एक्सप्रेसवीपीएन भारत के नए वीपीएन नियमों को ‘अस्वीकार’ करता है, सर्वर हटाता है

 

ExpressVPN प्रतिक्रिया देने वाले पहले प्रमुख वीपीएन सेवा प्रदाताओं में से एक बन गया है वीपीएन के लिए भारत के नए नियम. एक्सप्रेसवीपीएन ने घोषणा की है कि वह अपने भारत-आधारित सर्वरों को हटा देगा। कंपनी ने एक में कहा आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट, “एक्सप्रेसवीपीएन ने इंटरनेट स्वतंत्रता को सीमित करने के भारत सरकार के प्रयासों में भाग लेने से इनकार कर दिया। एक कंपनी के रूप में ऑनलाइन गोपनीयता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, हम उपयोगकर्ताओं को गोपनीयता और सुरक्षा के साथ खुले और मुफ्त इंटरनेट से जोड़े रखने के लिए संघर्ष करना जारी रखेंगे, चाहे वे कहीं भी स्थित हों।”

अमेज़ॅन किंडल उपयोगकर्ता अब एंड्रॉइड ऐप पर किताबें नहीं खरीद सकते हैं या सदस्यता को नवीनीकृत नहीं कर सकते हैं: यहां देखें क्यों

अब, अगला बड़ा सवाल यह है कि भारत में मौजूदा एक्सप्रेसवीपीएन उपयोगकर्ताओं का क्या होगा? ठीक है, ऐसा लगता है कि उपयोगकर्ताओं के लिए कम से कम समस्याएं होंगी भारत इस समय।

“उपयोगकर्ता अभी भी वीपीएन सर्वर से कनेक्ट करने में सक्षम होंगे जो उन्हें भारतीय आईपी पते देंगे और उन्हें इंटरनेट का उपयोग करने की अनुमति देंगे जैसे कि वे भारत में स्थित थे। ये “वर्चुअल” इंडिया सर्वर इसके बजाय सिंगापुर और यूके में भौतिक रूप से स्थित होंगे, ”यह समझाया।

“उपयोगकर्ता अनुभव के संदर्भ में, न्यूनतम अंतर है। भारतीय सर्वर से जुड़ने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए, बस वीपीएन सर्वर स्थान “भारत (सिंगापुर के माध्यम से)” या “भारत (यूके के माध्यम से)” का चयन करें।

भारत में नए नियम के साथ वीपीएन सेवा प्रदाताओं के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि उपयोगकर्ताओं के लिए वस्तुतः कोई गोपनीयता नहीं बचेगी और जब नए नियम लागू होंगे, तो वीपीएन होने या न होने से शायद ही कोई फर्क पड़ेगा।

रिश्वत मामला: गोदाम चेक कर मंडी सुपरवाइजर ने संचालक को दफ्तर बुला कहा-‘सेक्रेटरी साहब ने कहा है, आपको 2 लाख देने पड़ेंगे’

“भारत के नए वीपीएन नियम के तहत, जो 27 जून, 2022 को लागू होने के लिए तैयार है, कंपनियों को उपयोगकर्ताओं के वास्तविक नाम, उन्हें सौंपे गए आईपी पते, उपयोग के पैटर्न और अन्य पहचान डेटा को स्टोर करने की आवश्यकता होगी। भारत की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) द्वारा शुरू किया गया नया डेटा कानून, जिसका उद्देश्य साइबर अपराध से लड़ने में मदद करना है, वीपीएन के उद्देश्य से असंगत है, जो उपयोगकर्ताओं की ऑनलाइन गतिविधि को निजी रखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, ”यह कहा।

भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए एक चेतावनी के रूप में, इसने कहा, “कानून भी व्यापक और इतना व्यापक है कि संभावित दुरुपयोग के लिए खिड़की खोल देता है। हमारा मानना ​​​​है कि इस तरह के कानून के संभावित दुरुपयोग से होने वाली क्षति किसी भी लाभ से कहीं अधिक है जो सांसदों का दावा है कि इससे होगा।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *