चेहरे की पहचान स्मार्ट गन: आग्नेयास्त्रों की सुरक्षा में क्रांतिकारी बदलाव या एक जोखिम भरा नवाचार?

 

बायोफायर स्मार्ट गन का एक प्रोटोटाइप ब्रूमफील्ड, कोलोराडो, यूएस, 18 अप्रैल, 2022 में बायोफायर टेक्नोलॉजीज मुख्यालय में देखा गया है। (छवि: रॉयटर्स / मैट मिल्स मैकनाइट)

अन्य समयों में प्रदर्शन के दौरान हथियार सफलतापूर्वक दागे गए और चेहरे की पहचान करने वाली तकनीक काम करती दिखाई दी

कोलोराडो स्थित बायोफायर टेक चेहरे की पहचान तकनीक द्वारा सक्षम एक स्मार्ट बंदूक के लिए आदेश ले रहा है, जो व्यक्तिगत हथियारों में नवीनतम विकास है जिसे केवल सत्यापित उपयोगकर्ताओं द्वारा ही निकाल दिया जा सकता है।

लेकिन स्मार्ट गन का सामना करने वाली लंबी, चुनौतीपूर्ण सड़क के संकेत में, इस सप्ताह रायटर के लिए प्रदर्शित होने पर एक प्रोटोटाइप दो बार आग लगाने में विफल र

बीए सेकंड ईयर के छात्र पर जानलेवा हमला: अग्रसेन भवन के पास जाट कॉलेज के छात्र पर गंडासी से किया हमला, केस दर्ज

कंपनी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी काई क्लोएफ़र ने कहा कि सॉफ़्टवेयर और इलेक्ट्रॉनिक्स का पूरी तरह से परीक्षण किया गया है, और विफलता यांत्रिक बंदूक से संबंधित थी जिसे प्री-प्रोडक्शन और प्रोटोटाइप भागों से बनाया गया था।

अन्य समयों में प्रदर्शन के दौरान हथियार सफलतापूर्वक दागे गए और चेहरे की पहचान करने वाली तकनीक काम करती दिखाई दी।

बायोफायर की बंदूक को फिंगरप्रिंट रीडर द्वारा भी सक्षम किया जा सकता है, बच्चों द्वारा आकस्मिक शूटिंग से बचने, आत्महत्याओं को कम करने, पुलिस को बंदूक की पकड़ से बचाने, या खोई हुई और चोरी हुई बंदूकों को बेकार करने के लिए डिज़ाइन की गई कई स्मार्ट गन सुविधाओं में से एक है।

बायोफायर ने कहा कि 9 एमएम हैंडगन के पहले उपभोक्ता-तैयार संस्करणों को इस साल की चौथी तिमाही में प्री-ऑर्डर करने वाले ग्राहकों को भेज दिया जा सकता है, मानक $ 1,499 मॉडल संभवतः 2024 की दूसरी तिमाही तक उपलब्ध होगा।

महेंद्रगण के गांव स्याणा में आश्रम में चोरी: सोलर लाइट की बैटरियां व जिम का सामान ले उड़े चोर, पुलिस ने दर्ज की FIR

2014 में अर्मैटिक्स की संक्षिप्त बिक्री के बाद से यह अमेरिका में पहली व्यावसायिक रूप से उपलब्ध स्मार्ट गन बन सकती है। कम से कम दो अन्य अमेरिकी कंपनियां, लोडस्टार वर्क्स और फ्री स्टेट फायरआर्म्स भी बाजार में स्मार्ट गन लाने का प्रयास कर रही हैं।

ब्रूमफ़ील्ड, कोलोराडो में बायोफ़ायर मुख्यालय में एक प्रदर्शन में, क्लोएफ़र ने शुरू में बिना किसी समस्या के एक राउंड फायरिंग की और बंदूक को नीचे कर दिया। फिर एक अन्य व्यक्ति, एक अनधिकृत उपयोगकर्ता, ने गोली चलाने की कोशिश की, लेकिन असमर्थ रहा क्योंकि बंदूक ने न तो उसके चेहरे को पहचाना और न ही उसके फिंगरप्रिंट को, जैसा कि सुरक्षा सुविधा का इरादा था।

क्लोएफ़र फिर से आग लगाने के लिए वापस आया। यह उस समय था जब बंदूक ने अप्रत्याशित रूप से दो मौकों पर क्लिक किया, हालांकि बाद में ट्रिगर खींचने पर इसने आग लगा दी। फिर एक और प्रोटोटाइप लाया गया और उस हथियार ने योजना के अनुसार काम किया।

बंदूक के कई उत्साही लोगों को स्मार्ट गन तकनीक पर संदेह हो गया है, चिंतित है कि जब एक पल की सूचना पर आत्मरक्षा के लिए एक हथियार की आवश्यकता होगी तो यह विफल हो जाएगा।

क्लोएफ़र ने कहा, “मैंने न केवल एक उत्पाद बनाया है, बल्कि इसके इर्द-गिर्द एक पूरी कंपनी है: हम एक अत्यंत विश्वसनीय उत्पाद कैसे बना सकते हैं जो आपके द्वारा उठाए जाने पर कभी भी आपके लिए अनलॉक हो जाएगा, और जब आपका बच्चा इसे ढूंढ लेगा तो यह कभी भी अनलॉक नहीं होगा।” .

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *