फरीदाबाद में 4 सफाई कर्मचारी की मौत का मामला: NHRC ने DGP और मुख्य सचिव को जारी किया नोटिस; 4 सप्ताह के भीतर मांगी विस्तृत रिपोर्ट

 

  • राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने दशहरे के दिन हरियाणा के फरीदाबाद जिले के एक निजी अस्पताल में सीवर टैंक की सफाई के दौरान जहरीले धुएं से 4 लोगों की मौत के मामले में स्वत: संज्ञान लिया है।

पंचायती चुनावों की तैयारी: रोहतक में 817951 मतदाता, 40 प्रतिशत ने आधार कार्ड से लिंक करवाए मतदाता पहचान पत्र

आयोग ने हरियाणा के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को 4 सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट देने के लिए नोटिस जारी किया है। रिपोर्ट में उन उपायों, जो हरियाणा सरकार पहले ही ले चुकी है या गरीबों के इस तरह के मानवाधिकारों के उल्लंघन को रोकने के लिए उठाए जाने वाले संभावित कदमों और वंचित लोग, जो सार्वजनिक/निजी संगठनों द्वारा बिना किसी यांत्रिक उपकरण के इस प्रकार की मैला ढोने या सीवेज की सफाई के लिए नियोजित होने की संभावना रखते हैं, को शामिल करना अपेक्षित है।

बठिंडा में अवैध शराब का स्टॉक पकड़ा: ट्रक से बिहार ले जा रहे थे, पथराला बस स्टैंड पर हरियाणा के 2 व्यक्ति गिरफ्तार

अधिकारियों को इस मामले में दर्ज प्राथमिकी की स्थिति और मृतक व्यक्तियों के निकटतम सम्बन्धी को दिए गए मुआवजे, यदि कोई हो, के बारे में सूचित करने का भी निर्देश दिया गया है। नोटिस जारी करते हुए आयोग ने पाया कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिए गए विशिष्ट निर्णयों और विभिन्न सरकारी एजेंसियों द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों के बावजूद, सीवेज सफाई कर्मचारियों को अभी भी अत्यधिक खतरे का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें अपमानित होना पड़ रहा है।

आयोग ने 24 सितंबर 2021 को सेप्टिक टैंक की खतरनाक सफाई में लगे व्यक्ति के मानव अधिकार संरक्षण पर एक परामर्शी भी जारी की, जिसे सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों/ प्रशासकों और केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालयों, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय और सचिव, राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग को उपचारात्मक कार्रवाई करने के लिए परिचालित किया गया था।

पानीपत में हाइड्रा की टक्कर से अधेड़ की मौत: साले के साथ सड़क पर टहल रहा था; 4 बच्चों से छीना पिता का साया

सफाई करने उतरे थे चारों कर्मचारी

दक्षिणपुरी दिल्ली, संगम विहार, संजय कैंप निवासी रोहित व रवि, विशाल तथा रवि पुत्र राजू सेक्टर-16 स्थित क्यूआरजी अस्पताल में सीवरेज टैंक की सफाई करने उतरे थे। ये चारों दिल्ली की एक एजेंसी के मार्फत काम कर रहे थे। बुधवार को चारों लोग अस्पताल के सीवरेज टैंक की सफाई करने जैसे ही नीचे उतरे दम घुटने से चारों की मौत हो गई।

दिल्ली की एजेंसी ने ले रखा है ठेका

सेक्टर-16 स्थित क्यूआरजी अस्पताल में सफाई का ठेका मदनगिरी दिल्ली स्थित संतुष्टि एलाइड सर्विसेज नामक एजेंसी ने ठेका ले रखा है। यह कंपनी दिल्ली एनसीआर के अस्पतालों में सफाई का ठेका लेती है। क्यूआरजी अस्पताल की सफाई का ठेका चार पांच साल से इसी कंपनी के पास है। कंपनी के सुपरवाइजर सतीश कुमार ने बताया था कि अस्पताल के कर्मचारी शाहिद नामक व्यक्ति ने फोन कर उनके चार सफाईकर्मियों को बुलाया था।

 

खबरें और भी हैं…

.नारनौल में चोरी के बाइक सहित 2 गिरफ्तार: पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान पकड़े, कागजात न दिखाने पर हुआ शक

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *