न्यूनतम डाउनलोड स्पीड की ब्रॉडबैंड परिभाषा को बढ़ाकर 2 एमबीपीएस किया गया

 

भारत में दुनिया में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है। (छवि: रॉयटर्स)

इससे पहले, जुलाई 2013 में दूरसंचार विभाग द्वारा अधिसूचित परिभाषा ने इसे न्यूनतम डाउनलोड गति के रूप में 512 केबीपीएस (किलोबाइट प्रति सेकंड) पर बेंचमार्क किया था।

गजट अधिसूचना के अनुसार, सरकार ने ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी की परिभाषा को संशोधित किया है, जिसमें 2 एमबीपीएस (मेगाबिट्स प्रति सेकंड) की उच्च न्यूनतम डाउनलोड गति निर्दिष्ट की गई है।

इससे पहले, जुलाई 2013 में दूरसंचार विभाग द्वारा अधिसूचित परिभाषा ने इसे न्यूनतम डाउनलोड गति के रूप में 512 केबीपीएस (किलोबाइट प्रति सेकंड) पर बेंचमार्क किया था।

टीचर को जातिसूचक शब्द कहे: सेक्टर 18 मॉडल की प्रिंसिपल राज बाला पर गंभीर आरोप; पीड़ित टीचर मांग रही इंसाफ; SSP को शिकायत

“18 जुलाई, 2013 की अधिसूचना द्वारा जारी ब्रॉडबैंड की परिभाषा के अधिक्रमण में और दूरसंचार नियामक प्राधिकरण की सिफारिश पर विचार करने के बाद भारत (ट्राई), केंद्र सरकार ब्रॉडबैंड की परिभाषा को इस प्रकार संशोधित करती है…,” अधिसूचना में कहा गया है।

हाल ही में गजट अधिसूचना में कहा गया है कि “ब्रॉडबैंड एक डेटा कनेक्शन है जो इंटरएक्टिव सेवाओं का समर्थन करने में सक्षम है, जिसमें इंटरनेट एक्सेस भी शामिल है और उपस्थिति के बिंदु (पीओपी) से एक व्यक्तिगत ग्राहक के लिए 2 एमबीपीएस की न्यूनतम डाउनलोड गति की क्षमता है। ) ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करने का इरादा रखने वाले सेवा प्रदाता की।” दिनांक 25 जनवरी, 2023 की अधिसूचना तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी: भारत की फिरकी की धमक को नकारने के लिए ऑस्ट्रेलिया डॉक्टर्ड पिचों पर अभ्यास करता है

30 नवंबर, 2022 तक, भारत में लगभग 825.4 मिलियन ब्रॉडबैंड ग्राहक थे, जिनमें से 793.5 मिलियन वायरलेस ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ता थे, और शेष वायरलाइन थे।

सेक्टर नियामक द्वारा हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार, शीर्ष पांच सेवा प्रदाताओं ने नवंबर 2022 के अंत में कुल ब्रॉडबैंड ग्राहकों के 98.4 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी का गठन किया।

ये सेवा प्रदाता रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड (430.18 मिलियन), भारती एयरटेल (230.56 मिलियन), वोडाफोन आइडिया (123.48 मिलियन), बीएसएनएल (25.85 मिलियन) और एट्रिया कन्वर्जेंस (2.14 मिलियन) थे।

संपर्क करने पर, ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम के अध्यक्ष, टीवी रामचंद्रन ने कहा कि परिभाषा को संशोधित करने का नवीनतम कदम ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं, विशेष रूप से ग्रामीण और अर्ध शहरी क्षेत्रों में रहने वालों के लिए अच्छा है।

“हमारी समग्र जनसंख्या के संदर्भ में देखे जाने पर ब्रॉडबैंड पैठ को एक लंबा रास्ता तय करना है। न्यूनतम डाउनलोड स्पीड 2 एमबीपीएस की परिभाषा को बढ़ाने का कदम उपभोक्ताओं के लिए सही दिशा में उठाया गया कदम है।”

बीसीसीआई सचिव शाह बहरीन में पाकिस्तान के एशिया कप की मेजबानी के अधिकारों पर फैसला करने के लिए एसीसी बैठक में भाग लेने के लिए

वास्तव में, अगस्त 2021 में, ट्राई ने सिफारिश की थी कि “ब्रॉडबैंड की परिभाषा की समीक्षा की गई है और ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी के लिए न्यूनतम डाउनलोड गति को वर्तमान 512 केबीपीएस से बढ़ाकर 2 एमबीपीएस कर दिया गया है। डाउनलोड स्पीड के आधार पर, फिक्स्ड ब्रॉडबैंड को तीन अलग-अलग श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है – बेसिक, फास्ट और सुपर फास्ट।” ओकला के दिसंबर 2022 के स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स के अनुसार, भारत ने 25.29 एमबीपीएस औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड दर्ज की, जो नवंबर में 18.26 एमबीपीएस से बेहतर है। 2022.

Ookla ने 27 जनवरी, 2023 को एक बयान में कहा, “इसके साथ, देश ने अपनी वैश्विक रैंकिंग में एक बड़ी छलांग लगाई है और अब नवंबर में 105वें स्थान से 79वें स्थान पर है।”

हरियाणा का वांटेड जयपुर में गिरफ्तार: 5 साल से चल रहा था दिलबाग फरार; रोहतक STF ने 5000 का रखा इनाम

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *