एआई खतरों पर माइक्रोसॉफ्ट, गूगल के सीईओ से मिलने के लिए बिडेन ‘ड्रॉप्ड बाय’

 

राष्ट्रपति जो बिडेन ने जोखिम और सुरक्षा उपायों पर चर्चा करने के लिए गुरुवार को अल्फाबेट इंक के Google और Microsoft सहित शीर्ष कृत्रिम बुद्धिमत्ता कंपनियों के सीईओ के साथ व्हाइट हाउस की बैठक में भाग लिया, क्योंकि प्रौद्योगिकी विश्व स्तर पर सरकारों और सांसदों का ध्यान आकर्षित करती है।

देखें: बहुप्रतीक्षित पिक्सेल फोल्ड का Google टीज़र, इसका पहला फोल्डेबल फोन

जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इस साल चर्चा का विषय बन गया है, जिसमें चैटजीपीटी जैसे ऐप जनता के फैंस को आकर्षित कर रहे हैं, कंपनियों के बीच इसी तरह के उत्पादों को लॉन्च करने के लिए भीड़ बढ़ रही है, उनका मानना ​​​​है कि इससे काम की प्रकृति बदल जाएगी।

लाखों उपयोगकर्ताओं ने ऐसे उपकरणों का परीक्षण करना शुरू कर दिया है, जो समर्थकों का कहना है कि चिकित्सा निदान कर सकते हैं, पटकथा लिख ​​​​सकते हैं, कानूनी संक्षिप्त विवरण और डिबग सॉफ़्टवेयर बना सकते हैं, जिससे इस बात पर चिंता बढ़ रही है कि प्रौद्योगिकी कैसे गोपनीयता के उल्लंघन, रोजगार के निर्णयों को कम कर सकती है और बिजली घोटाले और गलत सूचना दे सकती है। अभियान।

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि बैठक में शामिल होने वाले बिडेन ने चैटजीपीटी का भी इस्तेमाल किया है। अधिकारी ने कहा, “उन्हें चैटजीपीटी के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है और उन्होंने इसका प्रयोग किया है।”

महेंद्रगढ़ में महंत की पंच धूनी तपस्या: 41 दिनों तक चलेगी पूजा; 7 जून को समापन पर यज्ञ और भंडारा

गुरुवार की दो घंटे की बैठक जो 11:45 बजे ET (1545 GMT) पर शुरू हुई, में Google के सुंदर पिचाई, Microsoft कॉर्प के सत्या नडेला, OpenAI के सैम ऑल्टमैन और एंथ्रोपिक के डारियो अमोदी के साथ-साथ उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और बिडेन के चीफ ऑफ स्टाफ सहित प्रशासन के अधिकारी शामिल हैं। जेफ ज़िएंट्स, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन, राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के निदेशक लेल ब्रेनार्ड और वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो।

हैरिस ने एक बयान में कहा कि प्रौद्योगिकी में जीवन को बेहतर बनाने की क्षमता है, लेकिन यह सुरक्षा, गोपनीयता और नागरिक अधिकारों की चिंता पैदा कर सकती है। उसने मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से कहा कि उनके कृत्रिम बुद्धिमत्ता उत्पादों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उनकी “कानूनी जिम्मेदारी” है और प्रशासन नए नियमों को आगे बढ़ाने और कृत्रिम बुद्धि पर नए कानून का समर्थन करने के लिए खुला है।

सिरसा के डबवाली में 2 नशा तस्करों को सजा: कोर्ट ने 15-15 साल की सजा सुनाई, 1-1 लाख जुर्माना भी लगाया, तीसरे की हो चुकी मौत

बैठक से पहले, OpenAI के ऑल्टमैन ने संवाददाताओं से कहा कि व्हाइट हाउस “इसे सही करना चाहता है।”

यह पूछे जाने पर कि क्या व्हाइट हाउस एआई विनियमन पर तेजी से आगे बढ़ रहा है, उन्होंने कहा, “इससे आगे निकलने की कोशिश करना अच्छा है।” “यह निश्चित रूप से एक चुनौती होगी, लेकिन मुझे यकीन है कि हम इसे संभाल सकते हैं।”

प्रशासन ने सात नए एआई अनुसंधान संस्थानों को लॉन्च करने के लिए नेशनल साइंस फाउंडेशन से $140 मिलियन के निवेश की भी घोषणा की और कहा कि व्हाइट हाउस का प्रबंधन और बजट कार्यालय संघीय सरकार द्वारा एआई के उपयोग पर नीतिगत मार्गदर्शन जारी करेगा।

एंथ्रोपिक, गूगल, हगिंग फेस, एनवीडिया कॉर्प, ओपनएआई और स्टेबिलिटी एआई सहित प्रमुख एआई डेवलपर्स अपने एआई सिस्टम के सार्वजनिक मूल्यांकन में भाग लेंगे।

बिडेन द्वारा अपनी पुन: चुनाव बोली की घोषणा के तुरंत बाद, रिपब्लिकन नेशनल कमेटी ने एक दूसरे बिडेन कार्यकाल के दौरान एक डायस्टोपियन भविष्य की विशेषता वाला एक वीडियो तैयार किया, जिसे पूरी तरह से एआई इमेजरी के साथ बनाया गया था।

एआई प्रौद्योगिकी के प्रसार के साथ ऐसे राजनीतिक विज्ञापनों के और अधिक सामान्य होने की उम्मीद है।

संयुक्त राज्य के नियामक यूरोपीय सरकारों द्वारा तकनीकी विनियमन और डीपफेक और गलत सूचना पर मजबूत नियमों को तैयार करने के सख्त दृष्टिकोण से कम हो गए हैं।

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “हम इसे एक दौड़ के रूप में नहीं देखते हैं,” प्रशासन यूएस-ईयू व्यापार के साथ मिलकर काम कर रहा है। तकनीकी इस मुद्दे पर परिषद।

सिरसा के डबवाली में 2 नशा तस्करों को सजा: कोर्ट ने 15-15 साल की सजा सुनाई, 1-1 लाख जुर्माना भी लगाया, तीसरे की हो चुकी मौत

 

फरवरी में, बिडेन ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए, जिसमें संघीय एजेंसियों को उनके एआई उपयोग में पूर्वाग्रह को खत्म करने का निर्देश दिया गया था। बिडेन प्रशासन ने एक एआई बिल ऑफ राइट्स और एक जोखिम प्रबंधन ढांचा भी जारी किया है।

पिछले हफ्ते, संघीय व्यापार आयोग और न्याय विभाग के नागरिक अधिकार प्रभाग ने भी कहा कि वे एआई से संबंधित नुकसान से लड़ने के लिए अपने कानूनी अधिकारियों का उपयोग करेंगे।

टेक दिग्गजों ने कई बार चुनावों के आसपास के प्रचार, COVID-19 टीकों के बारे में फर्जी खबरों, पोर्नोग्राफी और बाल शोषण, और जातीय समूहों को लक्षित करने वाले घृणित संदेश का मुकाबला करने की कसम खाई है। लेकिन वे असफल रहे हैं, अनुसंधान और समाचार कार्यक्रम दिखाते हैं।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *