ऐप्पल ने नई गोपनीयता सुविधाओं के साथ ‘डेटा नीलामी’ को रोकने का दावा कैसे किया

Apple ने iPhones पर गोपनीयता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को उजागर करने के लिए एक नया विज्ञापन जारी किया है। विज्ञापन मूल रूप से इसके ‘ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी’ फीचर को हाइलाइट करता है, जो पिछले साल अप्रैल में फेसबुक पैरेंट मेटा और ‘मेल प्राइवेसी प्रोटेक्शन’ के काफी विरोध के बाद शुरू हुआ था। दोनों सुविधाओं का लक्ष्य (या दावा करना) है कि विविध ऐप्स के साथ ईमेल, स्थान और विज्ञापन पहचानकर्ता जैसे डेटा साझाकरण को कम करना है। मेटा, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ऐप की मूल कंपनी, व्यक्तिगत विज्ञापनों को खिलाने के लिए उपयोगकर्ता डेटा पर बहुत अधिक निर्भर करती है। दिलचस्प बात यह है कि Google ने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपनी सुरक्षा सुविधाओं को उजागर करने के लिए एक नया वीडियो भी जारी किया है।

आईफोन पर गोपनीयता – डेटा नीलामी शीर्षक वाला ऐप्पल विज्ञापन, एक महिला उपयोगकर्ता द्वारा अपने ‘निजी डेटा’ की खोज के साथ शुरू होता है, जिसे नीलामी स्थल पर नीलाम किया जा रहा है, इस मामले में स्मार्टफोन के लिए एक व्यंजना। हम देख सकते हैं कि स्थान, संपर्क और ईमेल आईडी जैसे डेटा को कई खरीदारों को नीलाम किया जा रहा है, जो आपके डिवाइस पर कई ऐप्स के समानांतर है। नीलामीकर्ता इस डेटा बिक्री प्रक्रिया को “डरावना” नहीं बल्कि “वाणिज्य” के रूप में मनोरंजक रूप से उचित ठहराता है।

https://www.youtube.com/watch?v=K_i4odTSTvg

Apple ने पिछले साल एक श्वेत पत्र जारी किया था जिसमें बताया गया था कि औसत मोबाइल ऐप में छह एम्बेडेड होते हैं। कंपनी ने कहा, “ट्रैकर्स को अक्सर थर्ड-पार्टी कोड में एम्बेड किया जाता है जो डेवलपर्स को अपने ऐप बनाने में मदद करता है। ट्रैकर्स को शामिल करके, डेवलपर्स तीसरे पक्ष को आपके द्वारा अलग-अलग ऐप में और आपके बारे में एकत्र किए गए अन्य डेटा के साथ आपके द्वारा साझा किए गए डेटा को एकत्र करने और लिंक करने की अनुमति देते हैं। ”

यह भी पढ़ें: Apple ने iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ी गोपनीयता की जीत हासिल की

ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी के माध्यम से, ऐप्पल अनिवार्य करता है कि ऐप्स को अन्य कंपनियों के स्वामित्व वाले ऐप्स या वेबसाइटों पर अपने डेटा को ट्रैक करने से पहले उपयोगकर्ता की अनुमति लेनी होगी। सेटिंग्स के तहत, उपयोगकर्ता यह देख पाएंगे कि किन ऐप्स ने ट्रैक करने की अनुमति का अनुरोध किया है ताकि वे जैसा चाहें वैसा बदलाव कर सकें। एपल के ताजा विज्ञापन में भी इस बात का जिक्र किया गया है। प्रभावित खिलाड़ियों में, मेटा ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि कंपनी को ऐप्पल की ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी के कारण $ 10 बिलियन का विज्ञापन राजस्व प्रभावित होने की उम्मीद है।

विज्ञापन में हाइलाइट की गई एक और विशेषता मेल गोपनीयता सुरक्षा है जो आईओएस 15, आईपैड ओएस और मैकोज़ मोंटेरे के साथ शुरू हुई है। यह अनिवार्य रूप से थर्ड-पार्टी ऐप्स पर साइन अप करते समय आपकी ईमेल आईडी छिपाने का दावा करता है।

इस बीच, Android पर सुरक्षा और गोपनीयता के लिए प्रोटेक्टेड बाय एंड्रॉइड ब्रांडिंग का अनावरण किया है। एक वीडियो में, कंपनी का कहना है कि उसका Android OS उपयोगकर्ताओं को स्थान डेटा और बहुत कुछ सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए विकसित हो रहा है।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *