पूर्व सैनिक व उनके आश्रितों के लिए लगाया गया दंत एवं मुख रोग चिकित्सा शिविर

जस• के• मित्तल 
जींद,   
एएफडीसी नई दिल्ली द्वारा पूर्व सैनिक व उनके आश्रितों के लिए दंत एवं मुख रोग चिकित्सा शिविर लगाया गया। शिविर का उद्घाटन 1971 के युद्ध के वीर चक्र पुरस्कार विजेता पूर्व द्वारा किया गया था।
हर घर को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाना विभाग की प्राथमिकता : दलबीर दलाल जिला जींद व फरीदाबाद के डब्ल्यूएसएसओ व आईएसए का दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न
इस अवसर पर एएफडीसी नई दिल्ली द्वारा मौखिक स्वास्थ्य शिविरों की निरंतरता में आर्मड फोर्सेज डेंटल क्लिनिक नई दिल्ली ने 3 व 4 जून को जींद हरियाणा में ओरल कैंसर स्क्रीनिंग और ओरल हेल्थ केयर और जागरूकता शिविर आयोजित करने के लिए मोटर बाइक पर 160 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली एक महिला अधिकारी और सात पैराडेंटल कर्मियों सहित 6 विशेषज्ञ अधिकारियों की एक प्रेरित टीम का नेतृत्व किया। टीम में एक महिला ऑर्थोडॉन्टिस्ट के साथ ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी एंडोडोंटिस्ट ओरल और मैक्सिलोफेशियल पैथोलॉजी के विभिन्न विशेषज्ञ अधिकारी शामिल थे। इस अवसर पर एएफडीसी नई दिल्ली कीीतरफ से  लेफ्टिनेंट जनरल सतीश आर अयर, एवीएसएम दंत चिकित्सा सेवाओं के महानिदेशक और कर्नल कमांडेंट एडी कोर, कमांडेंट ब्रिगेडियर एसके रॉय चौधरी, एसएम कमांडेंट उपस्थित रहे। उक्त शिविर में 200 से अधिक पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों ने पंजीकरण कराया और इलाज कराया।
सोनीपत में गैस लीक से घर में आग लगी: दंपती और उनके 2 बच्चे बुरी तरह से झुलसे; दिल्ली रेफर किया गया
टीम ने तम्बाकू और विभिन्न अन्य कैंसर उत्प्रेरण उत्पादों के दुष्प्रभावों पर प्रकाश डालते हुए वयोवृद्ध समुदाय के साथ इंटरैक्टिव सत्रों के साथ व्याख्यान आयोजित किए। इस विषय पर टीम द्वारा कई पोस्टर प्रदर्शित किए गए। वयोवृद्ध और उनके परिवार जिनके पास मौखिक स्वास्थ्य देखभाल तक सीमित या दूर पहुंचा है को शिविर स्थान पर पूरी तरह से मौखिक जांच और दंत चिकित्सा उपचार का लाभ मिला। ग्रुप कैप्टन सुधीर नसीर, सेवानिवृत्त कल्याण अधिकारी स्टाफ जिला सैनिक और अर्धसैनिक कार्यालय जींद के साथ ओआईसी ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक लेफ्टिनेंट कर्नल, सेवानिवृत्त आरएस नेहरा और स्थानीय ईसीएचएस डेंटल ऑफिसर डॉ सचिन धनखड़ ने हर संभव सहायता की। उन्होंने इस नेक काम के लिए डाक्टरों का आभार व्यक्त किया।
हायर एजुकेशन ने जारी की नए कोर्सेज की सूची: राजकीय कॉलेज हिसार की बजाय आदमपुर को मिली एमए सोशियोलॉजी, डाटा- उगालन में बीकॉम कोर्स बंद
लोहारू और जींद में शिविर की सफलता के बाद भविष्य के महीनों में हरियाणा और उत्तर प्रदेश राज्यों में नारनौल, शामली और कासगंज जैसे स्थानों पर संबंधित सैनिक बोर्डों के परामर्श से भविष्य में शिविर आयोजित करने की योजना है। सामान्य तौर पर शिविर एक बड़ी सफलता थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *