कंट्रोल रूम में शिकायत आते ही दुरुस्त होगी बिजली आपूर्ति: दिवाली पर सिटी डिविजन में एक्टिव रहेंगे 150 से ज्यादा बिजली कर्मचारी

 

बिजली निगम ने दिवाली काे राेशन बनाए रखने के लिए सुचारु रूप से बिजली सप्लाई के लिए प्लानिंग की है। बिजली निगम कर्मी राइडर अाैर गाड़ी में पुलिस की तरह गश्त पर रहेंगे।

अंबाला सिविल अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में आग: देर रात मरीजों और स्टाफ में मची अफरातफरी, 2 घंटे बिजली गुल

कंट्रोल रूम या अधिकृत नंबरों पर शिकायत आते ही त्वरित बिजली सप्लाई दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं। अम्बाला सिटी डिविजन में शहर व ग्रामीण क्षेत्र में 150 से ज्यादा कर्मचारी दिवाली पर मुस्तैद रहेंगे। निगम ने कर्मचारियाें की शिफ्ट वाइस ड्यूटी लगाई है।

सिटी बिजली निगम के एक्सईएन सुखबीर सिंह ने बताया कि एक शि‌फ्ट में 6 कर्मचारियाें की ड्यूटी लगाई गई है। दिवाली काे लेकर 23 से 25 अक्टूबर तक कर्मचारी तैनात किए गए हैं।

वहीं, इससे पहले ही ताराें के पास से ट्री कटिंग कर दी गई है अाैर मुख्य बिजली लाइनाें की रिपेयर भी की है। सर्दी शुरू हाेने से अभी बिजली खपत भी कम ही रहेगी।

इससे कंज्यूमर काे दिवाली पर बिजली खपत काे लेकर काेई परेशानी नहीं हाेगी। इसी तरह अम्बाला कैंट डिविजन व नारायणगढ़ डिविजन में कई सब-डिविजन अाते हैं। इन सब-डिविजन में भी कर्मचारियाें की ड्यूटी लगाई गई है। कर्मचारी अपने सब-डिविजन में बिजली सुचारु रूप से चलाने के लिए तैनात रहेंगे।

हिसार में चोरी के आरोप में 2 काबू: घरों से सिलिंडर और एसी पाइप चुराते; नशे की पूर्ति के लिए सस्ते दामों पर बेचते

10 पोर्टेबल ट्रांसफार्मर भी रखेंगे कर्मचारी

किसी कारणवश अगर कहीं ट्रांसफार्मर खराब हाेने से बिजली बाधित हाेती है ताे बिजली निगम ने इसके लिए ट्राॅली ट्रांसफार्मर भी तैयार कर लिए हैं।

यह ट्रांसफार्मर दाेपहिया की ट्राॅली पर रखे गए हैं। इन ट्रांसफार्मर काे किसी भी जगह दिक्कत अाने पर टेंपरेरी ताैर पर लगाया जाएगा ताकि तुरंत बिजली काे चलाया जा सके।

जिले में बिजली निगम के 3.50 लाख से ज्यादा उपभोक्ता हैं। बिजली निगम अधिकारियाें ने सब-डिवीजन स्तर पर सभी एसडीओ को लोकल फाल्ट और ओवरलाेडिंग का बंदोबस्त करने का आदेश दिया है। वहीं, दिवाली के दिन बिजली का खर्च बढ़ जाता है, जिससे ट्रांसफार्मर के डैमेज होने का डर रहता है।

इससे बचने के लिए निगम ने इस साल ट्राॅली ट्रांसफार्मर की व्यवस्था की है।

फीडर ब्रेकडाउन हाेता है ताे दूसरे से मिलेगी बिजली
बिजली निगम अधीक्षक अभियंता वीके बरनवाल ने बताया कि दिवाली काे लेकर कंट्राेल रूम में सभी कर्मचारियाें की ड्यूटी लगाई है ताकि कंज्यूमर की समस्या का तुरंत समाधान किया जा सके। साथ ही अगर काेई एक फीडर ब्रेकडाउन हाेता है ताे दूसरे फीडर से बिजली चलाने के लिए भी इंतजाम किए हैं। सभी एक्सईएन काे निर्देश दिए हैं कि 24 व 25 अक्टूबर काे अपने-अपने एरिया में बिजली व्यवस्था दुरुस्त रखें।

 

खबरें और भी हैं…

.
हिसार में युवक का अपहरण कर 6 लाख फिरौती वसूली: ठेकेदार के पूर्व पार्टनर ने 2 साथियों संग की वारदात; 8 घंटे बाद छूटा

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *