पुलिस ने सूचना सेठ के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की: गोवा में चार साल के बेटे की हत्या की थी; 14 जून को चिल्ड्रन्स कोर्ट में सुनवाई

पणजी13 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

7 जनवरी को बेटे का मर्डर करने के अगले दिन सूचना सेठ उसकी बॉडी को सूटकेस में भरकर टैक्सी से बेंगलुरु के लिए निकली थी। उसे चित्रदुर्ग से गिरफ्तार किया गया था।

गोवा में अपने चार साल के बेटे की हत्या करने वाली सूचना सेठ के खिलाफ गोवा पुलिस ने चिल्ड्रन्स कोर्ट में 642 पन्नों की चार्जशीट दाखिल कर दी है। 7 जनवरी को बेटे का मर्डर करने के अगले दिन जब सूचना सेठ उसकी बॉडी को सूटकेस में भरकर टैक्सी से बेंगलुरु के लिए निकली, तो उसे कर्नाटक के चित्रदुर्ग से गिरफ्तार किया गया था।

इस चार्जशीट में कैलेंगुट पुलिस ने लिखा है कि बच्चे की मौत गला घोंटे जाने के कारण सदमा लगने और सांस रुकने से हुई थी। चार्जशीट के मुताबिक, सेठ पर IPC सेक्शन 302 (मर्डर) और 201 (सबूतों को मिटाना) और गोवा चिल्ड्रन्स एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। गोवा चिल्ड्रन्स कोर्ट इस मामले की सुनवाई 14 जून को करेगी।

गोवा पुलिस ने चार्जशीट में 59 गवाहों का नाम लिखा है। पुलिस ने इस चार्जशीट में उस पर्ची को भी अटैच किया है, जिस पर आरोपी ने अपने आईलाइनर से कुछ लिखा था। चार्जशीट में महिला के पति का स्टेटमेंट भी रखा गया है। पति का कहना है कि कोर्ट के आदेश के बाद भी सूचना उसे उसके बेटे से मिलने नहीं देती थी।

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में भी गला घोंटकर हत्या की बात सामने आई थी
कर्नाटक के हिरियूर सरकारी अस्पताल के डॉक्टर कुमार नाइक ने बच्चे का पोस्टमॉर्टम किया था। उन्होंने बताया था कि बच्चे की हत्या गला घोंटकर की गई है। ऐसा लग रहा है कि तकिया या तौलिया से गला घोंटा गया है। हाथ का इस्तेमाल नहीं हुआ है। बच्चे का चेहरा और छाती सूज गई थी। उसकी नाक से खून भी बहा था। बच्चे की मौत पोस्टमॉटर्म से करीब 36 घंटे पहले हुई थी।

बेटे को मारने के बाद सूचना सेठ ने सुसाइड करने की कोशिश की
गोवा पुलिस के मुताबिक, सूचना सेठ के स्टेटमेंट के आधार पर 12 जनवरी को डेढ़ घंटे तक क्राइम सीन रिक्रिएट किया गया। पुलिस सूचना को होटल के उस कमरे में ले गई, जहां वह अपने बेटे के साथ ठहरी थी।

क्राइम सीन रिक्रिएशन के वक्त सूचना ने बताया कि बेटे की मौत के बाद उसने कैसे चाकू से अपनी कलाई काटी और सुसाइड करने की कोशिश की। पुलिस ने बताया कि सूचना ने बेंगलुरु से गोवा के लिए एकतरफा फ्लाइट टिकट बुक कराया था। शायद उसका इरादा सड़क के रास्ते ही लौटने का था।

वहीं, 10 जनवरी को सूचना के पति वेंकट रमन अपना बयान दर्ज कराने के लिए अपने वकील के साथ गोवा के कैलंगुट पुलिस स्टेशन पहुंचे। बेटे के मर्डर के वक्त वे इंडोनेशिया में थे। पुलिस से बेटे की मौत की खबर मिलने के बाद वे 9 जनवरी को भारत आए और 10 जनवरी को बेंगलुरु में बेटे का अंतिम संस्कार किया।

सूचना के बैग से नोट मिला, इसमें लिखा- पति को बच्चा नहीं दे सकती
पुलिस को सूचना के बैग से टिश्यू पेपर पर लिखा एक नोट भी मिला है। इसमें लिखा है- मेरे बच्चे की कस्टडी को लेकर कोर्ट और मेरे हसबैंड दबाव बना रहे हैं। मेरा हसबैंड हिंसक है। मैं उसे एक दिन के लिए भी अपना बच्चा नहीं दे सकती।

पुलिस ने बताया कि टिश्यू पेपर पर आईलाइनर या काजल पेंसिल से नोट लिखा गया है। सूचना ने नोट लिखकर उसे फाड़ दिया था। पुलिस ने टिश्यू पेपर के टुकड़े को जोड़कर उसमें लिखा मैसेज पढ़ा।

पुलिस का मानना है कि यह एक सुसाइड नोट हो सकता है, क्योंकि सूचना ने बेटे की हत्या के बाद अपने हाथ की नस काट ली थी। पुलिस ने होटल के कमरे से चाकू, तौलिया, तकिया और एक लाल बैग जब्त किया है।

सूचना सेठ और वेंकट रमन की 2010 में शादी हुई थी। 2019 में सूचना ने एक बेटे को जन्म दिया। इसके बाद दोनों ने 2022 में तलाक की अर्जी लगाई।

सूचना सेठ और वेंकट रमन की 2010 में शादी हुई थी। 2019 में सूचना ने एक बेटे को जन्म दिया। इसके बाद दोनों ने 2022 में तलाक की अर्जी लगाई।

सूचना को पति और उसके बच्चे का मिलना पसंद नहीं था
सूचना नहीं चाहती थी कि उसका पति बेटे से मिले। सूचना ने अगस्त 2022 में पति पर अगस्त में घरेलू हिंसा का भी आरोप लगाया था। उसने कहा था- पति मेरा और मेरे बेटे का शारीरिक शोषण करता है।

सूचना ने दावा किया था कि उसके पति की सालाना इनकम 1 करोड़ रुपए से ज्यादा है। उसने गुजारा भत्ते के तौर पर पति से हर महीने 2.5 लाख रुपए की मांग की थी।

घटना के वक्त सूचना का पति वेंकट रमन जकार्ता (इंडोनेशिया) में था। गोवा पुलिस की सूचना पर वे 9 जनवरी को कर्नाटक के चित्रदुर्ग आए। वेंकट ने बुधवार (10 जनवरी) को बेंगलुरु में बेटे का अंतिम संस्कार किया।

महिला के एक्स हसबैंड वेंकट रमन जकार्ता (इंडोनेशिया) से कर्नाटक के चित्रदुर्ग पहुंचे।

महिला के एक्स हसबैंड वेंकट रमन जकार्ता (इंडोनेशिया) से कर्नाटक के चित्रदुर्ग पहुंचे।

सूचना AI एथिक्स लिस्ट में 100 प्रतिभाशाली महिलाओं में शामिल
सूचना सेठ की लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एथिक्स एक्सपर्ट और डेटा साइंटिस्ट है। उसके पास डेटा साइंस और AI में काम करने का 12 साल का अनुभव है।

सूचना साल 2021 में AI एथिक्स लिस्ट में 100 प्रतिभाशाली महिलाओं की लिस्ट में शामिल थी। इसके अलावा वह डेटा एंड सोसाइटी में मोजिला फेलो, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के बर्कमैन क्लेन सेंटर में फेलो और रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट में रिसर्च फेलो रह चुकी है।

ये खबरें भी पढ़ें…

बैग में बेटे की लाश थी, सूचना पूड़ी-सब्जी खाती रही:पड़ोसी बोले- वो तो आइडियल मां थी, क्या मेंटल हेल्थ दिलाएगी जमानत

गोवा में चार साल के बेटे की हत्या की आरोपी सूचना सेठ के दो किरदार हैं। एक में वो अपने बेटे के कत्ल की आरोपी है। बेटा पति से न मिल पाए, इसलिए उसका कत्ल किया और फिर लाश सूटकेस में डाली और भागने की कोशिश करते हुए पकड़ी गई। बैग में बेटे की लाश थी और वो कैब रुकवाकर पूड़ी-सब्जी खाती रही।

एक सूचना सेठ बेंगलुरु की अरविंद स्प्रोसिया सोसायटी में रहती थी। पड़ोसियों और सोसायटी प्रेसिडेंट के मुताबिक, ये सूचना बेटे पर जान छिड़कती थी। लोग उसका नाम लेकर उदाहरण देते थे कि सिंगल मदर होने के बावजूद वो कितने अच्छे से बच्चे का ख्याल रखती हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें…

भास्कर एक्सप्लेनर- सूचना सेठ ने अपने बेटे को क्यों मारा:डिप्रेशन, सनक या पति से बदला; कैसे काम करता है फिलिसाइड फिनॉमिना​​​​​​​

सूचना सेठ ने अपने 4 साल के मासूम बेटे की हत्या क्यों की? पिछले 2 दिन से ये सवाल फिजा में तैर रहा है, लेकिन पुख्ता जवाब किसी के पास नहीं। सूचना सेठ कुछ कबूल नहीं कर रही और पुलिस के पास ऐसी कोई थ्योरी नहीं, जो सभी सवालों का जवाब दे।​​​​​​​ ​​​​​​​

सिर्फ बेंगलुरु शहर में पिछले कुछ महीनों में ऐसे तमाम केस देखने को मिले। ​​​​​​​साइकोलॉजिस्ट से जानेंगे कि आखिर कोई पेरेंट इस स्थिति में कब पहुंचता है कि अपने बच्चों का ही कत्ल कर दे। सूचना सेठ के केस में क्या हुआ होगा? पूरी खबर यहां पढ़ें…

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *