दिव्यांगों की सुरक्षा करता है नया अधिनियम : बीरबल सिंह अलेवा में दिव्यांग जागरूकता एवं जांच शिविर आयोजित

 

 

एस• के• मित्तल   

  • जींद, दर्पण कम्यूनिकेशन सोसायटी द्वारा शनिवार को अलेवा तहसील में दिव्यांग जागरुकता एवं जांच शिविर का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ मुख्यातिथि अलेवा थाना प्रभारी के बीरबल सिंह द्वारा किया गया। संस्था के प्रधान श्रीभगवान राणा ने सभी का स्वागत किया। शिविर में 25 लोगों ने दिव्यांग सहायक उपकरण लेने के लिए आवेदन किया। दिव्यांगजनो को संबोधित करते हुये थाना प्रभारी बीरबल सिंह ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा देश के दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए ‘दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम-2016 लागू कर दिया गया है।

हेरिटेज फर्नीचर चोरी का केस गिरा: चंडीगढ़ पुलिस कोर्ट में केस साबित करने में फेल; 2 महिलाओं समेत 6 बरी

इस अधिनियम में दिव्यांगों के पुर्नवास के लिए कई नए प्रावधान किए गए हैं। उन्होंने बताया कि नए अधिनियम में दिव्यांगों की श्रेणी में वृद्धि की गई है जिससे ज्यादा लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलेगा। वहीं सरकारी नौकरियों में अब दिव्यांगों को तीन की बजाय चार प्रतिशत आरक्षण देने, दिव्यांगों को कौशल प्रशिक्षण देने और दिव्यांगों के साथ भेदभाव करने वाले लोगों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करने सहित कई नए प्रावधान किए गए हैं।

खाद की किल्लत: डीएपी के लिए होड़… 3 बजे से लाइन, नंबर के लिए आपस में झगड़ पड़े किसान

विशेष शिक्षा ऑर्डिनेटर देवेंद्र अहलावत ने दिव्यांगजनों और उनके परिजनों के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। इस मौके पर दर्पण संस्था के निदेशक डॉ. आशुतोष, कार्यकारिणी सदस्य अर्चना, विपुल, राजेश्वर, जगदीश, फियोथेरेपिस्ट डॉ .दिनेश, डॉ. अमित,डॉ. सत्यवान मिश्रा, बलवान ,एएसआई जयबीर सिंह और विशेष शिक्षक भारती, रेखा, काजल आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *