बारिश ने बदली रेवाड़ी में अरावली की सूरत: हिल स्टेशन की तरह डार्क जोन में बह रहा झरना; वाटर फॉल का लुत्फ उठाने पहुंच रहे सैलानी

गांव खोल स्थित अरावली की पहाड़ी में पूरे तेज बहाव से बहता झरना।

खूबसूरत वादियों के बीच बहते पानी के झरने तो बहुत देखे होंगे, लेकिन जिस जगह वाटर का लेवल ही 100 फीट से ज्यादा नीचे चला गया हो, उसके आसपास की पहाड़ियों से अचानक पूरे अंदाज में बह रहा झरना सैलानियों के साथ-साथ आसपास गांव में रहने वाले लोगों के लिए किसी सकून से कम नहीं है।

बारिश ने बदली रेवाड़ी में अरावली की सूरत: हिल स्टेशन की तरह डार्क जोन में बह रहा झरना; वाटर फॉल का लुत्फ उठाने पहुंच रहे सैलानी

ये प्राकृतिक वाटर फॉल (झरना) हरियाणा के उस डार्क जोन खोल गांव में अरावली की पहाड़ियों में बह रहा है, जहां के लोग सालों से पानी की किल्लत को महसूस कर रहे है। यहां जमीन में वाटर का लेवल 130 फीट से भी ज्यादा नीचे जा चुका है। अब हिल स्टेशन की तरह पूरी लय में बह रहे झरने के कारण भूमि जलस्तर सुधरने की भी उम्मीद जगी है। साथ ही पर्यटन स्थल के रूप में भी पहचाना जा रहा है।

सैलानी लुत्फ उठाने पहुंच रहे

अरावली की गोद में बसे रेवाड़ी शहर से करीब 30 किलोमीटर दूर गांव खोल की पहाड़ियों में इन दिनों आसपास ही नहीं, बल्कि दूर दराज से भी सैलानी पहुंच रहे है। यहां का मनमोहक नजारा देख हर कोई हैरान है। पहाड़ी से पूरे तेज बहाव में झरना बह रहा है। सैलानी वाटर फॉल का खूब लुत्फ उठा रहे हैं, क्योंकि ऐसा नजारा यहां रहने वाले लोगों ने भी काफी सालों बाद देखा है।

हरियाली की चादर में लिपटी पहाड़ी

अरावली की पहाड़ियां पथरीली कही जाती है। इसका काफी बड़ा हिस्सा रेवाड़ी जिले की सीमा में पड़ता है, लेकिन लगातार हो रही बारिश के कारण अब पूरा पहाड़ ही हरियाली से लिपटा हुआ है। पिछले एक सप्ताह में इस एरिया में खूब बादल बरसे। जिसकी वजह से पहाड़ की खूबसूरती मनमोहक हो गई और सालों पहले बहने वाला झरना अब अपने पूरे अंदाज में बह रहा है।

दरअसल, इस झरने का रास्ता रेवाड़ी-जैसलमेर हाइवे पर पड़ने वाले कुंड कस्बा से गांव खोल की तरफ जाने वाले मार्ग पर करीब 3 किलोमीटर दूर चलने के बाद आने वाले एक मंदिर से होकर निकलता है। यहां से करीब 1 किलोमीटर घने जंगलों से होकर गुजरने के बाद जब अरावली की पहाड़ी पर पहुंचेंगे तो आपकों काफी ऊपर से तेज बहाव के साथ झरना बहता हुआ दिख जाएगा।

पेंटागन के लिए भेजे गए गुप्त अमेरिकी सैन्य ईमेल सरल टाइपो के कारण माली में उपयोगकर्ताओं के लिए पुनर्निर्देशित हो गए –

100MM से ज्यादा हो चुकी बारिश

बता दें कि इस बार रेवाड़ी व आसपास के एरिया में मानसून खूब मेहरबान हुआ है। पिछले एक सप्ताह में 100 एमएम से ज्यादा बारिश हो चुकी है। बारिश से खोल ब्लॉक भी अछूता नहीं है। यहां भी पिछले 5 दिनों में खूब बारिश हुई है। ये बारिश का ही असर है कि यहां पहाड़ी से झरना भी बहना शुरू हो गया।

ग्रामीणों की माने तो ये हरियाणा का एकमात्र प्राकृतिक झरना है, जो काफी सालों से बह रहा है, लेकिन इस बार ज्यादा बारिश होने से इसमें पानी का बहाव काफी तेज है। झरना बहने की जानकारी तो आसपास के गांवों को पहले से थी, लेकिन अब सोशल मीडिया पर वीडियो और फोटो शेयर होने के बाद यहां दूर दराज से भी लोग नहाने पहुंच रहे है।

भूमि जलस्तर बढ़ने की उम्मीद

खोल की पहाड़ियों में बारिश के बाद लगातार 5 दिन से बह रहा झरने में नहाने का आनंद उठाने के लिए आसपास के लोग तो पहुंच ही रहे है, लेकिन इससे ग्रामीणों की खुशी और भी ज्यादा है। इसका कारण यह है कि खोल खंड के कई गांव में गिरते जलस्तर के कारण पानी की किल्लत सालों से बनी हुई है। भूमि जलस्तर 130 फीट से भी नीचे चला गया है, जिसकी वजह से खोल खंड को डार्क जोन में घोषित किया गया है। झरने बहने से क्षेत्र के लोगों का मानना है कि इसकी वजह से जलस्तर भी बढ़ सकता है।

 

खबरें और भी हैं…

.पानीपत में 8वीं के छात्र को टीचर ने पीटा: स्कूल का गेट खोलने पर बाथरूम में घुसकर बरसाए लात-घूंसे; पसलियां टूटीं

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *