प्रो-रूसी हैकर्स ने यूरोविज़न सॉन्ग कॉन्टेस्ट पर हमला किया लेकिन इटली ने उनके प्रयासों को सफलतापूर्वक विफल कर दिया

 

इतालवी अधिकारियों के अनुसार, रूस समर्थक हैकर समूहों को 10 मई और शनिवार को ट्यूरिन में यूरोविज़न सांग प्रतियोगिता के सेमीफाइनल और फाइनल में बाधा डालने से रोका गया था।

प्रो-रूसी हैकर्स ने यूरोविज़न सॉन्ग कॉन्टेस्ट पर हमला किया लेकिन इटली ने उनके प्रयासों को सफलतापूर्वक विफल कर दिया

जैसा कि रिपोर्ट किया गया था, “किलनेट” और “लीजन” के हमलों का प्रयास पुलिस साइबर सुरक्षा अनुभाग द्वारा विफल कर दिया गया था। यूक्रेन के कलुश ऑर्केस्ट्रा को विजेता घोषित किए जाने से पहले मतदान और प्रदर्शन के दौरान ये प्रयास किए गए थे।

यह भी बताया गया कि रूसी समर्थक “किलनेट” संगठन ने कहा कि यह यूरोविज़न ऑनलाइन वोटिंग सिस्टम को “10 अरब अनुरोध भेजेगा” और प्रतियोगिता के फाइनल से पहले किसी अन्य देश को वोट शामिल करेगा।

इसके अतिरिक्त, यूरोविज़न के एक प्रवक्ता ने डेली मेल को बताया कि “दर्शकों की भागीदारी को बाहरी प्रभावों से बचाने के लिए मतदान प्रणाली में सुरक्षा उपायों की एक विस्तृत श्रृंखला है”।

हरियाणा के इस जिले में बना देश का सबसे ऊंचा पक्षीघर, गुजरात के कारीगरों ने 38 दिनों में किया तैयार

हालांकि, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने जीत की बधाई दी, जो प्रतियोगिता में यूक्रेन की तीसरी थी। उन्होंने एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा, “मुझे यकीन है कि दुश्मन के साथ लड़ाई में हमारा विजयी राग दूर नहीं है।”

 

प्रो-रूसी हैकर्स

अप्रैल में, हैकर्स के इस समूह ने कई इतालवी संस्थानों से संबंधित वेबसाइटों पर साइबर हमला किया।

हमले के परिणामस्वरूप, इटली के रक्षा मंत्रालय, सीनेट और राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान से संबंधित वेबसाइटें काम नहीं कर रही थीं। रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट “रखरखाव” के कारण डाउन हो गई थी और सीनेट की वेबसाइट भी अनुपलब्ध थी।

इसके अतिरिक्त, रोमानियाई खुफिया सेवा ने पिछले महीने कहा था कि किलनेट ने तथाकथित वितरित डिनायल-ऑफ-सर्विस हमले की जिम्मेदारी ली है, जो 29 अप्रैल को स्थानीय समयानुसार सुबह 4 बजे शुरू हुआ। इसका रक्षा मंत्रालय, सीमा पुलिस, रेलवे फर्म सीएफआर कैलाटोरी, और साइबर हमले के परिणामस्वरूप एक वित्तीय संस्थान ने अपनी वेबसाइटों को कई घंटों के लिए बंद कर दिया था।

करनाल में पकड़े गए 4 आतंकियों में से 2 को मिली 3 दिन की पुलिस रिमांड, बाकी को न्यायिक हिरासत

हालांकि, दूसरा हैकिंग समूह जिसे लीजन कहा जाता है, वही समूह है जिसने 2016 में कुछ प्रमुख भारतीयों के ट्विटर खातों तक पहुंच प्राप्त की, जिनमें विजय माल्या, बरखा दत्त और रवीश कुमार उल्लेखनीय थे।

यह अनुमान लगाया जाता है कि समूह का नाम एक प्रसिद्ध हैकर समूह, बेनामी की टैगलाइन से मिला है। बेनामी की टैगलाइन है “हम बेनामी हैं, हम सेनापति हैं, हम माफ नहीं करते, हम भूलते नहीं हैं।”

उल्लेखनीय है कि रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से ही पश्चिमी सरकारें सार्वजनिक संस्थानों पर साइबर हमले को लेकर हाई अलर्ट पर हैं। और चिंताएं पूरी तरह से निराधार नहीं लगती हैं।

इस महीने की शुरुआत में, रूसी हैकर्स ने कथित तौर पर ब्रिटेन के एनएचएस को निशाना बनाने की धमकी दी थी। इसके बाद, नाराज रिपोर्टों के अनुसार, यूके में, राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र (एनसीएससी) ने देश को उच्च जासूसी अलर्ट पर रखा है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *