर को रिटायर करता है

 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने बुधवार को घोषणा की कि लाल ग्रह की सतह पर पहुंचने के चार साल बाद नासा ने अपने मार्स इनसाइट लैंडर को औपचारिक रूप से सेवानिवृत्त कर दिया है, विशेष रूप से दूर की दुनिया के गहरे इंटीरियर का अध्ययन करने के लिए डिज़ाइन किया गया पहला रोबोटिक प्रोब।

भिवानी जिला परिषद की चेयरमैनी भाजपा को: सर्वसम्मति से अनीता चेयरपर्सन और सुनीता बनी वाइस चेयरपर्सन; 3 पार्षद रहे गैर हाजिर

लॉस एंजिल्स के पास नासा के जेट प्रोपल्सन लेबोरेटरी (जेपीएल) में मिशन नियंत्रकों ने निर्धारित किया कि मिशन खत्म हो गया था जब लैंडर के साथ रेडियो संपर्क को फिर से स्थापित करने के लगातार दो प्रयास विफल हो गए थे, यह संकेत था कि इनसाइट की सौर ऊर्जा वाली बैटरी ऊर्जा से बाहर हो गई थी।

नासा ने अक्टूबर के अंत में भविष्यवाणी की थी कि अंतरिक्ष यान अपने सौर पैनलों पर धूल के बढ़ते भारी जमाव के कारण कुछ ही हफ्तों में अपने परिचालन जीवन के अंत तक पहुंच जाएगा, जिससे इसकी बैटरी को रिचार्ज करने की क्षमता कम हो जाएगी।

नासा ने कहा कि जेपीएल इंजीनियर लैंडर से सिग्नल सुनना जारी रखेंगे, लेकिन इनसाइट से फिर से सुनने की संभावना नहीं है। तीन-पैर वाली स्थिर जांच ने आखिरी बार 15 दिसंबर को पृथ्वी के साथ संचार किया था।

मंगल ग्रह पर 4 साल के मिशन के बाद नासा औपचारिक रूप से मार्स इनसाइट लैंडर को रिटायर करता है

InSight नवंबर 2018 के अंत में मंगल ग्रह पर उतरा, जिसमें ग्रहों की भूकंपीय गड़गड़ाहट का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किए गए उपकरण थे, जिन्हें पृथ्वी के अलावा कहीं भी मापा नहीं गया था, और इसके मूल दो साल के मिशन को बाद में चार तक बढ़ा दिया गया था।

ग्रह के भूमध्य रेखा के ठीक उत्तर में एलीसियम प्लैनिटिया नामक एक विशाल और अपेक्षाकृत सपाट मैदान में अपने स्थान से, लैंडर ने वैज्ञानिकों को मंगल की आंतरिक संरचना की नई समझ हासिल करने में मदद की है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि इनसाइट के आंकड़ों से ग्रह की बाहरी पपड़ी की मोटाई, इसके आंतरिक कोर के आकार और घनत्व और बीच में स्थित मेंटल की संरचना का पता चला है।

इनसाइट की प्रमुख उपलब्धियों में से एक यह स्थापित करना था कि लाल ग्रह, वास्तव में, भूकंपीय रूप से सक्रिय है, 1,300 से अधिक भूकंप रिकॉर्ड कर रहा है। इसने उल्कापिंड के प्रभाव से उत्पन्न भूकंपीय तरंगों को भी मापा।

नासा के विज्ञान मिशन निदेशालय के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर थॉमस ज़ुर्बुचेन ने कहा, “इस डिस्कवरी प्रोग्राम मिशन से अकेले भूकंपीय डेटा न केवल मंगल बल्कि पृथ्वी सहित अन्य चट्टानी पिंडों में जबरदस्त अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।”

एक साल पहले ऐसा ही एक प्रभाव पाया गया था कि मंगल के भूमध्य रेखा के करीब बोल्डर के आकार के पानी के बर्फ के टुकड़े आश्चर्यजनक रूप से बंद हो गए थे।

इनसाइट के सेवानिवृत्त होने के बाद भी, लाल ग्रह पर हाल ही में एक रोबोट आगंतुक, नासा का विज्ञान रोवर दृढ़ता, पृथ्वी पर भविष्य के विश्लेषण के लिए मार्टियन खनिज नमूनों का एक संग्रह तैयार करना जारी रखता है।

इस हफ्ते, दृढ़ता ने 10 नमूना ट्यूबों में से पहला जमा किया, इसे बैकअप कैश के रूप में मंगल ग्रह पर सतह संग्रह स्थल पर छोड़ने के लिए निर्देशित किया गया था, अगर रोवर के पेट में संग्रहीत प्राथमिक आपूर्ति किसी कारण से एक पुनर्प्राप्ति अंतरिक्ष यान की योजना के अनुसार स्थानांतरित नहीं की जा सकती भविष्य में, नासा ने कहा।

हरियाणा युवा उत्सव में रेवाड़ी को ओवरऑल ट्राफी: भिवानी में 850 युवा कलाकारों ने लिया भाग; फतेहाबाद दूसरे और हिसार तीसरे स्थान पर

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *