ओपनएआई के सीईओ ने सार्वजनिक होने पर आश्चर्यजनक रुख का खुलासा किया: यहां बताया गया है कि उन्होंने क्या कहा

 

OpenAI के प्रमुख सैम ऑल्टमैन का लागोस से लेकर लंदन तक हर जगह के नेताओं ने उत्साहपूर्ण स्वागत किया है। (रॉयटर्स/फाइल फोटो)

OpenAI ने अब तक लगभग $30 बिलियन के मूल्यांकन पर Microsoft से $10 बिलियन जुटाए हैं क्योंकि यह कंप्यूटिंग क्षमता निर्माण पर अधिक निवेश करता है

Microsoft समर्थित OpenAI, ChatGPT के पीछे की कंपनी, की जल्द ही किसी भी समय सार्वजनिक होने की कोई योजना नहीं है, मुख्य कार्यकारी सैम ऑल्टमैन ने अबू धाबी में एक सम्मेलन में कहा।

ओपनएआई के सीईओ ने सार्वजनिक होने पर आश्चर्यजनक रुख का खुलासा किया: यहां बताया गया है कि उन्होंने क्या कहा

ऑल्टमैन ने कहा, “जब हम सुपर इंटेलिजेंस विकसित करते हैं, तो हम कुछ निर्णय लेने की संभावना रखते हैं, जो कि ज्यादातर निवेशक बहुत अजीब तरीके से देखेंगे।”

“मैं नहीं चाहता … सार्वजनिक बाजार, वॉल स्ट्रीट आदि द्वारा मुकदमा चलाया जाए, इसलिए नहीं, इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है,” उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि क्या वह OpenAI को सार्वजनिक करेंगे।

OpenAI ने अब तक लगभग $30 बिलियन के मूल्यांकन पर Microsoft से $10 बिलियन जुटाए हैं क्योंकि यह कंप्यूटिंग क्षमता निर्माण पर अधिक निवेश करता है।

“हमारे पास एक बहुत ही अजीब संरचना है। हमारे पास यह कैप टू प्रॉफिट चीज़ है,” उन्होंने कहा।

OpenAI ने एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में शुरुआत की, लेकिन बाद में एक हाइब्रिड “कैप्ड-प्रॉफिट” कंपनी बनाई, जिसने इसे इस वादे के साथ बाहरी फंड जुटाने की अनुमति दी कि मूल गैर-लाभकारी ऑपरेशन अभी भी लाभान्वित हो।

फरीदाबाद में पटवारी-मुंशी 3 हजार रिश्वत लेते धरे: एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने पकड़ा; दाखिल खारिज के मांगे थे 5 हजार

अपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्षमताओं का निर्माण करते समय, ऑल्टमैन और प्रौद्योगिकी के निर्माण और विपणन से जुड़े कई प्रमुख वैज्ञानिकों ने इसके खतरे के बारे में चेतावनी दी है, विशेष रूप से चैटजीपीटी जैसे सामग्री-निर्माण जनरेटिव एआई, कुछ इसे विलुप्त होने के स्तर के जोखिम के बराबर मानते हैं। उन्होंने नियमन की मांग की है।

ऑल्टमैन दुनिया भर के तूफानी दौरे पर हैं, कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मिल रहे हैं और मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात में थे। उनकी कतर, भारत और दक्षिण कोरिया की यात्रा करने की योजना है।

यूरोपीय संघ विवाद

यूरोप में रहते हुए वह यह कहने के लिए विवाद में पड़ गए कि यदि एआई पर नियोजित कानूनों का पालन करना बहुत कठिन हो जाता है तो ओपनएआई इस क्षेत्र को छोड़ सकता है, यूरोपीय संघ के उद्योग प्रमुख थिएरी ब्रेटन सहित कई सांसदों की आलोचना को आमंत्रित किया। OpenAI ने बाद में रुख को उलट दिया।

ऑल्टमैन ने मंगलवार को कहा, “हमने ईयू छोड़ने की धमकी नहीं दी है।”

ईयू एआई को नियंत्रित करने के लिए कानूनों के एक सेट पर काम कर रहा है, जिसमें ऐसे प्रस्ताव शामिल हैं जो चैटजीपीटी जैसे उपकरणों का उपयोग करने वाली किसी भी कंपनी को अपने सिस्टम को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग की जाने वाली कॉपीराइट सामग्री का खुलासा करने के लिए मजबूर करेंगे।

OpenAI अपने नवीनतम AI मॉडल, GPT 4 पर उस डेटा का खुलासा नहीं करता है।

हालाँकि, ऑल्टमैन को यूरोपीय संघ के तकनीकी प्रमुख मार्ग्रेथ वेस्टेगर का समर्थन मिला, जिन्होंने कहा कि वह ऑल्टमैन की टिप्पणियों को एक खतरे के रूप में नहीं बल्कि अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के वादे के रूप में देखते हैं।

ऑल्टमैन ने एआई के विकास का जिक्र करते हुए कहा, “इस तकनीक के बारे में नंबर एक चीज जो लोगों को समझ में नहीं आती है, वह यह है कि कुछ सालों में जीपीटी 4 एक छोटे खिलौने की तरह दिखने वाला है जो उतना प्रभावशाली नहीं था।”

“छवियां, ऑडियो, वीडियो, टेक्स्ट, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, सभी एक साथ होंगे।”

 

कई विशेषज्ञों ने एआई द्वारा प्रतिस्थापित की जा रही नौकरियों के लिए संभावित खतरे का हवाला दिया है, जिसमें परिवहन और रसद, कार्यालय समर्थन और प्रशासन, उत्पादन, सेवाएं और खुदरा जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

ऑल्टमैन ने कहा कि भविष्य की नौकरियां “आज की कई नौकरियों की तुलना में बहुत अलग” दिखेंगी, उन्होंने कहा कि अवसर भी होंगे।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *