एआई मीट रोबोटिक्स: क्या चैटजीपीटी-संचालित रोबोट इंसानों को काम से बाहर कर देंगे?

 

जबकि एआई विभिन्न क्षेत्रों में अपने पैर जमा रहा है, जैसे फिल्म निर्माण, कुछ चिंतित हैं कि कलाकृति जैसे क्षेत्रों में इसका उपयोग मनुष्य को नौकरी से निकाल सकता है। (छवि: @svpino/ट्विटर)

स्पॉट के भीतर ठीक से काम करने के लिए चैटजीपीटी के लिए एकीकरण के लिए विशिष्ट नियम और रूटीन बनाने की आवश्यकता होती है, लेकिन अंतिम परिणाम प्रभावशाली होता है

प्रोग्रामरों की एक टीम ने हाल ही में एक प्रसिद्ध बोस्टन डायनेमिक्स रोबोट डॉग को OpenAI के ChatGPT और Google के टेक्स्ट-टू-स्पीच वॉइस मॉड्यूलेशन से लैस किया, जिससे यह सचमुच उनसे बात कर सके और उनके सवालों का जवाब दे सके।

भिवानी में सड़क हादसे में घायल की मौत: अज्ञात वाहन ने बाइक को मारी थी टक्कर; इलाज के दौरान तोड़ा दम

ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, एक मशीन लर्निंग इंजीनियर ने दिखाया कि कैसे एक स्पॉट रोबोट डॉग को इस समय सबसे लोकप्रिय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल की मदद से मौखिक रूप से सिस्टम के सवालों का जवाब देने के लिए प्रोग्राम किया गया था।

मशीन-लर्निंग इंजीनियर सैंटियागो वलदररामा द्वारा किया गया एकीकरण, कुशल क्वेरी डेटा एकत्र करने में सक्षम बनाता है, जिसमें चैटजीपीटी प्रश्नों की व्याख्या करता है और वास्तविक समय में उत्तर तैयार करता है।

“ये रोबोट हर दिन स्वचालित मिशन चलाते हैं। प्रत्येक मिशन मील-लंबी, कठिन-से-समझने वाली कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइलों का उपयोग करता है। केवल तकनीकी लोग ही उन्हें संभाल सकते हैं। प्रत्येक मिशन के अंत में, रोबोट एक टन डेटा कैप्चर करते हैं। सैंटियागो ने 25 अप्रैल को ट्वीट किया, “मांग पर यह सब पूछने का कोई आसान तरीका नहीं है।”

स्पॉट के भीतर ठीक से काम करने के लिए चैटजीपीटी के लिए एकीकरण के लिए विशिष्ट नियम और रूटीन बनाने की आवश्यकता होती है, लेकिन अंतिम परिणाम प्रभावशाली है, स्पॉट अब मूल्यवान प्रतिक्रिया प्रदान करता है और कमांड स्वीकार करता है।

रोहतक के सिविल लाइन थाने में हंगामा: पुलिस ने की हुक्का बारों पर छापेमारी, BJP नेता को थाने में बैठाया

जबकि एआई विभिन्न क्षेत्रों में अपने पैर जमा रहा है, जैसे कि फिल्म निर्माण, कुछ लोग चिंतित हैं कि कलाकृति जैसे क्षेत्रों में इसका उपयोग मनुष्य को नौकरी से निकाल सकता है।

इससे पहले फरवरी में, माइक्रोसॉफ्ट ने रोबोटिक्स में चैटजीपीटी एकीकरण के लिए डिजाइन सिद्धांतों की रूपरेखा तैयार करने वाला एक पेपर जारी किया था, टेक न्यूज आउटलेट फ्यूचरिज्म ने रिपोर्ट किया था।

कंपनी की घोषणा पढ़ी गई, “हम मानते हैं कि हमारा काम सिर्फ एक बदलाव की शुरुआत है कि हम रोबोटिक्स सिस्टम कैसे विकसित करते हैं।” इसमें कहा गया है कि वे अन्य शोधकर्ताओं को इस रोमांचक क्षेत्र में कूदने के लिए प्रेरित करने की उम्मीद करते हैं।

रोबोट का वीडियो ट्विटर पर जारी होने के बाद, कुछ उपयोगकर्ताओं ने उस गति के बारे में चिंता व्यक्त की जिस पर एआई-एकीकृत प्रौद्योगिकियां आगे बढ़ रही हैं।

“क्या ये सवाल उठते हैं कि इन्हें क्या नहीं करना चाहिए और ऐसे रास्ते पर जाने से बचने के तरीके जो अनैतिक उपयोगों को जन्म देंगे? एआई और रोबोटिक्स को कोई रोक नहीं रहा है, लेकिन अगर आप और आपकी टीम आपके द्वारा किए जा रहे काम के अलावा इनके बारे में सोच रहे हैं तो उत्सुक हैं। धन्यवाद। चीयर्स,” आशंकित उपयोगकर्ताओं में से एक ने सैंटियागो द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो का जवाब दिया।

एक अन्य उपयोगकर्ता ने यह कहते हुए टिप्पणी की, “मैं आपके शोध और कार्य की सराहना करता हूं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि हमें इस समय बॉट्स को जीपीटी से जोड़ना चाहिए … इस सीमित संदर्भ में भी।”

एक यूजर ने कहा, “टर्मिनेटर फिल्म ऐसे शुरू होती है।”

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *