क्या किसान आंदोलन के दौरान बांटी गई मुफ्त शराब: लोग बोले अन्नदाता अपने आंदोलन की खुराक लेते हुए; जानिए सच्चाई

 

 

किसान आंदोलन का आज चौथा दिन है, संयुक्त किसान मोर्चा और मजदूर संघ ने आज ग्रामीण भारत बंद बुलाया है। इस बीच किसान आंदोलन से जुड़े कई फोटो और वीडियो लगातार वायरल हो रहे हैं।

लॉ कमीशन की सिफारिश-NRI शादियों का भारत में रजिस्ट्रेशन हो: रजिस्ट्रेशन नंबर पासपोर्ट पर लिखा जाए; भारतीयों से धोखाधड़ी रोकने सख्त कानून बने

  • ऐसा ही एक वीडियो एक्स पर वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि आंदोलन में पहुंचे किसानों को शराब बांटी जा रही है।
  • वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ लोग एक गाड़ी को घेरे खड़े हैं, वहीं गाड़ी में बैठा शख्स लोगों को बारी-बारी से शराब दे रहा है।
  • यहां तक एक बात स्पष्ट थी कि यह वीडियो मौजूदा किसान आंदोलन का नहीं है। हालांकि, ऐसे में सवाल उठाता है कि क्या यह वीडियो 20-21 में हुए किसान आंदोलन का था ? जवाब है नहीं।
  • हमने वायरल वीडियो के की फ्रेम्स को गूगल इमेज पर रिवर्स सर्च किया, साथ ही कीवर्ड्स की मदद से गूगल पर ओपन सर्च की मदद भी ली।
  • पड़ताल के दौरान हमें The Trending India नाम के फेसबुक पेज पर यह वीडियो मिला। वीडियो 11 अप्रैल 2020 को अपलोड किया गया था। वहीं, किसान आंदोलन की शुरुआत 24-25 सितंबर 2020 से हुई थी।

जाट धर्मशाला में बैनीवाल महासभा हरियाणा की बैठक हुई संपन्न 10 मार्च को सफीदों में होगा महासभा का प्रांतीय सम्मेलन

देखे वीडियो :

स्पष्ट है कि यह वीडियो किसान आंदोलन का नहीं बल्कि कोरोना के दौरान लगे देशव्यापी लॉक डाउन का था। ऐसे में वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा कि वर्तमान में चल रहे किसान आंदोलन के दौरान किसानों को शराब बांटी जा रही है पूरी तरह से गलत और भ्रामक है।

फेक न्यूज के खिलाफ हमारे साथ जुड़ें। कोई भी ऐसी सूचना जिस पर आपको संदेह हो तो हमें ईमेल करें @[email protected] और वॉट्सऐप करें 9201776050

 

खबरें और भी हैं…

.
हैदराबाद में 3 बदमाशों ने ज्वेलरी शॉप को लूटा: एक बदमाश ने दुकानदार को चाकू मारा; CCTV में लूट की घटना कैद हुई

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *