हरियाणा के इस जिले में बना देश का सबसे ऊंचा पक्षीघर, गुजरात के कारीगरों ने 38 दिनों में किया तैयार

 

महेंद्रगढ़. हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के बाबा जयराम दास धाम पाली में पक्षी घर का निर्माण हुआ है. इस पक्षी घर की करीब 73 फीट ऊंचाई है. 15 लाख रुपए की लागत से बने इस पक्षी घर में अब करीब तीन हज़ार पक्षी आश्रय ले सकेंगे.  जिले में पहला पक्षी घर बना है. बाबा जयराम दास धाम पाली में आश्रम व ग्रामीणों के सहयोग से पक्षियों के संरक्षण के लिए बनाए गए इस पक्षी घर के निर्माण से प्रेरणा लेकर लोग जागृत हो रहे हैं. बाबा जयराम दास धाम पाली आश्रम के संचालकों का दावा है कि जल्द ही जिले में ऐसे और पक्षी घर बनाए जाएंगे.

हरियाणा के इस जिले में बना देश का सबसे ऊंचा पक्षीघर, गुजरात के कारीगरों ने 38 दिनों में किया तैयार

जिले में ऐसे 25 पक्षी घर का लक्ष्य रखा गया है. जिले में इनके निर्माण के बाद प्रदेश भर में प्रत्येक जिले में आम लोगों के सहयोग से ऐसे पक्षी घर बनाने का भी लक्ष्य है. गांव पाली बाबा जयराम दास धाम में श्रद्धालुओं द्वारा बनवाए जा रहे 73 फुट ऊंचे पक्षी घर का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. जो क्षेत्र सहित प्रदेश में चर्चा का विषय भी बना हुआ है. इस पक्षी घर के निर्माण में लगभग 15 लाख रुपए खर्च हुए है जिसमें करीब 3000 पक्षियों को अपना आश्रय मिलेगा.

इस पक्षी घर के संयोजन का काम देख रहे कैलाश पाली ने बताया कि जन सहयोग से 73 फीट ऊंचे पक्षी घर का निर्माण श्रद्धालुओं द्वारा करवाया गया है. जिसका निर्माण गुजरात के कारीगरों द्वारा किया गया है. इसमें जो सामग्री लगी है वह सिद्धपुर से मंगाई गई है. 38 दिन में पक्षी टावर का कार्य पूर्ण हो गया. उनका दावा है कि यह पक्षी घर भारत का सबसे ऊंचा पक्षी घर है. यह सारे इलाके के लिए एक गर्व का विषय है. जिसमें सबसे नीचे चिड़िया जैसे छोटे पक्षियों के लिए घोंसले बनाए गए हैं.

80 साल की इस बुजुर्ग महिला ने गोशाला को दान दी 12 एकड़ जमीन, जीवित रहते करवाया मृत्यु भोज

ऊपर की 7 मंजिलों में कबूतर, कोयल, कौवे, गुरशल, तोता, मोडी, कटफोड़ा जैसे पक्षी अपना आशियाना बनाएंगे. इस पक्षी घर में जो घोंसले बने हैं उनको तापमान को ध्यान में रखकर बनाया गया है व पक्षियों के लिए दाने पानी की उपयुक्त व्यवस्था की गई है. ऐसी अपेक्षा है कि आने वाले समय में सीएम मनोहर लाल खट्टर इस पक्षी घर का उद्घाटन करेंगे. उसके लिए उनको मंदिर कमेटी की तरफ से निमंत्रण भी भेजा गया है.

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *