पेमेंट गेटवे फर्म रेजरपे से हैकर्स ने 7.38 करोड़ रुपये चुराए

पेमेंट गेटवे कंपनी द्वारा दर्ज कराई गई एक पुलिस शिकायत के अनुसार, हैकर्स और धोखाधड़ी करने वाले ग्राहकों ने 831 विफल लेनदेन को प्रमाणित करने के लिए रेजरपे सॉफ्टवेयर की प्राधिकरण प्रक्रिया में छेड़छाड़ और हेरफेर करके 7.38 करोड़ रुपये की चोरी की है। 16 मई को दर्ज की गई दक्षिण पूर्व साइबर अपराध प्रकोष्ठ को अपनी शिकायत में, रेजरपे के कानूनी विवाद और कानून प्रवर्तन प्रमुख अभिषेक अभिनव आनंद ने कहा कि कंपनी 831 लेनदेन के खिलाफ 7.38 करोड़ रुपये की प्राप्ति को समेटने में असमर्थ थी।

शिकायतकर्ता ने कहा कि एक फिनटेक और भुगतान कंपनी ‘ऑथराइजेशन एंड ऑथेंटिकेशन पार्टनर’ फिशर से संपर्क करने पर, रेजरपे को बताया गया कि ये लेनदेन विफल हो गए थे और अधिकृत या प्रमाणित नहीं थे। शिकायतकर्ता ने कहा कि फिशर से संचार के बाद, रेजरपे ने एक आंतरिक जांच की और इस साल 6 मार्च से 13 मई तक, रेजरपे के 16 अद्वितीय व्यापारियों के खिलाफ 831 लेनदेन का पता लगाया, “7,38,36,192 रुपये”।

“इन 831 लेनदेन को प्रमाणीकरण और प्राधिकरण विफलता के कारण फिशर द्वारा विफल या असफल के रूप में चिह्नित किया गया था। हालांकि, यह पता चला है कि कुछ अज्ञात हैकर्स और धोखाधड़ी करने वाले ग्राहकों ने प्राधिकरण और प्रमाणीकरण प्रक्रिया में छेड़छाड़, बदलाव और हेरफेर किया है।

आनंद ने आगे कहा, “इस वजह से, 831 लेन-देन के खिलाफ, स्वीकृत के रूप में झूठे परिवर्तित संचार ‘रेजोरपे सिस्टम को भेजे गए, जिसके परिणामस्वरूप रेजरपे को 7,38,36,192 रुपये का नुकसान हुआ,” आनंद ने आगे कहा। उन्होंने कहा कि झूठे परिवर्तित संचार प्राप्त होने पर, रेजरपे ने अपने व्यापारियों को आदेश की पूर्ति के लिए पुष्टिकरण भेजा और अपने व्यापारी को समझौता किया, उन्होंने कहा।

इस संबंध में, आनंद ने धोखाधड़ी के लेन-देन का विवरण, दिनांक समय और आईपी पते के साथ-साथ अन्य प्रासंगिक विवरण पुलिस को पूछताछ के लिए प्रस्तुत किए। पुलिस ने कहा कि वह मामले की जांच कर रही है।

इस बीच, रेजरपे ने कहा कि उसका भुगतान गेटवे डेटा सुरक्षा पर उद्योग के मानकों के बराबर है।

“एक नियमित भुगतान प्रक्रिया के दौरान, दुर्भावनापूर्ण इरादे वाले एक अनधिकृत अभिनेता (ओं) ने ब्राउज़र का उपयोग कुछ व्यापारी साइटों पर प्राधिकरण डेटा के साथ छेड़छाड़ करने के लिए किया था, जो उनकी भुगतान सत्यापन प्रक्रिया में अंतराल के कारण रेजरपे के एकीकरण के पुराने संस्करण का उपयोग कर रहे थे।” कंपनी के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा।

बयान में कहा गया है, “कंपनी ने यह सुनिश्चित करने के लिए प्लेटफॉर्म का ऑडिट किया है कि कोई अन्य सिस्टम, कोई मर्चेंट डेटा और फंड नहीं है और न ही उनके अंतिम उपभोक्ता इस घटना से प्रभावित हुए हैं।”

उन्होंने कहा कि कंपनी आईएसओ 27k, पीसीआई-डीएसएस और एसओसी 2 अनुपालन करती है, जो संभावित खतरों से व्यवसायों की रक्षा के लिए मजबूत प्रमाणीकरण और प्राधिकरण प्रोटोकॉल के साथ संयुक्त लेनदेन डेटा सुरक्षा सुविधाओं को लागू करती है।

“रेजोरपे ने इस मुद्दे को स्थायी रूप से कम करने और भविष्य की घटनाओं को खत्म करने के लिए लगातार कदम उठाए हैं। कंपनी ने पहले ही राशि का एक हिस्सा वसूल कर लिया है और बाकी प्रक्रिया के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ सक्रिय रूप से काम कर रही है, ”बयान में आगे कहा गया है।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *