नृत्य मन की भावनाओं को प्रकट करने का महत्वपूर्ण साधन: संजय भसीन

 

 

 

 

हरियाणा कला परिषद द्वारा आयोजित नृत्य कार्यशाला संपन्न

 

एस• के• मित्तल     

सफीदों,       हरियाणा कला परिषद के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित 20 दिवसीय नृत्य कार्यशाला का नगर के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय समापन हुआ। समापन समारोह की अध्यक्षता समाजसेवी ला. शिवचरण गर्ग ने की।

उपलब्धि:: 25वें एशियाई ताईक्वांडो चैंपियनशिप 2022 साउथ कोरिया के लिए फरीदाबाद की शिवानी  रेफरी  नियुक्त

कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि हरियाणा कला परिषद के निदेशक संजय भसीन व अतिरिक्त निदेशक महाबीर गड्डू ने शिरकत की। वहीं संयोजन कार्यकारी खंड शिक्षा अधिकारी दलबीर सिंह मलिक ने किया। इस नृत्य वर्कशॉप में सफीदों इलाके के लगभग 90 बच्चों ने भाग लिया। बच्चों ने हरियाणवीं, राजस्थानी और अन्य लोक गीतों पर नृत्य प्रस्तुत करके दर्शकों का मन मोह लिया। अपने संबोधन में मुख्यातिथि निदेशक संजय भसीन व अतिरिक्त निदेशक महावीर गुड्डू ने कहा कि इस तरह की वर्कशॉप के आयोजनों से बच्चों में छिपा कलाभाव उजागर होता है। इसी उद्देश्य के साथ इन कार्यशालाओं का आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत पूरे हरियाणा में आयोजन किया जा रहा है।

सेल्यूलर ऑपरेटरों ने डीओटी को पत्र लिखकर कैप्टिव प्राइवेट नेटवर्क्स पर सख्त नियमन की मांग की

उन्होंने कहा कि नृत्य मानवीय अभिव्यक्तियों का एक रसमय प्रदर्शन है तथा एक सार्वभौम कला है, जिसका जन्म मानव जीवन के साथ हुआ है। कला का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। किसी भी कला से जुड़ा हर इंसान कभी बुरा नहीं हो सकता और वह हमेशा मानवतावादी होता है। नृत्य कला हमारे मन की भावनाओं को प्रकट करने का सबसे महत्वपूर्ण साधन है। जब बच्चा पहली बार कदम रखता है तो उसके जीवन में नृत्य की शुरुआत होती है। आयोजक संस्था रास कला मंच के अध्यक्ष रवि मोहन ने बताया कि इस कार्यशाला के माध्यम से बच्चों को नृत्य की कई विधाओं से अवगत करवाया गया है। इस आयोजन में निर्देशन अंकिता और शिवानी दुबे का रहा। कार्यक्रम के समापन पर अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *