भारत में ऑनलाइन खेलों की लागत अधिक होने की संभावना है क्योंकि जीएसटी वृद्धि प्रस्तावित है: सभी विवरण

 

राज्य के वित्त मंत्रियों का पैनल ऑनलाइन गेमिंग पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगाने की सिफारिश कर सकता है, भले ही यह कौशल या संयोग का खेल हो, और मूल्यांकन के जटिल मुद्दे पर अंतिम निर्णय जीएसटी परिषद को छोड़ सकता है। सूत्रों ने कहा।

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की अध्यक्षता में मंत्रियों के समूह ने ऑनलाइन गेमिंग, कैसीनो और घुड़दौड़ के कराधान पर लंबे समय से लंबित अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार को एक आभासी बैठक की।

भारत में ऑनलाइन खेलों की लागत अधिक होने की संभावना है क्योंकि जीएसटी वृद्धि प्रस्तावित है: सभी विवरण

सूत्रों के अनुसार, जीओएम में अधिकांश राज्य मंत्रियों का विचार था कि ऑनलाइन गेमिंग पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को बढ़ाकर 28 प्रतिशत किया जाना चाहिए। हालांकि, इस बात पर सहमति के अभाव में कि क्या कर केवल पोर्टल द्वारा ली जाने वाली फीस पर लगाया जाना चाहिए या प्रतिभागियों से प्राप्त शर्त राशि सहित संपूर्ण प्रतिफल पर, जीओएम ने अंतिम रूप से सभी सुझावों को जीएसटी परिषद के पास भेजने का निर्णय लिया है। फेसला।

 

अभी ऑनलाइन गेमिंग पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है। कर सकल गेमिंग राजस्व पर लगाया जाता है, जो कि ऑनलाइन गेमिंग पोर्टल्स द्वारा लिया जाने वाला शुल्क है।

सूत्रों ने कहा कि जीओएम स्तर पर आगे कोई विचार-विमर्श नहीं होगा, और अब रिपोर्ट जीएसटी परिषद को विचार के लिए प्रस्तुत की जाएगी। जीएसटी परिषद, केंद्रीय वित्त मंत्री की अध्यक्षता में और उनके राज्य समकक्षों को शामिल करते हुए, जीएसटी से संबंधित मामलों के लिए सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है।

करनाल में कोठियों के मालिक बने आयुष्मान लाभार्थी: ढिंढोरा पीटने की होड़ में गरीब का हक मार रहे अमीर, सरकार के पारदर्शी सुशासन में सुराग

जीओएम ने जून में परिषद को सौंपी अपनी पिछली रिपोर्ट में खिलाड़ी द्वारा भुगतान किए गए प्रतियोगिता प्रवेश शुल्क सहित प्रतिफल के पूर्ण मूल्य पर 28 प्रतिशत जीएसटी का सुझाव दिया था, कौशल या मौका के खेल जैसे भेद के बिना। हालांकि, परिषद ने जीओएम से अपनी रिपोर्ट पर पुनर्विचार करने को कहा था।

इसके बाद जीओएम ने अटॉर्नी जनरल के विचार लिए और ऑनलाइन गेमिंग उद्योग के हितधारकों से भी मुलाकात की।

हालांकि जीओएम ने ‘कौशल के खेल’ और ‘मौके के खेल’ के लिए अलग-अलग परिभाषाओं पर विचार-विमर्श किया, लेकिन अंतत: दोनों पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगाने का निर्णय लिया गया।

संदेश स्पष्ट होना चाहिए कि ऑनलाइन गेमिंग एक दोष है। हालांकि, मूल्यांकन के तरीकों में कुछ छूट प्रदान की जा सकती है, सूत्रों ने पीटीआई को बताया।

जून में जीओएम की रिपोर्ट में सुझाव दिया गया था कि प्रतिभागी से प्राप्त पूरी राशि पर जीएसटी लगाया जाना चाहिए।

सेक्टर के विशेषज्ञों ने कहा था कि पूरी राशि पर 28 प्रतिशत जीएसटी चार्ज करना, जो एक खिलाड़ी ऑनलाइन गेम की दोनों श्रेणियों के लिए एक गेम के लिए जमा करता है, वितरण के लिए बची पुरस्कार राशि को कम कर देगा और खिलाड़ियों को वैध कर कटौती पोर्टल से दूर कर देगा। यह ऑनलाइन गेमर्स को उन अवैध पोर्टल्स के प्रति भी प्रोत्साहित करेगा जो टैक्स नहीं काटते हैं।

सिवानी में पटाखों में ब्लास्ट से एक की मौत: मरने वाला नगरपालिका कर्मचारी; तहसीलदार समेत 8 घायल, पटाखे नष्ट करते समय हादसा

कोविड लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन गेमिंग में तेजी देखी गई, जिसमें उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि हुई भारत काफी बढ़ रहा है। केपीएमजी की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन गेमिंग क्षेत्र 2021 में 13,600 करोड़ रुपये से बढ़कर 2024-25 तक 29,000 करोड़ रुपये हो जाएगा।

सिवानी में पटाखों में ब्लास्ट से एक की मौत: मरने वाला नगरपालिका कर्मचारी; तहसीलदार समेत 8 घायल, पटाखे नष्ट करते समय हादसा

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *