उपभोक्ताओं ने अधिकारियों के समक्ष रखी बिजली संबंधी शिकायतें कोई उपभोक्ता 16, तो कोई 13 तो कोई अढ़ाई साल से परेशान

एस• के• मित्तल 
सफीदों,      दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा नगर के राजकीय पीजी कॉलेज में उपभोक्ता शिकायत निवारण बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें एससी प्रमोद सिंगला व एक्सईएन विनीत कुमार समेत अनेक अधिकारियों ने पहुंचकर जनता की समस्याएं सुनी।
इस बैठक में उपभोक्ताओं की सहायता के लिए 5 हैल्प डेस्क बनाए गए। इन डैस्कों पर बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतें ली गई। समस्याओं की सुनवाई के दौरान कुछ उपभोक्ताओं ने अधिकारियों व कर्मचारियों पर उन्हें परेशान करने व दुव्र्यवहार करने के भी आरोप लगाएं। गांव मुआना के एक किसान ने बताया कि उसने पिछले 16 साल से एक कनेक्शन अप्लाई किया हुआ है। कनेक्शन मंजूर होने के बावजूद भी उन्हें आजतक कनेक्शन नहीं दिया गया। इसके लिए वह छोटे से बड़े अधिकारियों के चक्कर लगा चुका है लेकिन उसके कनेक्शन के मामले में कोई सुनवाई नहीं हुई है। वहीं मुआना गांव के एक अन्य किसान रामफल ने कहा कि लगभग 13 साल से वह भी खेत में कनेक्शन प्राप्त करने के लिए विभाग के चक्कर काट रहा है। वहीं कालवा गांव के किसान दयानंद सिंह ने कहा कि विभाग ने अढाई साल पहले उससे गलत एस्टीमेट बनाकर पैसे भरवा लिए लेकिन उसके पैसे को रिफंड नहीं किया जा रहा है। रिफंड के लिए वह विभाग के अधिकारियों के पास मारा-मारा फिर रहा है और हर बार उसे दुत्कार मिलती है।
उसने बताया कि अढाई साल पहले उसके खेत में कनेक्शन लगा था। जिसमें 8 खंभों का एस्टीमेट बनाया गया और उससे पैसे भरवा लिए लेकिन वहां पर विभाग ने सिर्फ तीन ही खंभे लगाए। अब विभाग उसके 5 खंभों के पैसे रिफंड नहीं कर रहा है । इसके अलावा कालवा गांव के ही निवासी एवं लैंड मोरगेज बैंक हरियाणा के पूर्व डायरेक्टर बलवान कुंडू ने कहा कि एक साल पहले उसने अपना लोड़ 48 किलोवाट से 75 किलोवाट करवाने के लिए आवेदन दिया था लेकिन इस आवेदन पर आजतक कोई सुनवाई नहीं हुई है। इसके अलावा अनेक उपभोक्ताओं ने अपने बिजली बिलों व कनेक्शन से संबंधित शिकायतें रखीं। विभाग की ओर से आए अधिकारियों ने उपभोक्ताओं को समस्याओं के जल्द निराकरण का आश्वासन दिया।
विभाग के एससी प्रमोद सिंगला ने बताया कि आज की बैठक में करीब 65 शिकायतें प्राप्त हुई। जिनमें से 15 से 20 शिकायत बिजली बिल को लेकर थी जिसका मौके पर समाधान कर दिया गया है और अन्य सभी शिकायतों का 10 से 15 दिन में समाधान कर दिया जाएगा। इसके अलावा कुछ कर्मचारियों की शिकायतें भी प्राप्त हुई है। जिसके लिए जांच के आदेश कर दिए गए है। जांच रिपोर्ट आने के बाद उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *