कॉलेजों में 12 को लगेगी मेरिट लिस्ट: दस्तावेज अपलोड करने में विद्यार्थी कर रहे गलती, समय रहते करें ठीक

कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। अब कॉलेज द्वारा गठित कमेटी ऑनलाइन आवेदनों की जांच कर रही है। जांच के दौरान पाया जा रहा है कि विद्यार्थी अपने दस्तावेजों को अपलोड करने में गलती कर रहे हैं। जिसके कारण आवेदनों पर आपत्ति दर्ज करवाई जा रही है। औसतन 5-10 प्रतिशत तक आवेदनों पर आपत्ति पाई जाती है।

कॉलेजों में 12 को लगेगी मेरिट लिस्ट: दस्तावेज अपलोड करने में विद्यार्थी कर रहे गलती, समय रहते करें ठीक

जिनमें से अधिकतम गलती विद्यार्थियों द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेजों में गलती करना पाया गया है। जिन विद्यार्थियों के ऑनलाइन आवेदनों पर आपत्ति दर्ज करवाई जाती है, उन विद्यार्थियों के पंजीकृत मोबाइल नंबर व ई-मेल पर इसकी सूचना दी जा रही है। ताकि विद्यार्थी अपने आवेदन की गलती को ठीक कर पाएं। विद्यार्थी भी बिना देरी किए ही अपनी गलती को सुधारें।

स्नातक संकायों में दाखिले के लिए इस बार विद्यार्थियों को काफी कम समय दिया गया है। सामान्यत: करीब 15-20 दिन ऑनलाइन आवेदन के लिए दिए जाते हैं। लेकिन अबकी बार केवल 8 दिन ही मिल पाए। जिस कारण विद्यार्थियों को दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा। अब ऑनलाइन आवेदनों की जांच के बाद 12 अगस्त को पहली मेरिट सूची जारी की जाएगी।

ट्विटर ने 5.4 मिलियन उपयोगकर्ताओं के डेटा को उजागर करने वाले डेटा उल्लंघन की पुष्टि की; हमलावरों के पास अभी भी डेटा हो सकता है

यह रहेगा शेड्यूल
दस्तावेजों की ऑनलाइन वेरिफिकेशन की तिथि – 2 से 9 अगस्त तक
पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी – 12 अगस्त
पहली मेरिट लिस्ट में नाम आने वाले विद्यार्थियों के पास फीस जमा करवाने की तिथि – 13 से 16 अगस्त तक
दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी – 19 अगस्त
दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम आने वाले विद्यार्थियों के पास फीस जमा करवाने की तिथि – 20 से 23 अगस्त तक
कक्षाएं शुरू होंगी – 22 अगस्त से
खाली सीटों को भरने के लिए दोबारा पोर्टल खुलेगा – 26 अगस्त को

-गौड़ ब्राह्मण डिग्री कॉलेज रोहतक के ऑनलाइन एडमिशन नोडल अधिकारी तरुण वत्स ने बताया कि ऑनलाइन आवेदनों की जांच की जा रही है। जांच में सबसे अधिक कमी यही मिल रही है कि विद्यार्थियों द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेज में गलती की गई है। विद्यार्थियों को सूचना देकर गलती ठीक करवाई जा रही है।

 

खबरें और भी हैं…

.ईएनटी कांफ्रेंस :: नाक, कान व गले के इलाज की आधुनिक पद्धतियों को ईएनटी डाक्टर्स से किया गया साझा

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *