बारिश ने बढ़ाई अधिकारियों की आफत: जेसीबी से मिट्‌टी हटवाई तो कहीं करवाया राजीनामा, किसानाें व प्रशासन की चिंता भी बढ़ी

 

तीन दिन की बरसात ने एक बार फिर ग्रामीणों की परेशानी बढ़ा दी है। ड्रेन नंबर आठ इस समय खतरे के निशान पर चल रही है। बरसाती पानी की निकासी के लिए यही एक ड्रेन हर बार जिले को बाढ़ से बचाती है

बारिश ने बढ़ाई अधिकारियों की आफत: जेसीबी से मिट्‌टी हटवाई तो कहीं करवाया राजीनामा, किसानाें व प्रशासन की चिंता भी बढ़ी

इस बार इसमें ज्यादा पानी आने के कारण किसानाें व प्रशासन की चिंता भी बढ़ गई है। इसी बीच गांवाें के आबादी क्षेत्र में पानी घुसने के कारण लोगों के बीच तनाव बढ़ गया है। इसी को लेकर मंगलवार को तीन गांवों में बैठक कर राजीनामा करवाया गया।

भालौठ में बनेंगे दो होद :

भालौठ गांव में जलभराव की समस्या के निदान को लेकर जिला परिषद सीईओ विजय सिंह मलिक, बीडीपीओ राजपाल चहल, पीडब्लूडी जेई चौपाल में ग्रामीणों के साथ बैठक करने पहुंचे।

इसके बाद पानी निकासी के प्रबंधों को लेकर भालौठ के वाटर वर्क्स में दो होद बनवाए जाएंगे। इससे पानी को साफ किया जा सकेगा। मोटर के जरिए बाहर निकाल दिया जाएगा।

Nokia T10 Android टैबलेट 8-इंच डिस्प्ले के साथ भारत में हुआ लॉन्च: कीमत, स्पेसिफिकेशंस

अभी ज्यादा गंदगी होने के कारण मोटर जल जाती है। नाला पीडब्लूडी का है, तो उन्हें आदेश दे दिए गए हैं कि वे नाले की सफाई कर दें। ड्रेनेज के नाले को बलियाणा ड्रेन तक कवर किया जाएगा, ताकि ड्रेन के जरिए पानी की निकासी हो सके।

बहु अकबरपुर में बंधा लगाकर रोक दी पुलिया :

बहु अकबरपुर में एक तरफ से पुलिया रोक ली गई, जिसके कारण कुछ खेतों में जलभराव की स्थिति बन गई। इससे धान की फसल खराब हो रही थी। लोगों के बीच तनाव का माहौल बन गया। बीडीपीअो राजपाल चहल ने दोनों पक्षों को बैठाकर समाधान करवाया गया।

इसके लिए तय किया कि ड्रेन नंबर 8 के पास एक पाइप लाइन बिछाई जाएगी, ताकि ड्रेन नंबर 8 में इस पानी को निकाला जा सके। गांव वाले इस फैसले से संतुष्ट नजर आए। ग्रामीणों को ठीकरी पहरा देने के लिए भी प्रेरित किया गया है, ताकि ड्रेन ना टूट सके। चूंकि पानी ऊपर चल रहा है। इसके टूटने का खतरा बना हुआ है।

गद्दी खेड़ी में आबादी क्षेत्र में घुसा पानी:

वहीं गद्दी खेड़ी गांव की बस्ती क्षेत्र में पानी घुस गया है। लोगों ने जगह-जगह पर बंधा लगाकर पानी रोक रखा था। शाम 7 बजे जेसीबी की मदद से सभी बंधों को हटाकर पानी की निकासी करवाई गई। इस दौरान विरोध बना हुआ था।

मकानों में पानी घुसने के कारण गलियों से भी निकलने की जगह तक नहीं बची हुई थी। करीब 50 से 60 घरों में पानी घुसा हुआ था। ग्रामीणों के बीच बढ़ते तनाव को लेकर समाधान करने के लिए बीडीपीओ राजपाल चहल मौके पर पहुंचे।

भारत स्मार्टफ़ोन पर GPS को NavIC सिस्टम से बदलने के लिए बातचीत कर रहा है: इसका क्या अर्थ है

जल निकासी के लिए लगी टीमें : आयुक्त

नगर निगम के आयुक्त धीरेंद्र ने बताया कि नगर निगम की टीमें जल निकासी के लिए दिन-रात लगी हैं और 24 सितंबर से ही काम कर रही है। नगर निगम की ओर से कई स्थानों सेक्टर-2, खेड़ी साध, बलियाणा, गढ़ी बोहर पर पर पम्प सेट लगाए जा चुके हैं।

जलभराव की समस्या है, उसका पंप सेट लगाकर तुरंत कार्यवाही की जाए, ताकि आमजन को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। एक्सईएन मंजीत दहिया, वसीम अकरम, सुनिल, सुनिल, विरेन्द्र हुड्डा ने निरीक्षण भी किया।

 

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *