क्या गर्भगृह में स्थापित होगी भगवान राम की यह प्रतिमा: मूर्तिकार योगीराज अरुण की बनाई जिस मूर्ति को लेकर लोग कर रहे दावा, जानिए उसका सच

 

अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में 22 जनवरी को भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। इस बीच सोशल मीडिया पर भगवान राम की मूर्ति की एक तस्वीर वायरल हो रही है।

गुरुद्वारा कॉलोनी में नाचते गाते मातृशक्ति ने निकाली पूजित अक्षत कलश यात्रा 22 जनवरी को मनाई जाएगी दिपावली: सत्यदेव चौबे

  • दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में दिख रही राम लला की इसी मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा। हालांकि, हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक निकला।
  • भगवान राम की इस मूर्ति को शिल्पकार अरुण योगिराज ने बनाया है और वायरल होती तस्वीर में उन्हें मूर्ति के पास बैठे देखा जा सकता है।

वेरिफाइड एक्स यूजर निर्मल झा ने ट्वीट किया – भगवान प्रभु श्री राम जी की मूर्ति का चयन हो गया है जो गर्भगृह में स्थापित होगी। जय श्री राम (अर्काइव ट्वीट)

देखें ट्वीट:

मणिपुर में 5 लोगों की हत्या की होगी SIT जांच: मृतकों के परिजनों को सरकार देगी 10-10 लाख रुपए; CM ने शांति की अपील की

  • निर्मल झा को एक्स पर 33 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। झा की एक्स बायो के अनुसार वे समता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव सह महाराष्ट्र प्रदेश कोषाध्यक्ष हैं।

वायरल तस्वीर से जुड़ा एक ट्वीट हमें वेरिफाइड एक्स यूजर कुंवर अजय प्रताप सिंह के एक्स अकाउंट पर भी देखने को मिला। कुंवर अजय प्रताप को एक्स पर 79 हजार से अधिक लोग फॉलो करके हैं।

अजय लिखते हैं- प्रोपेगेंडा फैलाने वालों को बता दो देश के प्रसिद्ध मूर्तिकार योगीराज अरुण द्वारा बनाई गई भगवान राम की मूर्ति अयोध्या में स्थापित की जाएगी। राजा रामचंद्र की जय।

देखें ट्वीट:

रेल हादसों को रोकने के लिए कवच सिस्टम का ट्रायल: मथुरा-पलवल के बीच 140 किमी/घंटे की रफ्तार पर हुई टेस्टिंग

भगवान राम की मूर्ति से जुड़ा ऐसा ही दावा हमें एक्स पर मौजूद पीएम मोदी के एक फैन पेज पर देखने को मिला। नरेंद्र मोदी फैन नाम के इस वेरिफाइड पेज को 4.20 लाख से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

ट्वीट में लिखा था – भगवान रामलला की मूर्ति हुई फाइनल, मूर्तिकार अरुण योगीराज की बनाई मूर्ति फाइनल, इसी मूर्ति की गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा होगी , जय श्री राम

देखें ट्वीट:

MP-यूपी में आज फिर बारिश के आसार: 15 राज्यों में कोहरा, राजस्थान सहित 6 राज्यों में कोल्ड डे का अलर्ट

पड़ताल के दौरान हमें समाचार एजेंसी ANI का एक ट्वीट मिला, 2 जनवरी को किए गए इस ट्वीट में ANI ने केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी के एक ट्वीट के हवाले से लिखा था – अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मूर्ति के चयन को अंतिम रूप दे दिया गया है। हमारे देश के प्रसिद्ध मूर्तिकार योगीराज अरुण द्वारा बनाई गई भगवान राम की मूर्ति अयोध्या में स्थापित की जाएगी।

कर्नाटक BJP का कैंपेन-मैं भी कारसेवक, मुझे भी गिरफ्तार करो: 31 साल बाद पुलिस ने पकड़ा; कांग्रेस का आरोप- श्रीकांत पुराना बदमाश, उसके खिलाफ 16 केस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *