पीएम मोदी का केरल-तमिलनाडु दौरा आज: 1800 करोड़ के स्पेस प्रोजेक्ट्स की लॉन्चिंग करेंगे; गगनयान की प्रोग्रेस देखेंगे

 

पीएम मोदी सुबह 10.45 बजे तिरुवनंतपुरम पहुंचेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिन के केरल-तमिलनाडु और महाराष्ट्र दौरे पर हैं। पहले दिन 27 फरवरी को केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSC) का दौरा करेंगे।

 

मंगलवार को शाम 5:15 बजे प्रधानमंत्री तमिलनाडु पहुंचेंगे। जहां वे मदुरै में ‘क्रिएटिंग द फ्यूचर-डिजिटल मोबिलिटी फॉर ऑटोमोटिव एमएसएमई एंटरप्रेन्योर्स’ इवेंट में शामिल होंगे।

दौरे के दूसरे दिन 28 फरवरी को सुबह 9:45 बजे पीएम थूथुकुडी में लगभग 17 हजार 300 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

 

पीएम मोदी का केरल-तमिलनाडु दौरा आज: 1800 करोड़ के स्पेस प्रोजेक्ट्स की लॉन्चिंग करेंगे; गगनयान की प्रोग्रेस देखेंगे

 

शाम 4:30 बजे PM महाराष्ट्र के यवतमाल पहुंचेंगे। यवतमाल (महाराष्ट्र) में 4900 करोड़ से ज्यादा के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और लोकार्पण करेंगे।

केरल में अंतरिक्ष से जुड़े तीन प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन
मंगलवार को पीएम मोदी तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSC) का दौरा करेंगे। यहां वे लगभग 1800 करोड़ रुपए की तीन स्पेस इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे। साथ ही भारत के पहले मैन स्पेस मिशन गगनयान का रिव्यू करेंगे। इस दौरान वे एस्ट्रोनॉट्स को एस्ट्रोनॉट विंग्स भी प्रदान करेंगे।

इनमें प्रोजेक्ट्स में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में PSLV इंटीग्रेशन सर्विस, महेंद्रगिरि में इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लैक्स में सेमी-क्रायोजेनिक इंटीग्रेटेड इंजन, स्टेज टेस्ट फेसिलिटी और VSSC में ट्राइसोनिक विंड टनल शामिल हैं।

PSLV इंटीग्रेशन सर्विस PSLV लॉन्चिंग की फ्रीक्वेंसी हर साल 6 से बढ़ाकर 15 करने में मदद करेगी। यह सर्विस SSLV और प्राइवेट स्पेस कंपनियों के छोटे लॉन्चिंग व्हीकल से लॉन्चिंग में भी मदद कर सकती है।

इसके अलावा ‘सेमी-क्रायोजेनिक्स इंटीग्रेटेड इंजन और स्टेज टेस्ट फेसिलिटी’ लॉन्च व्हीकल की पेलोड कैपेसिटी बढ़ाएगी। यह सुविधा 200 टन वाले व्हीकल्स के लिए मददगार होगी।

 

IIMC मीट में 23 विनर्स को कनेक्शन्स अवॉर्ड: फिल्म डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री और सुमिता यादव को एलुमनी ऑफ द ईयर

 

तमिलनाडु में 17,300 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स की शुरुआत
तमिलनाडु में मोदी मंगलवार की शाम मदुरै में ‘क्रिएटिंग द फ्यूचर – डिजिटल मोबिलिटी फॉर ऑटोमोटिव एमएसएमई एंटरप्रेन्योर्स’ कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद अगले दिन बुधवार को 17,300 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इस दौरान वीओ चिदंबरनार बंदरगाह पर आउटर हार्बर कंटेनर टर्मिनल की आधारशिला रखी जाएगी।

पीएम यहां भारत के पहले स्वदेशी ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल सेल, इनलैंड वाटर वे वेसल का भी शुभारंभ करेंगे। जिसे हरित नौका इनीशिएटिव के तहत बनाया गया है। इसी दौरान प्रधानमंत्री 10 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में 75 लाइट हाउसेस में पर्यटक सुविधाएं भी राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे।

तमिलनाडु में ही पीएम 1477 करोड़ की लागत वाले कन्याकुमारी, नागरकोइल और तिरुनेलवेली से चेन्नई तक के रेल प्रोजेक्ट्स और 4586 करोड़ की चार सड़क परियोजनाओं को भी लोकार्पित करेंगे।

महाराष्ट्र में 4900 करोड़​​​​​​​ के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण बुधवार को ही महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री 4900 करोड़ के रेल, सड़क और सिंचाई प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ करेंगे। वे नमो शेतकारी महासम्मान निधि के तहत लगभग 3800 करोड़ रुपए की दूसरी और तीसरी किस्त भी जारी करेंगे। इसके अलावा वे पूरे राज्य में 5.5 लाख महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप को 825 करोड़ रुपए का रिवॉल्विंग फंड देंगे। इसके साथ राज्य भर में एक करोड़ आयुष्मान कार्ड का वितरण शुरू होगा।

 

बर्फीली वादियों में स्कीइंग: खेलो इंडिया विंटर गेम्स में 800 से ज्यादा खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

पीएम मोदी राज्य में OBC लाभार्थियों के लिए मोदी आवास घरकुल योजना शुरू करेंगे। इसके तहत 2.5 लाख लोगों को 375 करोड़ रुपए की पहली किस्त ट्रांसफर करेंगे। इस योजना में 10 लाख घर बनाए जाने हैं।

इसके अलावा पीएम-किसान निधि की 16वीं किस्त का ट्रांसफर करेंगे। इसके बाद 11 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को दी जाने वाली कुल धनराशि 3 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो जाएगी।

शख्स ने डॉक्टर के गले पर किए 18 वार: CCTV कैमरे में कैद हुई घटना, बकाया पैसे को लेकर विवाद था; आरोपी की तलाश जारी

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *