चीनी सैनिकों से टकराने वाले भारतीय सैनिकों का सम्मान: सेना ने वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया, फिर डिएक्टिवेट; वजह साफ नहीं

 

लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून 2020 को भारत-चीन के सैनिकों के बीच खूनी झड़प हुई थी।

सेना की वेस्टर्न कमांड ने अपने यूट्यूब चैनल पर 13 जनवरी को एक वीडियो अपलोड किया। इसमें कुछ सैनिकों को सम्मानित करते दिखाया गया। इन सैनिकों ने सितंबर 2021 और नवंबर 2022 के बीच दो बार चीनी सेना की घुसपैठ को नाकाम किया था। हालांकि सोमवार (16) जनवरी को यह वीडियो डीएक्टिवेट कर दिया। सेना ने इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है। यह सम्मान समारोह पश्चिमी कमान के मुख्यालय में हुआ जो हरियाणा में पंचकुला स्थित चंडीमंदिर में है।

राम मंदिर के गर्भगृह की एक्सक्लूसिव तस्वीरें: रामलला का आसन मकराना संगमरमर से बना, 14 सोने के दरवाजे लगाए गए

यह जानकारी न्यूज एजेंसी ‘पीटीआई’ ने मंगलवार 16 जनवरी 2024 को अपनी एक रिपोर्ट में दी है।

साढ़े तीन साल में कई बार चीनी घुसपैठ की कोशिशें हुईं
पिछले साढ़े तीन सालों में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच LAC पर झड़प की कई घटनाएं हुईं। चीनी सैनिकों ने मई 2020 में LAC के तवांग सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश की। इस पर दोनों सेनाओं के बीच झड़प हुई। फिर जून 2020 में गलवान घाटी में झड़प हुई। इसके बाद से भारतीय सेना 3,488 किमी लंबी LAC पर हाई अलर्ट पर है।

तब रक्षामंत्री ने सदन में दी थी जानकारी
9 दिसंबर, 2022 को भी चीनी सैनिकों ने तवांग सेक्टर के यांग्त्से क्षेत्र में LAC का उल्लंघन करने की कोशिश की थी। चीनी कोशिश का भारतीय सैनिकों ने दृढ़तापूर्वक जवाब दिया। इसकी जानकारी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 13 दिसंबर 2022 को संसद में दी थी।

मेरठ में पारा 2.9°C, 18 जिलों में कोल्ड-डे अलर्ट: 19 जिलों में घने कोहरे का अलर्ट, 3 दिन अभी ठंड से राहत के आसार नहीं

उन्होंने बताया कि झड़प के बाद हाथापाई हुई, जिसमें भारतीय सेना ने बहादुरी से पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) को हमारे क्षेत्र में घुसपैठ करने से रोका और उन्हें अपनी चौकियों पर लौटने के लिए मजबूर किया। उन्होंने कहा कि हाथापाई में दोनों तरफ के फौजियों को चोटें आईं।

सिंह ने कहा, “मैं इस सदन को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारी सेनाएं हमारी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस पर किए गए किसी भी प्रयास को विफल करना जारी रखेंगी। मुझे विश्वास है कि यह पूरा सदन हमारे सैनिकों के बहादुरी भरे प्रयास में उनका समर्थन करने के लिए एकजुट रहेगा।

चीन के खतरे से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ सकते हैं…

चीन के जासूसी गुब्बारों से भारत को भी खतरा, तिब्बत-अंडमान में की जासूसी

एक जासूसी गुब्बारे को लेकर चीन और अमेरिका के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। अमेरिका का दावा है कि चीन सिर्फ उसकी जासूसी नहीं कर रहा था, चीन ने ऐसे गुब्बारों के जरिए जिन देशों की जासूसी कराई, उनमें भारत भी शामिल है। सवाल यही है कि क्या अब भारतीय वायुसेना भी अमेरिका की तरह हमला कर इनका शिकार करेगी।

गलवान जैसी घटना पर बोले आर्मी चीफ, चीन ने सीमा पर सेना नहीं घटाई

आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे ने भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि पूर्वी लद्दाख में स्थिति स्थिर है, लेकिन अनप्रिडेक्टेबल है। यानी यहां हालात कब बदल जाएं ये कहना मुश्किल है। उनका कहना था कि हमें LAC (लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल) पर अपनी कार्रवाई का बहुत सावधानी से आकलन करने की जरूरत है ताकि हम अपने हितों की सुरक्षा कर पाएं। 

PM मोदी नहीं होंगे रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के मुख्य यजमान: राममंदिर के ट्रस्टी पत्नी के साथ करेंगे यजमानी, मोदी प्रतीकात्मक यजमान

चीनी सैनिकों को पीटने वाला वायरल VIDEO पुराना, यह अरुणाचल के तवांग झड़प का नहीं

अरुणाचल में भारत और चीन के सैनिकों में झड़प का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इस वीडियो में दावा किया जा रहा था कि यह 9 दिसंबर को तवांग में हुई घटना का वीडियो है। डिफेंस सूत्रों ने दैनिक भास्कर को बताया था कि ये वीडियो पुराना है। ये तवांग में हुई झड़प का वीडियो नहीं है।

 

खबरें और भी हैं…

.

गैंगस्टर योगेश टुंडा ने शादी के लिए मांगी पेरोल: टिल्लू ताजपुरिया मर्डर केस में आरोपी है; कोर्ट ने अधिकारियों को नोटिस जारी किया
.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *