कार्लोस अलकराज की विंबलडन ट्रॉफी ने उन्हें नंबर 1 पर बनाए रखा है। मार्केटा वोंद्रोसोवा ने उन्हें नंबर 10 पर पहुंचा दिया है।

 

विंबलडन फाइनल में नंबर 2 नोवाक जोकोविच पर अपनी जीत के आधार पर कार्लोस अलकराज सोमवार को एटीपी रैंकिंग में नंबर 1 पर बने रहे, और मार्केटा वोंद्रोसोवा के पहले ग्रैंड स्लैम खिताब ने उन्हें करियर के उच्चतम नंबर 10 तक पहुंचा दिया। डब्ल्यूटीए सूची में.

ऑल इंग्लैंड क्लब में शनिवार को हुए फाइनल में ओन्स जाबेउर के खिलाफ 6-4, 6-4 की जीत की बदौलत वोंद्रोसोवा ने 42वें नंबर से 32 स्थान की छलांग लगाई। चेक गणराज्य की 24 वर्षीय वोंद्रोसोवा ग्रास-कोर्ट मेजर में सबसे निचली रैंक वाली और पहली गैरवरीयता प्राप्त महिला चैंपियन थीं।

युवाओं को सिखाएं जाएंगे राजनीति व व्यापार के गुर: महाबीर मित्तल खाटू श्याम (राजस्थान) में लगेगा 2 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर

अलकराज की रविवार को जोकोविच की 1-6, 7-6 (6), 6-4, 3-6, 6-4 से हार पिछले चार प्रमुख टूर्नामेंटों में तीसरी बार है जब पुरुषों के खिताबी मुकाबले ने निर्धारित किया कि नंबर पर कौन होगा। 1.

 

पिछले सितंबर के यूएस ओपन में, फाइनल में कैस्पर रूड को हराकर अलकराज एटीपी का नेतृत्व करने वाले पहले किशोर बने। जनवरी के ऑस्ट्रेलियन ओपन में, यह था
जोकोविच – जिन्होंने टेनिस इतिहास में किसी भी खिलाड़ी की तुलना में रैंकिंग में शीर्ष पर अधिक सप्ताह बिताए हैं – जिन्होंने स्टेफानोस सितसिपास को हराकर खुद को नंबर 1 पर रहने का आश्वासन दिया।

मई में 20 साल के हो गए स्पैनियार्ड अलकराज और सर्बिया के 36 वर्षीय जोकोविच इस सीजन में शीर्ष स्थान पर कारोबार कर रहे हैं। अलकराज अब वहां अपने 29वें सप्ताह में प्रवेश कर रहा है।

जोकोविच ने विंबलडन में लगातार चार खिताब जीते थे और कुल मिलाकर 24वीं ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी की तलाश में थे, उन्होंने कहा, “उन्होंने साबित कर दिया है कि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है।”

इगा स्विएटेक विंबलडन में डब्ल्यूटीए की नंबर 1 रैंकिंग पर अपनी 15 महीने की पकड़ को हटाकर नंबर 2 आर्यना सबालेंका पर कब्जा कर सकती थीं, लेकिन सोमवार को वह वहीं रहीं।

कार्लोस अलकराज कोई बोरिस बेकर नहीं हैं और यह फेडरर द्वारा सैम्प्रास को हराने से भी अधिक महत्वपूर्ण है

स्वियाटेक क्वार्टर फाइनल में हार गईं; सबालेंका सेमीफाइनल में हार गईं.

महिलाओं की रैंकिंग में शीर्ष सात स्थान सोमवार को भी वही रहे, 2022 विंबलडन विजेता ऐलेना रयबाकिना नंबर 3 पर रहीं, उसके बाद जेसिका पेगुला, कैरोलिन गार्सिया, जाबेउर और कोको गॉफ रहीं।

एलिना स्वितोलिना, जिन्होंने मातृत्व अवकाश से दौरे पर लौटने के ठीक तीन महीने बाद सेमीफाइनल तक का सफर तय किया, 49 स्थान ऊपर चढ़कर 76वें से 27वें नंबर पर पहुंच गईं।

पुरुषों की रैंकिंग में बड़ा योगदान अटलांटा के 27 वर्षीय क्रिस यूबैंक्स का था, जिन्होंने जॉर्जिया टेक में कॉलेज टेनिस खेला था। ऑल इंग्लैंड क्लब में उनके प्रदर्शन ने यूबैंक्स को करियर के उच्चतम नंबर 43 से नए व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ नंबर 31 तक जाने की अनुमति दी।

विंबलडन में पदार्पण करते हुए, यूबैंक्स ने नंबर 3 डेनियल मेदवेदेव से हारने से पहले अपने पहले प्रमुख क्वार्टर फाइनल के रास्ते में नंबर 5 सीड त्सित्सिपास और नंबर 12 सीड कैम नॉरी को बाहर कर दिया।

पहले 13 एटीपी रैंकिंग स्थानों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

.
नारी ना बला और ना अबला है बल्कि प्रबला है: नवीन चंद्र महाराज जैन स्थानक में मनाया गया महिला दिवस भ्रुणहत्या पर प्रस्तुत नाटिका ने सबको भावविभोर किया

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *