भारत टियर 1 शहरों के बाहर स्टार्टअप संस्थापकों का उदय देखेगा: MoS चंद्रशेखर

केंद्रीय कौशल विकास, उद्यमिता, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि स्टार्टअप की अगली लहर टियर-2 और टियर-3 शहरों से निकलेगी।

मंत्री के अनुसार, सरकार एक Digital . भी लॉन्च करेगी भारत स्टार्टअप हब प्रोग्राम और कंपनियों को फंड देने के लिए एक डिजिटल इंडिया इन्वेस्टमेंट फंड स्थापित करना।

अपनी तीन दिवसीय गुजरात यात्रा के दौरान अहमदाबाद में मीडिया से बातचीत करते हुए चंद्रशेखर ने कहा कि लोग मानते थे कि अमेरिका या पश्चिमी यूरोप अग्रणी नवप्रवर्तक हैं। लेकिन उनके अनुसार, भारत ने दुनिया के बाकी हिस्सों को दिखाया है कि पिछले तीन वर्षों में भारत में सबसे ज्यादा यूनिकॉर्न, नवाचार, निवेश और व्यवसाय हैं।
मंत्री ने इस तथ्य पर भी प्रकाश डाला कि पिछले तीन वर्षों में 1 लाख से अधिक स्टार्ट-अप स्थापित किए गए हैं, जिनमें 100 यूनिकॉर्न शामिल हैं।

उन्होंने कहा, “हमारा ध्यान टियर-2 और टियर-3 शहरों में स्टार्टअप्स को बनाने पर है।”

बेंगलुरु, हैदराबाद, गुरुग्राम, पुणे, मुंबई और चेन्नई उन शहरों में से हैं जहां ये शहर हैं और ये शहर 95% यूनिकॉर्न का घर हैं। इसलिए अब, चंद्रशेखर के अनुसार, सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रही है कि 2-3 लाख स्टार्टअप की अगली लहर छोटे क्षेत्रों से आए। उन्होंने कहा कि सरकार का निवेश “छोटे शहरों पर होगा”।

एक अलग अवसर पर, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद (एनएसएसी) से उद्यम पूंजी (वीसी) वित्तपोषण, क्षमता निर्माण और जन जागरूकता के लिए टियर -2 और टीयर -3 शहरों पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया था। ऐसे स्थानों में स्टार्टअप का समर्थन करने वाले सरकारी कार्यक्रमों के बारे में।

वाणिज्य मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, “वह” [Goyal] परिषद के सदस्यों से टियर -2 और 3 शहरों पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया जहां सीमित वीसी फंडिंग उपलब्ध है। ”

गोयल ने भारतीय उद्योग परिसंघ के ग्लोबल यूनिकॉर्न समिट 2022 को संबोधित करते हुए इस साल अप्रैल में इसी तरह के विचार व्यक्त किए, जिसमें भारतीय उद्यमियों को विदेशी टैक्स हेवन के बजाय भारत में अपने व्यवसायों को शामिल करने और सूचीबद्ध करने के लिए कहा।

“थोड़ा मुश्किल शायद पूछो। लेकिन मैं एक बार फिर आप सभी से भारत में शामिल होने और भारत में सूचीबद्ध होने का आग्रह करूंगा। अगर आपको कोई समस्या या समस्या है, तो कृपया हमें इसके बारे में बताएं। हम…उन्हें हल करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे, ”उन्होंने कहा।

नई पहल

चंद्रशेखर ने अहमदाबाद में मीडिया से बात करते हुए कहा कि भारत स्टार्टअप्स को समर्थन देने के लिए एक डिजिटल इंडिया स्टार्टअप हब प्रोग्राम और एक डिजिटल इंडिया इन्वेस्टमेंट फंड लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

“इस साल, बड़ी भारतीय कंपनियां कनाडा और ऑस्ट्रेलिया से काम पर रख रही थीं… इसलिए आने वाले दिनों में कुशल प्रतिभाओं की मांग बहुत बड़ी होने वाली है। दिसंबर में मुझे दुबई भेजा गया था। आज यूएई भारत से ब्लू और व्हाइट कॉलर दोनों तरह के कर्मचारी चाहता है।

इससे पहले बेंगलुरु में सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन 2022 से पहले हुए एक साक्षात्कार में, चंद्रशेखर से पूछा गया था कि टियर -1 शहरों के बाहर के लोग भारत में तकनीकी प्रतिभा पूल का एक प्रमुख हिस्सा कैसे बनेंगे।

जवाब में, मंत्री ने कहा: “यह एक प्राथमिकता कार्य है जो प्रधान मंत्री ने हमारे मंत्रालय को दिया है, जो यह सुनिश्चित करना है कि ये डिजिटल अवसर गाजियाबाद, झारखंड, श्रीनगर, कोहिमा, पलक्कड़ या उडुपी में एक युवा लड़के के लिए समान रूप से उपलब्ध हों। उतना ही जितना बेंगलुरू या हैदराबाद के युवा।”

“हम नहीं चाहते कि 4-5 शहरों में इन डिजिटल अवसरों की डिजिटल एकाग्रता की एकाग्रता हो। यह 100% नीतिगत उद्देश्य है, ”उन्होंने कहा।

केंद्रीय मंत्री ने तब समझाया कि भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम धीरे-धीरे तितर-बितर हो रहा है और टियर- II शहरों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। उनके अनुसार Software का बहुत बड़ा नेटवर्क है तकनीकी पार्क्स ऑफ इंडिया (STPI) और स्टार्टअप हब जो अपना ध्यान टियर-2 और टियर-3 शहरों पर केंद्रित कर रहे हैं।

“हम इन छोटे शहरों में आभासी विकास बनाने के लिए प्रौद्योगिकी की बड़ी कंपनियों को प्रोत्साहित करने, ठेस पहुँचाने और प्रोत्साहित करने की योजना पर काम कर रहे हैं। वर्क फ्रॉम होम और हाइब्रिड मॉडल के मिश्रण के साथ, कंपनियों को इन जगहों पर बड़े केंद्र स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है, ”उन्होंने कहा।

चंद्रशेखर के अनुसार, सरकार ने सिकोइया जैसी बड़ी निवेश फर्मों से संपर्क किया है और कहा है कि “हम आपको अपने स्टार्ट-अप नेटवर्क के पीछे ले जाएंगे”, जो अब टियर -2 और टियर -3 शहरों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *