भारत सरकार का आईटी खर्च इस साल 9.5 अरब डॉलर तक पहुंचेगा: रिपोर्ट

 

 सरकारी आईटी खर्च भारत 2022 में 9.5 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है, पिछले साल की तुलना में 12.1 प्रतिशत की वृद्धि, सोमवार को एक नई रिपोर्ट में कहा गया है। सॉफ्टवेयर इस साल भारत में सबसे ज्यादा ग्रोथ करने वाला सेगमेंट बना रहेगा, इसके बाद आईटी सर्विसेज का नंबर आता है। गार्टनर के प्रमुख विश्लेषक अपेक्षा कौशिक ने कहा, “दुनिया भर में खर्च के विपरीत, भारत में 2022 में सभी क्षेत्रों में वृद्धि का अनुभव होगा।”

बिजली निगम के SA ने किया सुसाइड: जींद में घोघड़ियां-कालता रोड पर कार में मिला शव; महिला पर आरोप, गोली लगी थी

अब, सरकारें डिजिटल सेवाओं को सुव्यवस्थित करने, स्वचालन प्रक्रियाओं को आगे बढ़ाने और नागरिक अनुभवों को विकसित करने और डेटा फैब्रिक बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करके नवीन गतिविधियों को क्रियान्वित कर रही हैं। वैश्विक सरकारी आईटी खर्च 2022 में 565.7 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की संभावना है, 2021 से 5 प्रतिशत की वृद्धि। 2021 से इस प्रवृत्ति को जारी रखते हुए, सॉफ्टवेयर 2022 में सभी क्षेत्रों में सबसे मजबूत वृद्धि दर्ज करने का अनुमान है।

जैसा कि सरकारी संगठनों में विरासत आधुनिकीकरण एक प्राथमिकता बनी हुई है, डेटा सेंटर सिस्टम सेगमेंट में विकास धीमा जारी रहेगा, हालांकि पूर्वानुमान अवधि, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है। गार्टनर के निदेशक विश्लेषक डैनियल स्नाइडर ने कहा, “सरकारें डिजिटल सेवाओं को कारगर बनाने, स्वचालन प्रक्रियाओं को आगे बढ़ाने और नागरिक अनुभवों को विकसित करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करके नवीन गतिविधियों को क्रियान्वित कर रही हैं।”

2022 में दूरसंचार सेवाओं पर खर्च कम होना तय है क्योंकि सरकारें डिजिटल सेवा वितरण मॉडल के पक्ष में महंगी विरासत प्रणालियों पर खर्च कम करती हैं। एनीथिंग-ए-ए-सर्विस (XaaS) सरकारी संगठनों में लोकप्रियता हासिल कर रहा है क्योंकि यह निवेश पर बेहतर रिटर्न प्रदान करता है, आईटी खर्च को समय के साथ सामान्य बनाता है जिससे आईटी के लिए बजट अधिक अनुमानित हो जाता है।

रेवाड़ी में खाली पड़े मकान में घुसे चोर: मेन गेट-कमरों के ताले तोड़कर 10 हजार कैश और सोने-चांदी के गहने चुराए

कौशिक ने कहा, “महामारी ने सार्वजनिक क्षेत्र में क्लाउड सॉल्यूशंस और एक्सएएस मॉडल को तेजी से आधुनिकीकरण और नए सेवा कार्यान्वयन के लिए अपनाया है।” संगठनों के सामने चल रही प्रतिभा चुनौतियों के साथ, XaaS सरकारी संगठनों के लिए XaaS ऑपरेटिंग मॉडल के माध्यम से सही प्रतिभा खोजना आसान बनाता है।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *