जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन ने पांचवीं अंतरिक्ष पर्यटन उड़ान में छह लोगों को अंतरिक्ष में उतारा

 

जेफ बेजोस के अंतरिक्ष उद्यम ब्लू ओरिजिन ने शनिवार को अंतरिक्ष में अपनी पांचवीं पर्यटक उड़ान सफलतापूर्वक शुरू की। छह लोगों को कर्मन लाइन के ऊपर अंतरिक्ष में ले जाया गया – अंतरिक्ष की एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमा जो पृथ्वी की सतह से 62 मील (100 किमी) ऊपर है – एक विशिष्ट 11 मिनट की उड़ान में।

उड़ान ने 9:25 AM EDT को लॉन्च साइट वन, पश्चिमी टेक्सास में कंपनी की सुविधा से हटा दिया। न्यू शेपर्ड में एक रॉकेट और एक कैप्सूल होता है, जो दोनों का पुन: उपयोग किया जा सकता है। कैप्सूल के आने से कुछ समय पहले बूस्टर नीचे आ जाता है, जिसके पहले चरण के रूप में पावर्ड वर्टिकल लैंडिंग होती है स्पेसएक्स फाल्कन 9 कक्षीय रॉकेट करते हैं।

6 गाड़ियों और घरों के शीशे तोड़े गए: रोहतक के सुभाष नगर में बरसे पत्थर; बदमाशों के आतंक से लोग भयभीत

उड़ान कुल मिलाकर 21वीं थी नीला मूल और न्यू शेपर्ड। एनएस -20 के बाद इस साल कंपनी के लिए यह दूसरी चालक दल की उड़ान थी, जो 31 मार्च को लॉन्च और लैंड हुई थी। पहले, यह 20 मई को उड़ान भरने वाली थी, लेकिन वाहन के साथ कुछ मुद्दों का सामना करने के कारण इसे रद्द कर दिया गया, जिसे कंपनी ने रद्द कर दिया। खुलासा नहीं किया।

चालक दल में निवेशक और एनएस -19 अंतरिक्ष यात्री इवान डिक, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और नासा के पूर्व टेस्ट लीड कात्या एकाजाररेटा, बिजनेस जेट पायलट और एक्शन एविएशन के चेयरमैन हामिश हार्डिंग, सिविल प्रोडक्शन इंजीनियर विक्टर कोरिया हेस्पान्हा, एडवेंचरर और ड्रीम वेरिएशन वेंचर्स के सह-संस्थापक जैसन रॉबिन्सन शामिल हैं। और निजी इक्विटी फर्म इनसाइट इक्विटी के एक्सप्लोरर और सह-संस्थापक विक्टर वेस्कोवो, कमांडर, यूएसएन (सेवानिवृत्त)।

कुख्यात फौजी पर कसा शिकंजा: मूसेवाला हत्याकांड में पंजाब तो कृष्ण मर्डर में सोनीपत पुलिस लगी पीछे; 11 मामले दर्ज-एक में फरार

एक्जारेटा अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली पहली मैक्सिकन मूल की महिला और सबसे कम उम्र की अमेरिकी महिला बनीं, जबकि हेस्पान्हा अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली दूसरी ब्राजीलियाई महिला थीं। कंपनी ने मार्च में छह लोगों के साथ अंतरिक्ष के किनारे तक अपनी चौथी मानव उड़ान भरी।

नामांकन भरने जा रहे आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी बिजेंद्र सैनी की गाड़ी में लगी आग… चेयरमैन प्रत्याशी सुनीता सैनी जिलाध्यक्ष लाभसिंह सिद्धू, नरेश जांगड़ा अन्य कार्यकर्ता थे गाड़ी में सवार… देखिए…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *