बस एक्सीडेंट्स को रोकने के लिए गडकरी का नया प्लान: यात्रियों की सेफ्टी के लिए बस बनाने के नए मानकों को मंजूरी दी

गडकरी ने कहा- इससे बस में सफर करने वाले लोगों को सुविधा और आराम का एहसास होगा। (फाइल फोटो)

देश में बढ़ते बस एक्सीडेंट्स को लेकर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को चिंता जताई। उन्होंने अपने एक्स अकाउंट पर नया प्लान शेयर करते हुए लिखा- भारत में बस की बॉडी की क्वालिटी को बढ़ाने की जरूरत है। इसके लिए मैंने भारत-NCAP के तहत नए मानकों को अपनी मंजूरी दे दी है।

बस एक्सीडेंट्स को रोकने के लिए गडकरी का नया प्लान: यात्रियों की सेफ्टी के लिए बस बनाने के नए मानकों को मंजूरी दी

उन्होंने बताया कि ये नए मानक ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्यूफैक्चर्स (OEM) और बस की बॉडी बनाने वाली कंपनियों, दोनों पर समान रूप से लागू होंगे। हालांकि मानकों में क्या बदलाव किया गया है इसकी अभी जानकारी नहीं दी गई है।

बदलाव से बस यात्रियों को सुविधा और आराम का एहसास होगा
गडकरी ने बताया कि यह बदलाव बस दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए एक बड़ा कदम है, जो सड़क सुरक्षा के लिहाज से काफी जरूरी है। इससे बस में सफर करने वाले लोगों को सुविधा और आराम का एहसास होगा। साथ ही इससे बस एक्सीडेंट के दौरान उनकी सेफ्टी भी बढ़ जाएगी।

 

Asian Games, badminton: Satwik-Chirag one win away from biggest title of their careers

अंतरराष्ट्रीय मानकों के मुताबिक बसों की क्वालिटी में सुधार होगा
गडकरी देश में बसों की कंडीशन पर पहले से सवाल खड़े करते रहे हैं। उन्होंने बस बनाने वालों और OEM से लगातार यह अपील की कि वे अंतरराष्ट्रीय मानकों के मुताबिक बसों की क्वालिटी में सुधार करें। इस बार इसी दिशा में काम होगा।

उनका मानना है कि देश की ऑटो इंडस्ट्री में OEM के पास क्वालिटी बढ़ाने को लेकर अच्छा मौका हैं, लेकिन उनका प्रदर्शन बहुत खराब है।

सड़क हादसों में हर साल डेढ़ लाख लोगों की मौत
यह पहली बार नहीं है जब नितिन गडकरी ने सड़क हादसों को लेकर चिंता जताई है और उनके सॉल्यूशन पर बात की है। इससे पहले, एक प्रोग्राम के दौरान उन्होंने कहा था कि मैं ट्रांसपोर्ट मंत्री हूं, मुझे बड़ा दुख है कि हर साल देश में 5 लाख सड़क हादसे होते हैं, जिनमें डेढ लाख मौतें होती हैं।

उन्होंने कहा था कि मैं अच्छा काम कर सका, लेकिन मैं इन हादसों को कम नहीं कर सका। उन्होंने बताया कि इन सड़क हादसों में सबसे अधिक 18 से 34 साल के 60 फीसदी युवक मारे जाते हैं।

यह खबर भी पढ़ें…

कारों के लिए 6 एयरबैग अनिवार्य नहीं करेगी सरकार, गडकरी बोले- कॉम्पिटिशन के चलते इसे कंपनियां खुद अपनाएंगी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने साफ कर दिया है कि सरकार कारों के लिए 6 एयरबैग अनिवार्य नहीं करेगी। सरकार ने पिछले साल कार में लोगों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए 1 अक्टूबर से कार के हर वैरिएंट में 6 एयरबैग्स को कम्पल्सरी किए जाने का प्रस्ताव रखा था। पूरी खबर पढ़ें…

​​​​​​​

 

खबरें और भी हैं…

.
Fast breaks in transition and relentless pressing see Newcastle thump star-studded Paris Saint Germain 4-1

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *