फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सेक्स ट्रैफिकिंग को संबोधित करने में विफल रहने के लिए मेटा मुकदमा

 

मेटा स्टॉक के मालिक कई पेंशन और निवेश फंडों ने सोमवार देर रात इस शिकायत को सार्वजनिक किया। (छवि: रॉयटर्स)

शिकायत को सोमवार देर रात कई पेंशन और निवेश फंडों द्वारा सार्वजनिक किया गया, जिनके पास मेटा स्टॉक है

एक नए मुकदमे में मार्क जुकरबर्ग और अन्य मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक के अधिकारियों और निदेशकों पर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर यौन तस्करी और बाल यौन शोषण को रोकने में विफल रहने का आरोप लगाया गया है।

शिकायत सोमवार देर रात कई पेंशन और निवेश फंडों द्वारा सार्वजनिक की गई कि मेटा स्टॉक ने कहा कि मेटा का नेतृत्व और बोर्ड आपराधिक गतिविधि के “प्रणालीगत साक्ष्य” पर आंख मूंदकर कंपनी और शेयरधारकों के हितों की रक्षा करने में विफल रहा है।

जब आप सो रहे थे: रामोस पीएसजी में रहना चाहता है, चेल्सी ऑबमेयांग के अनुबंध को समाप्त कर सकता है, नेपोली ने ओसिमेन पर £ 150m मूल्य का टैग लगाया

शिकायत में कहा गया है कि यह समझाने में बोर्ड की विफलता को देखते हुए कि वह समस्या को जड़ से कैसे खत्म करने की कोशिश करता है, “एकमात्र तार्किक निष्कर्ष यह है कि बोर्ड ने जानबूझकर मेटा के प्लेटफॉर्म को सेक्स/मानव तस्करी को बढ़ावा देने और सुविधा प्रदान करने का फैसला किया है।”

मेटा ने मुकदमे के आधार को खारिज कर दिया, जिसे डेलावेयर चांसरी कोर्ट में दायर किया गया था।

इसने मंगलवार को एक बयान में कहा, “हम मानव शोषण और बाल यौन शोषण पर बिना किसी अनिश्चित शब्दों के प्रतिबंध लगाते हैं।” “इस मुकदमे के दावे इस प्रकार की गतिविधि से निपटने के हमारे प्रयासों को गलत बताते हैं। हमारा लक्ष्य उन लोगों को रोकना है जो हमारे मंच का उपयोग करने से दूसरों का शोषण करना चाहते हैं।”

5 के दिल्ली मार्च को लेकर किसानों व मजदूरों को दिया निमंत्रण

मेटा के अरबपति सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज़करबर्ग ने 2019 में कांग्रेस को बताया कि बाल शोषण “सबसे गंभीर खतरों में से एक है जिस पर हम ध्यान केंद्रित करते हैं।”

कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क में स्थित मेटा ने लंबे समय से आरोपों का सामना किया है कि इसके प्लेटफॉर्म यौन दुराचार का अड्डा हैं।

जून 2021 में, टेक्सास सुप्रीम कोर्ट ने तीन लोगों को अनुमति दी, जो फेसबुक के माध्यम से अपने दुराचारियों के साथ उलझ गए थे, यह कहते हुए कि फेसबुक मानव तस्करी के लिए उत्तरदायित्व से “कानूनविहीन नो-मैन्स-लैंड” नहीं है।

मेटा अलग से किशोरों और छोटे बच्चों के परिवारों के सैकड़ों मुकदमों का सामना करता है, जिन्होंने फेसबुक और इंस्टाग्राम के आदी होने के कारण मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित होने का दावा किया था। कुछ स्कूल जिलों ने भी समस्या पर मुकदमा दायर किया है।

सोमवार का मुकदमा एक व्युत्पन्न मामला है, जहां शेयरधारकों ने कथित तौर पर अपने कर्तव्यों का उल्लंघन करने वाले अधिकारियों और निदेशकों पर मुकदमा दायर किया।

कंपनी को नुकसान का भुगतान अक्सर शेयरधारकों के बजाय अधिकारियों और निदेशकों के बीमाकर्ताओं द्वारा किया जाता है।

मामला रोड आइलैंड राज्य के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति प्रणाली एट अल वी जुकरबर्ग एट अल, डेलावेयर चांसरी कोर्ट, नंबर 2023-0304 है।

.

Follow us on Google News:-

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *