एसीएस कृषि विभाग विजय दहिया ने किया सफीदों मंडी का दौरा

 

धान सीजन को लेकर अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

किसानों को तय समय के भीतर हो फसल का भुगतान – विजय दहिया

 

 

एस• के• मित्तल

सफीदों, कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आईएएस विजय दहिया ने वीरवार दोपहर को सफीदों व पिल्लूखेड़ा अनाज मंडी का दौरा किया। इस मौके पर एसडीएम सत्यवान मान व मार्किट कमेटी सचिव जगजीत कादियान विशेष रूप से मौजूद थे। आईएएस विजय दहिया ने मंडी में पहुंचकर अधिकारियों से धान खरीद से संबंधित आवश्यक जानकारी हासिल की तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जींद CJM कोर्ट में शराब पीकर घुसा व्यक्ति: परिसर में कर्मचारियों से की बदतमीजी, सिविल लाइन थाना पुलिस के किया हवाले

इस मौके पर उन्होंने किसानों व आढ़तियों से भी बातचीत करके उनकी समस्याओं को जाना। इसके अलावा उन्होंने सरकारी तौर पर खरीदी जाने वाली पीआर धान की मिलिंग करने वाले मिलरों से बातचीत करके उनकी कैपेसिटी को जाना। विजय दहिया ने मंडी में नमी मापक यंत्र से धान की नमी को भी जांचा। उन्होंने खरीद एजेंसियों व मार्किट कमेटी के अधिकारियों से धान आवक के टारगेट के संबंध में भी जानकारी हासिल की। उन्होंने अधिकारियों व खरीद एजेंसियों को निर्देश दिए कि वे फसल खरीद में किसी प्रकार की कोताही न बरतें। फसल की नमी की मात्रा को नियमानुसार चेक कर खरीद करें, ताकि किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो।

फरीदाबाद में 4 सफाई कर्मचारी की मौत का मामला: NHRC ने DGP और मुख्य सचिव को जारी किया नोटिस; 4 सप्ताह के भीतर मांगी विस्तृत रिपोर्ट

आढ़तियों व किसानों को सीजन के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत पेश नहीं आनी चाहिए। विजय दहिया ने किसानों से अनुरोध किया कि वे धान की फसल को मंडी में सुखाकर व साफ करके लाएं ताकि फसल की बिकवाली में कोई परेशानी ना आए। उन्होंने कहा कि मंडी में उपज लेकर आने वाले किसानों को सरकार की हिदायतों के अनुसार तय समय सीमा के भीतर भुगतान किया जाए। साथ ही मंडी में खरीद के साथ उठान के कार्य को भी तेज किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि मंडी में पीने के पानी, स्वच्छता, तिरपाल, बारदाना, नमी मापक यंत्र, पंखों आदि का उचित इंतजाम होना चाहिए।

फसल अवशेष जलाने पर 6 किसानों को दिया नोटिस: अगर पिछले रिकार्ड से मैच हुआ किसान का नाम तो होगी कानूनी कार्रवाई, 15 हजार रुपए तक हो सकता है जुर्माना

इस अवसर पर डीएफएससी निशांत राठी, हैफड के डीएम अमित कुमार, सफीदों मार्किट कमेटी के सचिव जगजीत सिंह, पिल्लूखेड़ा मार्किट कमेटी की सचिव सविता सैनी, सफीदों मंडी प्रधान एडवोकेट कृष्ण गोपाल मित्तल, पिल्लूखेड़ा मंडी प्रधान प्रवीण कुमार, सचिव अनिल शर्मा, सुभाष कुंण्डू, डीडीए डा. इंद्र सिंह व अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *