एलोन मस्क ने चैटजीपीटी निर्माता ओपनएआई को टक्कर देने के लिए ‘एक्सएआई’ एआई स्टार्टअप लॉन्च किया

 

स्टेट फाइलिंग के अनुसार, मस्क ने मार्च में नेवादा में निगमित X.AI Corp नाम की एक फर्म पंजीकृत की थी। फर्म में मस्क को एकमात्र निदेशक और मस्क के पारिवारिक कार्यालय के प्रबंध निदेशक जेरेड बिर्चेल को सचिव के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। (छवि: रॉयटर्स)

एलोन मस्क ने एक्सएआई लॉन्च किया, एक एआई स्टार्टअप जिसका लक्ष्य अनुभवी इंजीनियरों की एक टीम के साथ चैटजीपीटी का विकल्प बनाने में बड़ी तकनीकी कंपनियों को चुनौती देना है।

एलोन मस्क ने बुधवार को अपने लंबे समय से चर्चित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप xAI को लॉन्च किया, जिसमें उन्हीं बड़ी अमेरिकी प्रौद्योगिकी फर्मों के इंजीनियरों से बनी एक टीम का अनावरण किया गया, जिनसे उन्हें चैटजीपीटी का विकल्प बनाने की अपनी बोली में चुनौती मिलने की उम्मीद है। स्टार्टअप का नेतृत्व टेस्ला के सीईओ और ट्विटर के मालिक मस्क करेंगे, जिन्होंने कई मौकों पर कहा है कि एआई के विकास को रोक दिया जाना चाहिए और इस क्षेत्र को विनियमन की आवश्यकता है।

अमेज़न ने बड़े ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के लिए नए नियमों को लेकर EU के ख़िलाफ़ कानूनी चुनौती दायर की –

मस्क ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा, “वास्तविकता को समझने के लिए @xAI के गठन की घोषणा की जा रही है।” वेबसाइट ने कहा कि xAI 14 जुलाई को एक ट्विटर स्पेस इवेंट आयोजित करेगा। xAI की टीम में डीपमाइंड के पूर्व इंजीनियर इगोर बाबुस्किन, Google में काम करने वाले टोनी वू, क्रिश्चियन सेजेडी, जो Google में एक शोध वैज्ञानिक भी थे और ग्रेग यांग शामिल हैं। , जो पहले माइक्रोसॉफ्ट में थे।

स्टेट फाइलिंग के अनुसार, मस्क ने मार्च में नेवादा में निगमित X.AI Corp नाम की एक फर्म पंजीकृत की थी। फर्म में मस्क को एकमात्र निदेशक और मस्क के पारिवारिक कार्यालय के प्रबंध निदेशक जेरेड बिर्चेल को सचिव के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज़ उपयोगकर्ताओं के लिए एक प्रमुख सुरक्षा चेतावनी दी है: तुरंत अपडेट करें!

अरबपति ने अप्रैल में कहा था कि वह गूगल के बार्ड और माइक्रोसॉफ्ट के बिंग एआई को टक्कर देने के लिए ट्रुथजीपीटी या अधिकतम सत्य-खोज एआई लॉन्च करेंगे जो ब्रह्मांड की प्रकृति को समझने की कोशिश करते हैं।

जेनेरेटिव एआई ने ओपनएआई के लोकप्रिय चैटबॉट चैटजीपीटी के लॉन्च के साथ सुर्खियां बटोरीं, जो पिछले साल नवंबर में बार्ड और बिंग एआई के लॉन्च से पहले आया था।

डैन हेंड्रिक्स, जो एक्सएआई टीम को सलाह देंगे, वर्तमान में सेंटर फॉर एआई सेफ्टी के निदेशक के रूप में कार्यरत हैं और उनका काम एआई के जोखिमों के इर्द-गिर्द घूमता है। वेबसाइट के मुताबिक, मस्क की नई कंपनी एक्स कॉर्प से अलग है, लेकिन ट्विटर, टेस्ला और अन्य कंपनियों के साथ मिलकर काम करेगी।

 

एक्सएआई ने कहा कि वह बे एरिया में अनुभवी इंजीनियरों और शोधकर्ताओं की भर्ती कर रहा है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *