जब बेयरस्टो ‘बहुत बहुत स्मार्ट’ थे, मैकुलम की हैट्रिक, पंत का U19 चौंकाने वाला: ‘स्पिरिट ऑफ क्रिकेट’ एशेज गाथा के बाद इसी तरह के रन आउट

 

ऑस्ट्रेलिया को लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड को हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल किए हुए 48 घंटे से ज्यादा समय हो गया है. परिणाम पर चर्चा भले ही थम गई हो, लेकिन एलेक्स कैरी द्वारा जॉनी बेयरस्टो की स्टंपिंग को लेकर चर्चा विश्व क्रिकेट में एक गर्म विषय बनी हुई है।

वनप्लस नॉर्ड 3, नॉर्ड सीई 3, नॉर्ड बड्स 2आर लॉन्च इवेंट आज: समय, लाइव कैसे देखें, क्या उम्मीद करें –

इंग्लैंड पांचवें दिन लॉर्ड्स में 371 रनों का पीछा करने की स्थिति में था, पांच विकेट खोने के बावजूद, टेस्ट क्रिकेट में बेन स्टोक्स के लिए यह केवल तीसरा 150 प्लस स्कोर था। दूसरे छोर पर, 52वें ओवर की अंतिम गेंद को छोड़कर, बेयरस्टो लगभग तुरंत क्रीज खाली कर देते हैं और अपने साथी की ओर बढ़ने लगते हैं। वह सोचता है कि गेंद मर गई है, लेकिन एलेक्स कैरी ने सुनिश्चित किया कि उसका अंडरआर्म थ्रो स्टंप्स पर लगे और ऑस्ट्रेलियाई जश्न मनाने लगे। बेयरस्टो हैरान नजर आ रहे हैं. तीसरे अंपायर मराइस इरास्मस ने जांच की और अंग्रेज को आउट करार दिया। बीच में खिलाड़ियों के दो सेटों के बीच कुछ शब्दों का आदान-प्रदान होता है।

पहला व्यंग्य कुछ ही क्षण बाद लिया गया जब स्टुअर्ट ब्रॉड के रूप में नए बल्लेबाज ने कैरी से कहा, “बस इसी के लिए आपको हमेशा याद किया जाएगा।” अन्यथा प्रतिष्ठित लॉर्ड्स लॉन्ग रूम ऑस्ट्रेलिया के लिए फुटबॉल अनुभव का एक भयानक अंत बन जाएगा। असंख्य मतों में से, जो लोग इस प्रस्ताव के पक्ष में हैं, वे सुझाव देंगे कि स्टंपिंग – यद्यपि पुस्तक द्वारा – ‘क्रिकेट की भावना’ के अनुरूप नहीं थी। और यह वहां था. वह पुराना अस्पष्ट शब्द फिर से।

लेकिन क्या विश्व क्रिकेट के लिए इस तरह की प्रतिक्रिया देना कोई नई घटना थी? इंडियन एक्सप्रेस समान आधारों पर समान रन आउट/स्टंपिंग पर नज़र डालें।

जब जॉनी बेयरस्टो समित पटेल के खिलाफ ‘बहुत बहुत स्मार्ट’ थे

2023 के जॉनी बेयरस्टो दूर देखना चाह सकते हैं। 2014 में, काउंटी चैंपियनशिप में यॉर्कशायर के लिए खेलते हुए एक युवा कीपर बल्लेबाज ने बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर समित पटेल की स्टंपिंग को प्रभावित किया। हालाँकि यह उन विनियमन स्टंपिंगों में से एक नहीं था। जैसे ही पटेल ने लेग स्टंप के नीचे टहलते हुए एक गेंद छोड़ी, बेयरस्टो ने उसे इकट्ठा किया और अपने दस्ताने को स्टंप के करीब रखा और जैसे ही न्यूजीलैंड के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ने अपना पोज़ समायोजित करने के लिए अपना पिछला पैर उठाया, इंग्लिश कीपर ने बेल्स उतार दी।

जबकि ऑन-एयर टिप्पणीकारों ने इस पैंतरेबाज़ी को ‘जॉनी बेयरस्टो की ओर से बहुत ही स्मार्ट’ बताया, जबकि यह भी सुझाव दिया कि यह पटेल की ओर से ‘घटिया’ था। मैच के बाद, यॉर्कशायर के गोलकीपर सीधे चेहरे के साथ कहेंगे, “यह खेल के नियमों के भीतर है, और यह इसी तरह है।”

शूटआउट में गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू की चमक से भारत ने कुवैत के खिलाफ SAFF चैंपियनशिप जीत ली

कब ब्रेंडन मैकुलम हैट्रिक दर्ज की

एक नहीं, दो नहीं, बल्कि तीन रन आउट जो एक ही ‘स्पिरिट ऑफ क्रिकेट’ बहस प्रेरित करने वाली श्रेणी में आ सकते हैं। 2006 में, जब श्रीलंका के नौ विकेट गिर चुके थे, कुमार संगकारा अपनी टीम को संकट से उबारने के लिए शानदार शतक लगाया। लेकिन जैसे ही उन्होंने एक रन के बाद अपना बल्ला उठाया, दूसरे छोर पर रन आउट का जश्न मनाया गया। स्ट्राइकर एंड पर अपना बल्ला थपथपाने के बाद, मुथैया मुरलीधरन तुरंत अपने साथी को बधाई देने के लिए पीछे मुड़े, लेकिन न्यूजीलैंड के कीपर मैकुलम ने खेल के नियमों के तहत उन्हें रन आउट कर दिया क्योंकि गेंद अभी खत्म नहीं हुई थी।

एक साल पहले, मैकुलम ने ब्लेसिंग महविरे के पचास समारोहों में कटौती कर दी थी, क्योंकि क्रिस मपोफू ने समारोह में बहुत जल्दी शामिल होने की कीमत चुकाई थी। 2009 चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान घटना अलग थी. वैसा ही उसका परिणाम हुआ. इंग्लैंड के खिलाफ, जैसे ही मैकुलम ने स्टंप के पीछे हॉप के साथ काइल मिल्स बाउंसर को इकट्ठा किया, उन्होंने पॉल कॉलिंगवुड को अपनी क्रीज के बाहर देखा और स्टंप पर मौका ले लिया। जबकि यह मामला कानून के दायरे में एक और मामला था, न्यूजीलैंड के तत्कालीन कप्तान डेनियल विटोरी ने अपनी अपील वापस ले ली। उन्होंने मैच के बाद कहा था, “खेल के नियमों के मुताबिक, शायद यह ख़त्म हो चुका था, लेकिन हाल ही में हमने खेल की भावना के बारे में काफी चर्चा की है।”

एक खिलाड़ी के रूप में खुद को सही ठहराने से लेकर, “मैंने कभी नहीं सोचा था कि ऐसा करना गलत है, नियम मौजूद हैं और आप मूर्खता को पुरस्कृत नहीं कर सकते” से लेकर एक मुख्य कोच के रूप में यह कहने तक, “जब आप बड़े और अधिक परिपक्व हो जाते हैं, तो आप खेल को समझें और इसकी भावना को आपको संरक्षित करने की आवश्यकता है”, मैकुलम ने निश्चित रूप से एक लंबा सफर तय किया है।

जब टोनी ग्रिग ने कालीचरण को रन आउट किया

बारस्टो और कैरी से पहले, यह रन आउट की सबसे कुख्यात घटना थी जब बल्लेबाज यह सोचकर चला जा रहा था कि गेंद मृत है, और खेल में नहीं है। वास्तव में, बल्लेबाज एल्विन कालीचरण ने न केवल यह सोचा कि यह ओवर का अंत है, बल्कि दिन का खेल भी समाप्त हो गया है।

डेरेक अंडरवुड ने 1973-74 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन टेस्ट में दूसरे दिन की आखिरी गेंद फेंकी थी और बर्नार्ड जूलियन ने सिली पॉइंट पर टोनी ग्रेग को आउट कर दिया था।

सभी ने सोचा कि दिन ख़त्म हो गया; जूलियन मुड़े और वापस चले गए, विकेटकीपर एलन नॉट ने बेल्स उतार दीं और स्टंप भी उखाड़ दिए, और नॉन-स्ट्राइकर एल्विन कालीचरन, जो कुछ गज पीछे थे, चलते रहे, मैदान से बाहर चले गए, बिना वापस आए उसकी क्रीज तक. ग्रेग ने घूमकर नॉन-स्ट्राइकर छोर पर स्टंप्स पर गेंद मारी और रन आउट की अपील की। अंपायर डगलस सांग ह्यू ने, जिन्होंने समय नहीं बताया था, थोड़ी सी झिझक के बाद कालीचरण को आउट दे दिया। स्टंप्स के बाद भीड़ की प्रतिकूल प्रतिक्रिया और दोनों टीमों के प्रबंधन के बीच गरमागरम चर्चा के बाद, फैसले को रातोंरात पलट दिया गया और अंग्रेजी प्रबंधन द्वारा एक बयान जारी किया गया कि “पूरे क्रिकेट के हित में, और इस दौरे के भविष्य में” विशेष…बल्लेबाज के खिलाफ अपील वापस ली जाए”। बयान में ग्रेग की ओर से माफ़ी भी मांगी गई, जिसका “किसी भी तरह से अपने सहज कार्यों को खेल की भावना के विपरीत करने का इरादा नहीं था”। जैसे ही उस शाम हालात बदले, गैरी सोबर्स को ग्रेग को वापस अपने होटल ले जाना पड़ा, क्योंकि उन्हें लगा कि जब तक वह उनके साथ हैं, गुस्साई भीड़ ग्रेग को नुकसान नहीं पहुंचाएगी।

कब ऋषभ पंत U19 वर्ल्ड कप फाइनल में मिली थी सजा

2016 U19 विश्व कप ने भारतीय क्रिकेट के लिए नए सुपरस्टारों का एक समूह तैयार किया, जिनमें से कोई भी ऋषभ पंत से बड़ा नहीं था। अपने पहले ICC टूर्नामेंट में, पंत ने 267 रन बनाए। हालाँकि, फाइनल में, वेस्टइंडीज U19 के कीपर टेविन इमलाच द्वारा पंत की छुट्टी के बाद स्टंप्स पर गेंद जमा करने के बाद दक्षिणपूर्वी सलामी बल्लेबाज को जल्दी वापस भेज दिया गया। बुल्स आई और पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने अपना मुख्य बल्लेबाज जल्दी ही खो दिया। विकेट गिरते रहे और राहुल द्रविड़ प्रशिक्षित टीम 145 रन पर आउट हो गई और विंडीज ने पांच विकेट से जीत हासिल की।

जब जॉन एम्बुरे ने क्रिस श्रीकांत को रन आउट किया जो बिना सोचे-समझे क्रीज से बाहर चले गए थे

1981 में यह कृष्णमाचारी श्रीकांत का पहला टेस्ट था और वह व्यक्ति जो स्क्वेयर-लेग, नाक-सूँघने और गेंदबाजों को बेल्ट लगाने के साथ-साथ लापरवाही और मस्ती के सामान्य माहौल के लिए जाना जाता था, एक अविस्मरणीय कार्य करेगा। .

वह पहली पारी में शून्य पर आउट हो गए थे, और दूसरी पारी में 13 रन पर पहुंच गए थे, जब उन्होंने गेंद को गली की ओर मोड़ दिया, और, यहां तक ​​कि नॉन-स्ट्राइकर सुनील गावस्कर को भी आश्चर्यचकित करते हुए, थोड़ी सी बागवानी के लिए क्रीज से बाहर घूम गए। या शायद इसलिए क्योंकि उसे ऐसा महसूस हुआ। इंग्लिश ऑफस्पिनर जॉन एम्बुरे ने स्ट्राइकर एंड पर निशाना साधा और वह यही था। श्रीकांत को वापस जाना पड़ा.

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *