ऑस्ट्रेलिया नीचे: पारी की हार, भारत के खिलाफ सबसे कम टेस्ट स्कोर

 

दुनिया की सर्वोच्च रैंक वाली टेस्ट टीम बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला के पहले टेस्ट से 10 दिन पहले पहुंची, जिसे बेंगलुरु के बाहरी इलाके में जनता और मीडिया की नजरों से दूर प्रशिक्षित किया गया। उन्होंने भारत के मुख्यधारा के स्पिनरों की तलाश की और उन्हें चुना, स्थानीय परिस्थितियों के अभ्यस्त होने और घर पर भारत की श्रेष्ठता का परीक्षण करने के लिए घिसी-पिटी पटरियों पर अभ्यास किया। लेकिन शनिवार को तीन दिन से भी कम समय में उनका सारा पसीना और मेहनत बेकार हो गया।

 

प्रीमियर लीग: लीसेस्टर में टॉटेनहम की 4-1 से हार से कोंटे की वापसी हुई बर्बाद, आर्सेनल फिर लड़खड़ाया

ऑस्ट्रेलिया को नागपुर में एक पारी और 132 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा, भारत के हाथों उसकी तीसरी सबसे बुरी हार थी, उसकी दूसरी पारी में 91 रन का स्कोर भारत के खिलाफ सबसे कम था।

उपमहाद्वीप की परिस्थितियों में ही नहीं बल्कि रवि अश्विन के स्पिन-त्रिशूल पर भी जीत हासिल करना कितना कठिन है, जिसने खुद को पांच विकेट लेने में मदद की; रवींद्र जडेजा, जिन्होंने पहली पारी में पांच विकेट लेकर दर्शकों को परेशान किया; और अक्षर पटेलजो 13-ओवर के कैमियो में सिमट गया था, लेकिन एक मूल्यवान 84 के साथ झंकार किया, जो भारत के कुल 400 तक बढ़ गया, जो उन्हें 223 की अजेय बढ़त के साथ प्रदान करता है।

जवाब में, ऑस्ट्रेलिया ने इस साल के अंत में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में अपना स्थान पक्का करने के लिए इस श्रृंखला में एक और जीत की भारत की उम्मीदों को चमकाते हुए, एक आत्माहीन, रीढ़विहीन बल्लेबाजी प्रदर्शन में धराशायी कर दिया।

संगठनों पर हमला करने के लिए उन्नत ‘स्क्रीनशॉट’ मैलवेयर का उपयोग कर रहा हैकर: सभी विवरण

भारत के घर में खेलते समय यह एक सत्य बन गया है, कि एक स्पिनर हमेशा प्रतिद्वंद्वी टीम को नष्ट कर देगा। अश्विन नहीं तो जडेजा, दोनों फेल हुए तो पटेल हैं। यह तीनों बल्लेबाजी कर सकते हैं – उनके बीच उन्होंने 400 में से 177 रन बनाए – उनके दिमाग को घुमाने वाले मूल्य को दर्शाता है।

घर में उनकी बार-बार की सफलता ने भारतीय कप्तान को पेश किया है रोहित शर्मा एक अनोखी दुविधा के साथ।

“अश्विन का कहना है कि वह गेंदबाजी करना चाहता है क्योंकि उसके पास चार विकेट हैं और उसे पांच पूरे करने के लिए एक की जरूरत है। अक्षर 50 विकेट से दो दूर है। जड्डू अपने 250वें सीजन के करीब पहुंच रहे हैं। हर एक को अपना नम्बर कितना अच्छा याद रहता है। तीनों अच्छे हैं, तीनों विकेट देंगे। तो मुझे क्या करना चाहिए? मुझे गेंद किसे देनी चाहिए?” वह पूछता है।

रोहतक में रोडवेज कर्मचारियों का निर्णय: 14 को प्रदेशभर के सभी डिपो पर होगा प्रदर्शन, पे ग्रेड बढ़ाने सहित अन्य मांग

अक्सर शास्त्रीय मैच-अप के साथ जाता है।

“देखो, अश्विन बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ बहुत अच्छे हैं, इसलिए जब बाएं हाथ के बल्लेबाज होते हैं तो मैं उन्हें गेंद फेंकता हूं। ऐसा नहीं है कि दाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ उनके नंबर खराब हैं, लेकिन बाएं हाथ के खिलाफ वह शानदार हैं। इसी तरह, जडेजा और एक्सर के पास दाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ शानदार संख्या है, “उन्होंने भारत के समकालीन क्रिकेट इतिहास में यकीनन सबसे घातक स्पिन-गेंदबाजी तिकड़ी का दोहन करने की कला का विवरण दिया।

चूंकि ऑस्ट्रेलिया के दोनों सलामी बल्लेबाज बाएं हाथ के हैं, उस्मान ख्वाजा और डेविड वार्नर, उन्होंने अश्विन को नई गेंद से आउट किया। उन्होंने ख्वाजा को कॉपीबुक ऑफ स्पिन बॉलिंग के एक टुकड़े के साथ पकड़ा, स्टंप के चारों ओर से एक गेंद जो ड्रिफ्ट हुई, गिरी और दूर चली गई, जबकि उन्होंने डेविड वॉर्नर को नए जमाने की चाल के साथ ललचाया, जो गेंद उनके सामने पिंग कर गई। बांह के साथ।

जैसे ही दाएं हाथ के मारनस लबसचगने आए, उन्होंने जडेजा को बुलाया, जिन्होंने उन्हें एक गेंद से बाहर कर दिया, जो उनके पैड पर फिसल गई थी।

इसके बाद, स्पिन की जोड़ी ने लगातार दबाव के साथ गेंदबाजी करते हुए, बेहिचक तीव्रता और चौंका देने वाली विविधताओं के साथ बल्लेबाजी लाइन-अप को तोड़ दिया। अश्विन ने मैथ्यू रेनशॉ, पीटर हैंड्सकॉम्ब और एलेक्स केरीतीनों ने विकेट के आगे पैर फंसाया।

यमुनानगर में ससुराल में युवक पर तलवार से हमला: पत्नी बोली-घर में घुस मां की छाती में लात मारी; कई औरतों से अफेयर

जडेजा और पटेल ने इससे पहले एक-एक विकेट चटकाया मोहम्मद शमी टेल-एंडर्स को खंगाल डाला। स्पिनरों की चमक में उनके तेज गेंदबाजों की तोहफों पर किसी का ध्यान नहीं जाना चाहिए। यह शमी और था मोहम्मद सिराज जिन्होंने पहले दिन धमाकेदार स्पेल के साथ टोन सेट किया।

मैच की छोटी अवधि में पिच पर बेईमानी करने वाले निंदक होंगे। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने स्वीकार किया कि यह उनके लिए पिच की कम उछाल का सामना नहीं करने का मामला था क्योंकि उनके बल्लेबाज पर्याप्त “बहादुर” नहीं थे। “हम अपनी योजनाओं को उतनी सक्षमता से क्रियान्वित नहीं कर सके जितना हम चाहते थे। पिच मुश्किल थी क्योंकि बाउंस कम था।

लेकिन जैसा कि भारत के बल्लेबाजों ने साबित किया, निचले क्रम ने भी रन बनाए, अंतिम तीन ने 160 रन बनाए।

उन्होंने कहा, ‘परिस्थितियां चुनौतीपूर्ण थीं लेकिन ऐसा नहीं है कि आप रन नहीं बना सके। हम दोनों के लिए परिस्थितियां समान थीं और हमने ड्रेसिंग रूम में पिच पर चर्चा नहीं करने का फैसला किया है।

हालांकि कई बार अलग-अलग उछाल था, टर्न धीमा था, जिससे बल्लेबाजों को टर्न को आंकने और खतरे को कम करने के लिए पर्याप्त समय मिल गया। बमुश्किल कोई खुरदरी जगह थी जहां से गेंद उछलती थी या खतरनाक रूप से स्किड होती थी। यह 2021 की श्रृंखला में इंग्लैंड के लिए शुरू की गई कुछ पिचों से अलग था, जहां गेंद नशे की कार की तरह उछलती और उछलती थी।

जीत की व्यापकता का श्रेय घरेलू परिस्थितियों में एक टीम की श्रेष्ठता, उनके गेंदबाजों की घाघ चालबाजी और स्पिन खेलने के लिए उनके बल्लेबाजों की दशकों पुरानी दक्षता, कुछ दिनों के प्रशिक्षण और अनुकरण को दिया जा सकता है। टी सिखाओ।

रोहतक में रोडवेज कर्मचारियों का निर्णय: 14 को प्रदेशभर के सभी डिपो पर होगा प्रदर्शन, पे ग्रेड बढ़ाने सहित अन्य मांग

एक समय था जब ऑस्ट्रेलिया ने भी अपने विरोधियों को घर में करारी शिकस्त दी थी।

आज, भारत एक समान आभा बिखेरता है – पिछले एक दशक में घर में 42 में से सिर्फ दो टेस्ट हारे हैं, और उनमें से 32 में जीत हासिल की है।

मैच के बाद की प्रेस कॉन्फ्रेंस में, कमिंस ने स्वीकार किया कि “कभी-कभी चीजें भारत में इतनी तेजी से होती हैं कि आपको पता चलने से पहले ही आप मैच हार जाते हैं।” श्रृंखला भी तेजी से सुलझ सकती है यदि उसके आदमी अपनी विशिष्ट लड़ाई की भावना को नहीं जुटाते – जो कि नागपुर में मुश्किल से दिखाई देता था।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *