दिव्यांग बच्चों ने निकाली जागरूकता रैली

दिव्यांग बच्चों ने मनाया ’हर घर तिरंगा’ महोत्सव

दिव्यांगों को बताया आजादी का महत्व

 
एस• के • मित्तल
जींद,       
आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृखंला में भिवानी रोड स्थित दर्पण दिव्यांग स्कूल एवं रिहैबिलिटेशन सेंटर पर दिव्यांग बच्चों द्वारा एक जागरूकता रैली निकाली गई। कार्यक्रम में विशेष शिक्षकों द्वारा दिव्यांग बच्चों को आजादी का महत्व बताया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सोसायटी सचिव डॉ. राजेश्वर ने की। संस्थान के निदेशक डॉ. आशुतोष कौशिक ने कहा कि तिरंगा झण्डा का मान- सम्मान रखना हमारी नैतिक जिम्मेवारी है, तिरंगा झण्डा फहराते समय इसके नियम व जरूरी हिदायतों का विशेष ध्यान रखें, अगर कोई झण्डा कट या फट जाता है तो उसका निष्पादन सम्मान के साथ करें।
उन्होंने कहा कि देश आजाद होने के बाद तिंरगा ध्वज हर किसी को फहराने की इजाजत नही थी। इसके बाद कानूनी लड़ाईयां लड़ी गई तब जाकर आमजन तिरंगा ध्वज को फहराने का हकदार हुआ है। उन्होंने लोगों से आहवान किया कि आगामी 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान का हिस्सा बने और आजादी के अमृत महोत्सव में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।
कोर्स को-ऑर्डिनेटर देवेंद्र अहलावत ने कहा कि आज हम जो आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं वो हमारे वीर सपूतों के बदौलत ही है।
आजादी का अमृत महोत्सव को मनाने का मकसद यही है कि आमजन को देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत किया जाए और उन्हें इस बारे जागरूक किया जाए कि देश को आजाद हुए 75 वर्ष हो गए हैं। इस मौके पर सोसाइटी सदस्य डॉ. राजेश्वर, जयपाल, सोनिका, अर्चना, कोर्स को-ऑर्डिनेटर देवेंद्र अहलावत, साइकोलोजिस्ट विपुल, विशेष शिक्षक रेखा, काजल, सुनैना, प्रमोद, गुरुदेव आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *