पोलैंड को रूसी, बेलारूसी एथलीटों पर ओलंपिक प्रतिबंध लगाने के लिए व्यापक गठबंधन की उम्मीद है

 

पोलैंड के एक मंत्री ने गुरुवार को कहा कि पोलैंड का मानना ​​है कि 2024 ओलंपिक से रूसी और बेलारूसी एथलीटों को ब्लॉक करने के आह्वान का समर्थन करते हुए 10 फरवरी तक अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा सहित लगभग 40 देशों का गठबंधन बनाना संभव होगा।

हरियाणा का वांटेड जयपुर में गिरफ्तार: 5 साल से चल रहा था दिलबाग फरार; रोहतक STF ने 5000 का रखा इनाम

बाल्टिक देशों और पोलैंड ने पहले गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय खेल निकायों से रूसी और बेलारूसी एथलीटों को ओलंपिक और अन्य आयोजनों में प्रतिस्पर्धा करने से प्रतिबंधित करने का आह्वान किया, जबकि यूक्रेन में युद्ध जारी है।

“मुझे विश्वास है कि 10 फरवरी को होने वाली बैठक में 30 से अधिक या शायद 40 से अधिक खेल मंत्री शामिल होंगे, जिनमें अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं, जिन्होंने रूस के एथलीटों को अनुमति देने के विचार को निर्णायक रूप से खारिज कर दिया है। और बेलारूस खेलों में भाग लेने के लिए, “पोलैंड के खेल और पर्यटन मंत्री कामिल बोर्टनिकज़ुक ने रायटर को बताया।

“इस पर विचार करते हुए मुझे नहीं लगता कि हम ओलंपिक से पहले कड़े फैसलों का सामना करेंगे और अगर हम खेलों का बहिष्कार करते हैं, तो हम जिस गठबंधन का हिस्सा होंगे, वह खेलों को आयोजित करने के लिए पर्याप्त व्यापक होगा।”

पोलैंड को रूसी, बेलारूसी एथलीटों पर ओलंपिक प्रतिबंध लगाने के लिए व्यापक गठबंधन की उम्मीद है

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने पिछले हफ्ते घोषणा की कि यूरोप में प्रतिस्पर्धा से प्रतिबंधित दोनों देशों के एथलीटों को एशियाई क्वालीफाइंग के माध्यम से पेरिस 2024 खेलों के लिए स्लॉट अर्जित करने की अनुमति दी जा सकती है, हालांकि आईओसी ने बाद में कहा कि वह रूस और बेलारूस के खिलाफ लगाए गए प्रतिबंधों से खड़ा था। .

लातविया, लिथुआनिया, एस्टोनिया और पोलैंड के खेल मंत्रियों ने गुरुवार को एक बयान में कहा, “अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा रूसी और बेलारूसी एथलीटों को वापस लाने के किसी भी प्रयास को, यहां तक ​​कि एक तटस्थ ध्वज के नीचे भी, खारिज कर दिया जाना चाहिए।”

“तटस्थता की आड़ में रूसी और बेलारूसी एथलीटों को अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में वापस लाने का प्रयास इन देशों के राजनीतिक फैसलों और व्यापक प्रचार को वैध बनाता है,” यह जोड़ा।

उन्होंने युद्ध समाप्त होने तक रूसी और बेलारूसी एथलीटों को अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं से हटाने के लिए “सभी अंतर्राष्ट्रीय खेल संगठनों और संघों” का आह्वान किया।

पोलैंड को रूसी, बेलारूसी एथलीटों पर ओलंपिक प्रतिबंध लगाने के लिए व्यापक गठबंधन की उम्मीद है

प्रबल समर्थक

तीन बाल्टिक राज्य और पोलैंड, यूरोपीय संघ के सदस्य और नाटो रूस और बेलारूस किस सीमा के प्रबल समर्थक रहे हैं यूक्रेन और लगभग एक साल पहले मास्को के आक्रमण के बाद हथियार भेजने वाले पहले लोगों में से।

रूस का कहना है कि वह अपनी सुरक्षा का बचाव कर रहा है और यूक्रेन में व्यापक अत्याचार के आरोपों से इनकार करता है।

दिसंबर में मेटा इंडिया ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर 3.4 करोड़ खराब सामग्री को हटाया

लातविया ने बुधवार को कीव में शामिल होकर 2024 ओलंपिक और क्वालीफायर का बहिष्कार करने की धमकी दी, अगर यूक्रेन में युद्ध जारी रहने के दौरान रूसी और बेलारूसी एथलीटों को शामिल किया गया।

रूस और उसके पड़ोसी बेलारूस, जिसने एक साल पहले यूक्रेन पर मास्को के आक्रमण में मदद की थी, के एथलीटों को तब से कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

हालांकि, पिछले हफ्ते, आईओसी ने कहा कि एशिया की ओलंपिक परिषद ने रूसी और बेलारूसी एथलीटों को एशिया में प्रतिस्पर्धा करने का मौका दिया था, जो कीव से चिल्ला रहा था जिसने रूसी खिलाड़ियों को रूस के आक्रमण पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया था।

‘आतंक किसी भी तरह स्वीकार्य है’

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूस को 2024 पेरिस खेलों में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देना यह दिखाने के समान होगा कि “आतंक किसी तरह स्वीकार्य है”।

पेरिस में अगले साल के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के आयोजकों ने जोर देकर कहा है कि वे रूसी और बेलारूसी भागीदारी पर आईओसी के फैसले का पालन करेंगे।

पेरिस 2024 ने बुधवार को एक बयान में रॉयटर्स को बताया कि ग्रीष्मकालीन खेलों के लिए कौन क्वालीफाई कर सकता है, इस पर उनके हाथ बंधे हुए हैं।

देखें: मोईन अली ने SA बनाम ENG ODI के दौरान एक हाथ से रिवर्स स्विच मारने का विचित्र प्रयास किया

“पेरिस 2024 खेलों में रूसी और बेलारूसी एथलीटों की उपस्थिति के संबंध में, यह याद किया जाना चाहिए कि योग्यता प्रणाली अंतरराष्ट्रीय महासंघों, IOC और IPC (अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति) द्वारा निर्धारित की जाती है,” पेरिस 2024 ने कहा, उस पर जोर देते हुए आईओसी ने रूस और बेलारूस के खिलाफ कई उपाय किए थे।

रूसियों ने राज्य समर्थित डोपिंग के लिए सजा के रूप में पिछले तीन ओलंपिक में बिना किसी ध्वज या गान के तटस्थ के रूप में प्रतिस्पर्धा की है।

पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई-अगस्त से आयोजित किया जाएगा। 11 अगले साल और Paralympics 28 अगस्त-सितंबर से। 8.

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *