करनाल डेंगू का कहर जारी: दो दिन में आए 13 नए मामले, अब आंकड़ा पहुंचा 163 पर

 

हरियाणा के जिले करनाल में पिछले दो दिन में 13 केस डेंगू के सामने आए है।। इसके साथ ही ये आंकड़ा 163 तक पहुंच चुका है। शनिवार को 6 को मिले है। ऐसे में अब करनाल शहर के डेंगू पॉजिटिव केसों का आंकड़ा 88 पहुंच चुका है। वहीं अब तक डेंगू से 1 मौत की भी पुष्टि भी हुई है।

CET परीक्षा का आज अंतिम दिन: रात को करनाल पहुंचे दूसरे जिलों की अभ्यार्थी, पहले दिन 43680 में से 29884 अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

जिले में लगातार बढ़ते डेंगू के केसों को लेकर अब स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर। जिसको लेकर 105 टीमें गठित की गई है। इसके अलावा अब शहर में भी विभाग ने पार्षदों के साथ बैठक करनी शुरू कर दी है। ताकि अधिक से अधिक लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक किया जाए।

सिविल अस्पताल में बनाया गए डेंगू वार्ड का दृश्य।

सिविल अस्पताल में बनाया गए डेंगू वार्ड का दृश्य।

ये टीम कर रही काम

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में स्वास्थ्य विभाग की 105 टीमें ग्रामीण क्षेत्र और 7 टीमें शहर में कार्य कर रही हैं। टीमों को सर्वे के दौरान 7505 घरों में लारवा मिला हैं। इनमें से 3576 घरों के मालिकों को नोटिस दिया गया है। वहीं टीमों ने चार लाख 85 हजार 301 घरों में री-विजिट की है। इनमें से 32 घर पॉजिटिव मिले और 25 घरों को नोटिस दिया है।

Oppo Reno8 Pro 5G को 8 नवंबर को मिलेगा स्टेबल कलर OS 13; ColorOS 13 बीटा पाने के लिए और फोन

स्थापीत किया गया डेंगू कंट्रोल रूम

​​​​​​​जानकारी देते हुए सिविल सर्जन योगेश शर्मा ने बताया कि जिले में बढ़ते डेंगू के केसों को लेकर करनाल में एक डेंगू कंट्रोल रूप बनाया गया है। जिसमें डेंगू के संदिग्ध मरीज विभाग के 01842266750 नंबर पर जानकारी दे सकते है।

ये है डेंगू के लक्षण

​​​​​​​सिविल सर्जन योगेश शर्मा ने बताया कि डेंगू में बुखार से पीड़ित व्यक्ति में सिरदर्द, रैशेज, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, ठंड लगना, कमजोरी, चक्कर आने जैसे लक्षण दिखाई देते है। डेंगू से पीड़ित व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा लिक्विड डाइट लेनी चाहिए। इसके अलावा इन लक्षणों के नजर आते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

इस प्रकार मिले जिले में डेंगू के केस

​​​​​​​जानकारी देते CMO योगेश शर्मा ने बताया कि करनाल शहर में अब तक 88 केस डेंगू के सामने आए है जबकि निसिंग में 14, असंध में 4, घरौंडा में 10, इंद्री में 19, निगदू में 2, बल्ला में 3, कुंजपुरा में 18, तरावड़ी में 4 व नीलोखेड़ी में 1 केस सामने आया है।

 

खबरें और भी हैं…

.
करनाल में सरकारी धान खरीद घोटाला: अब खाद्य आपूर्ति विभाग के इंस्पेक्टर भी जांच एजेंसियों के रडार पर, पूछताछ के लिए तलब

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *