बच्चों को दिलवाई पौधारोपण करने की शपथ

एस• के• मित्तल 
सफीदों,      उपमंडल के गांव करसिंधू के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पौधारोपण अभियान चलाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्या सुनीता वर्मा ने की। वहीं बतौर अतिथि राज पुरोहित आचार्य पुरुषोत्तम कौशिक व समाजसेवी श्याम स्वामी ने शिरकत की। इस मौके पर अतिथियों ने स्कूल प्रांगण में पौधारोपण किया। वहीं स्कूली बच्चों ने भी स्कूल परिसर में अनेक प्रकार के पौधे लगाए।
इसके साथ-साथ बच्चों को पौधारोपण करने की शपथ भी दिलवाई गई। अपने संबोधन में अतिथियों ने कहा कि पृथ्वी पर वृक्ष ही हमारे जीवन का आधार है। जब-जब मनुष्य ने प्रकृति से छेड़़छाड़ की है, तब-तब प्रकृति ने अपना विकराल रूप दिखाया है। कोरोनाकाल में भी हम सबने बहुत नजदीक से देखा है कि किस प्रकार आक्सीजन के अभाव में लोगों को परेशानी हुई और अनेकों लोगों को जान तक गवानी पड़ी।
हर किसी को एक पौधा लगाकर उसकी देखभाल भी करनी चाहिए ताकि वह भविष्य में बड़े पेड़ का रूप ले सके। प्रकृति को हराभरा करने में हम सबकी जिम्मेदारी है और हमें पौधारोपण करने का संकल्प लेना चाहिए। इस मौके पर विक्रम कौशिक, राजा शास्त्री, रिशम शास्त्री, नरेश शास्त्री व आकाश शास्त्री मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *