जदयू के आने से और मजबूत हुआ NDA: राज्यसभा में ताकत बढ़ी, 56 सीटों के लिए 27 फरवरी को हैं चुनाव

 

बिहार में सत्ता में वापसी से NDA को 17वें राज्य में सरकार में आने का मौका मिला। साथ ही, राज्यसभा में भी मोदी सरकार बहुमत के आंकड़े के और पास पहुंच गई है। राज्यसभा की कुल सदस्य संख्या 245 है। इनमें 6 खाली हैं।

दिल्ली में चाकू की नोक पर नाबालिग का शोषण: दोस्तों ने जूते चटवाए, फिर मुंह में प्राइवेट पार्ट डाला; इंस्टाग्राम पर अपलोड किया वीडियो

इस तरह प्रभावी संख्या 239 और बहुमत का आंकड़ा 120 है। भाजपा के 5 नामित समेत 94 सदस्य हैं। एनडीए के अन्य दलों को मिलाकर कुल संख्या 100 थी। जदयू के 5 सदस्यों का साथ अब यह 105 हो गई है।

दूसरी ओर, अप्रैल में खाली हो रही 15 राज्यों की 56 सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव होंगे। बिहार से 6 सदस्य रिटायर हो रहे हैं, जिनमें राजद और जदयू के 2-2 और भाजपा तथा कांग्रेस के 1-1 सदस्य हैं।

जदयू के साथ आने से NDA तीन सीटें जीत लेगा
जदयू और भाजपा के साथ आने से दोनों पार्टियां आसानी से 3 सीटें जीत लेंगी। वहीं, छत्तीसगढ़, मप्र और राजस्थान के विधानसभा चुनाव में जोरदार प्रदर्शन के बल पर भाजपा अपनी मौजूदा 7 सीटें आसानी से जीत सकेगी।

तेलंगाना में कांग्रेस को 2 सीटों का फायदा होगा। फिलहाल सदन में भाजपा 94 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है, जबकि 30 सीटों के साथ कांग्रेस दूसरे स्थान पर है। तृणमूल कांग्रेस के 13, आप और डीएमके 10-10 और बीआरएस, वाईएसआरसीपी के 9-9 सदस्य तथा माकपा के 5 सदस्य हैं।

भारतीय युद्धपोत ने ईरानी जहाज को समुद्री डाकुओं से बचाया: क्रू समेत 17 लोगों को सुरक्षित निकाला; 3 महीने में हाईजैक का चौथा मामला

किस राज्य की कितनी सीटों पर है चुनाव
उत्तर प्रदेश में 10, बिहार-महाराष्ट्र में 6-6, मप्र-बंगाल में 5-5, गुजरात-कर्नाटक में 4-4, ओडिशा-तेलंगाना-राजस्थान व आंध्र में 3-3 सीटें शामिल हैं। हरियाणा, हिमाचल, छत्तीसगढ़ की 1-1 सीट के लिए भी चुनाव होंगे। 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से वोटिंग होगी और नतीजे भी उसी दिन आ जाएंगे।

उपसभापति हरिवंश को राहत, ऊहापोह खत्म
बुधवार से शुरू हो रहे बजट सत्र में जदयू सदस्य सत्ता पक्ष में बैठेंगे। इससे राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के लिए भी ऊहापोह की स्थिति खत्म हो गई।

वह जदयू के टिकट पर राज्यसभा में पहुंचे और फिर उपसभापति चुने गए। जदयू के अलग होने से उनकी स्थिति विचित्र हो गई थी। अब फिर से जदयू के सत्ता पक्ष में आने से उनका नैतिक बल मजबूत होगा।

ये खबर भी पढ़ें…

2024 में रिटायर होंगे 68 राज्यसभा सदस्य: 9 केंद्रीय मंत्रियों का कार्यकाल पूरा होगा, सबसे ज्यादा यूपी से 10 सीटें खाली होंगी​​​​​​​

2024 में राज्यसभा से 68 सांसद रिटायर होने वाले हैं। इसमें 9 केंद्रीय मंत्री हैं। वहीं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मडाविया और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित 57 नेता अप्रैल में अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। पढ़ें पूरी खबर…

 

खबरें और भी हैं…

.
खास बातचीत /हरियाणवीं लोक गायक महावीर गुड्डू पदमश्री के लिए हुए चयनित पदम श्री मिलना मेरे लिए भगवान के प्रसाद व गंगा स्न्नान के समान: महावीर गुड्डू

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *