एलोन मस्क ने कहा कि न्यूरालिंक मानव परीक्षण जल्द ही, एक ब्रेन चिप प्राप्त करने की आशा करता है

 

एलोन मस्क का वर्तमान ध्यान $ 44 बिलियन के अधिग्रहण के बाद ट्विटर पर हो सकता है, लेकिन वह स्पेसएक्स, टेस्ला, द बोरिंग कंपनी और निश्चित रूप से न्यूरालिंक सहित दुनिया की कुछ सबसे नवीन कंपनियों के पीछे दूरदर्शी हैं।

एलोन मस्क अब दावा करते हैं कि न्यूरालिंक का नया इंटरफ़ेस लोगों को उनके दिमाग में प्रत्यारोपित डिवाइस का उपयोग करके अपने विचारों के माध्यम से सीधे कंप्यूटर से संवाद करने की अनुमति देगा। साथ ही मस्क ने साफ तौर पर कहा है कि वह अपने लिए एक चिप लेना चाहते हैं।

Apple iOS 16.1.2 अपडेट को सुरक्षा सुधार और बेहतर क्रैश डिटेक्शन के साथ जारी करता है

मस्क ने कहा, “मुझे लगता है कि हमने एफडीए (यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) को अपना अधिकांश कागजी काम सौंप दिया है और हमें लगता है कि लगभग छह महीने में हम मानव में अपना पहला न्यूरालिंक प्राप्त करने में सक्षम हो जाएंगे।”

उन्होंने कहा, “हम अपने पहले मानव (इम्प्लांट) के लिए तैयार होने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, और जाहिर है कि हम बेहद सावधान और निश्चित होना चाहते हैं कि यह मानव में डिवाइस लगाने से पहले अच्छी तरह से काम करेगा।”

रोहतक में मच्छरों का प्रकोप: घर-घर पैदा हुआ खतरा, पिछले साल से ज्यादा मिला लार्वा, 24 घंटे में 4 डेंगू मरीज मिले

एएफपी के अनुसार, न्यूरालिंक के मानव परीक्षणों में लगभग पूरे दो साल की देरी हुई है। इससे पहले मस्क ने दावा किया था कि न्यूरालिंक 2020 तक मानव परीक्षण करने में सक्षम होगा।

वर्तमान में, बंदरों में सिक्के के आकार के प्रोटोटाइप चिप्स लगाए गए हैं। हाल ही में एक न्यूरालिंक प्रस्तुति में, मस्क के स्वामित्व वाले स्टार्ट-अप ने बंदरों को सरल कार्य करते हुए दिखाया – जैसे कंप्यूटर कर्सर को हिलाना, अपने न्यूरालिंक प्रोटोटाइप के माध्यम से सरल गेम खेलना।

वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों के लिए, मस्क ने वादा किया है कि न्यूरालिंक के प्रयास मनुष्यों को दृष्टि और गतिशीलता बहाल करने में मदद करेंगे। मस्क ने कहा, “जितना चमत्कारी लग सकता है, हमें विश्वास है कि किसी ऐसे व्यक्ति के पूरे शरीर की कार्यक्षमता को बहाल करना संभव है, जिसकी रीढ़ की हड्डी टूट गई है।”

न्यूरालिंक के साथ मस्क का अंतिम लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि भविष्य में एआई – जितनी तेजी से यह प्रगति कर रहा है – मनुष्यों पर हावी न हो जाए।

हरियाणा में बॉन्ड पॉलिसी CM का फैसला: राशि 3 लाख और समयसीमा 2 साल घटाई; हड़ताल खत्म करने पर बंटे MBBS स्टूडेंट्स

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *