इंस्टा के माध्यम से स्काउट, क्वार्टर-मिलर रेज़ोआना मल्लिक हीना ने जूनियर राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

 

किशोर क्वार्टर-मिलर रेजोआना मलिक हीना अनिच्छा से स्वीकार करती हैं कि वह सोशल मीडिया, खासकर इंस्टाग्राम पर बहुत अधिक समय बिताती थीं। जब वह कोलकाता में थी तो 15 वर्षीय अपने फोन पर स्क्रॉल करने, रील देखने और यहां तक ​​कि अपनी प्रशिक्षण क्लिप अपलोड करने में अनगिनत घंटे बिताती थी। लेकिन किशोरी को कम ही पता था कि उसकी इंस्टाग्राम प्रशिक्षण क्लिप युवा खिलाड़ी के लिए दो बार की U20 विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता प्रिया मोहन की पसंद के साथ प्रशिक्षण लेने के लिए दरवाजे खोलेगी और अंततः एक राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ देगी।

करनाल में संदिग्ध हालत में महिला लापता: घर पर दो बच्चों को छोड़कर व सोन चांदी के आभूषण लेकर हुई फरार

मंगलवार को 400 मीटर नेशनल में, रेज़ोआना ने घड़ी पर 53.22 सेकेंड के साथ अंडर-16 राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया, अंजना ठमके के 54.57 सेकेंड के दशक पुराने रिकॉर्ड को फिर से लिखा। बंगाल के नादिया जिले से आने वाली रेजोआना अब बेंगलुरु में प्रिया के कोच अर्जुन अजय के अधीन प्रशिक्षण लेती हैं। बेंगलुरू के कोच का 400 मीटर नेशनल में एक यादगार दौरा रहा, जिसमें उनके तीन वार्डों ने अपनी-अपनी आयु श्रेणियों में शीर्ष स्थान हासिल किया – U-16 रेज़ोआना मल्लिक हीना, U-18 ख़ुशी उमेश और U-20 प्रिया मोहन।

जबकि कोच अजय अपने अधिकांश प्रशिक्षुओं को जूनियर मीट में स्काउट करते हैं, रेज़ोआना का मार्ग बहुत अलग था। “मुझे उसके प्रशिक्षण वीडियो मिले। वह नदी के तट पर जंपिंग ड्रिल कर रही थी। फिर कुछ चल रहे वीडियो थे जिनका मैंने विश्लेषण किया और महसूस किया कि उनमें वे गुण थे जिनके साथ मैं काम कर सकता था। उसका कद अच्छा था और उसके कदमों की लंबाई आदर्श थी। मुझे पता था कि इस लड़की में क्षमता है, ”कोच अजय कहते हैं, जिनके इंस्टा पर 46k से अधिक फॉलोअर्स हैं। युवा कोच ने अपनी आंत का समर्थन किया और उसे व्यक्तिगत रूप से दौड़ते हुए देखे बिना भी उसे अपने कार्यक्रम में भर्ती करने का फैसला किया।

यह स्मार्टवॉच ब्रांड आपको कलाई पर चैटजीपीटी से उत्तर प्राप्त करने की अनुमति देता है

जब अजय रेजोआना के पास पहुंचा तो यह युवा के लिए एक फैन-गर्ल मोमेंट जैसा था। “मैं अजय सर का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। मैंने सर के काम का अनुसरण किया है और मैं वास्तव में प्रिया मोहन को देखता हूं। जब मैंने उनका संदेश देखा तो मैं दंग रह गया,” रेज़ोआना कहती हैं, जो नवंबर 2021 में कोच में शामिल हुईं।

रेज़ोआना तुरंत अपने माता-पिता को खबर बताना चाहती थी लेकिन एक छोटी सी बाधा थी। उसके माता-पिता को पता नहीं था कि वह इंस्टाग्राम पर थी। “मैंने सच बोल दिया (मैंने उन्हें सच बता दिया।) मैंने उन्हें बताया कि प्रिया मोहन के कोच ने मुझे बेंगलुरु में प्रशिक्षण के लिए आमंत्रित किया है,” वह कहती हैं।

जींद में सरपंचों ने शुरू किया क्रमिक अनशन: कंडेला और माजरा खाप ने भी दिया आंदोलन को समर्थन; ई-टेंडरिंग को लेकर रोष

रेज़ोआना के माता-पिता, दोनों पूर्व राष्ट्रीय स्तर के कबड्डी खिलाड़ी, ने अपनी बेटी को देश के एक नए हिस्से में भेजने के लिए सहमत होने से पहले दो बार नहीं सोचा। “हम कोच अजय के बारे में जानते थे और हमें सोचने के लिए एक सेकंड की भी आवश्यकता नहीं थी,” चाचा इमरान कहते हैं, जो हाल ही में निर्माण श्रमिक के रूप में काम करने के लिए कुवैत चले गए थे।

रेजोआना की रिकॉर्ड तोड़ दौड़ ने कोच अजय में परिवार के विश्वास को मजबूत ही किया है।
“हम मानते हैं कि अल्लाह ने कोच अजय को भेजा है। उसने एक भी रुपया नहीं लिया है और उसके खाने, रहने और प्रशिक्षण के सभी खर्चों का ख्याल रखता है। हम भाग्यशाली हैं कि हमें उनके जैसा व्यक्ति मिला है।’

प्रतिबंधित फोन का उपयोग

जब रेजोआना बेंगलुरु पहुंची, तो वह 300 मीटर के लिए 45 सेकंड की घड़ी लगा रही थी और कुछ महीनों के भीतर उसने अपना समय घटाकर 40 सेकेंड कर दिया। कोच अजय का मानना ​​है कि तकनीक सुधार से अधिक यह कुछ अनुशासन था जिसने उनके प्रदर्शन में एक बड़ा बदलाव लाया।

“जब वह आई तो वह लगातार अपने फोन पर थी। फिल्में, संगीत और विशेष रूप से इंस्टाग्राम। उसने शुरू में मुझे व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दिया था, इसलिए मैं यह नहीं देख सका कि वह सोने के समय ऑनलाइन थी या नहीं। इसलिए अब फोन रख दिया गया है। वह इससे बिल्कुल भी खुश नहीं थी लेकिन यह एक ऐसी लत है जिसे हमें तोड़ना होगा,” अजय कहते हैं जिन्होंने अपना पैर नीचे करने में ज्यादा समय नहीं लगाया।

अजय को कभी डरपोक इस युवा लड़की को उसकी क्षमताओं पर विश्वास करने के लिए राजी करना पड़ा। भले ही वह सिर्फ 15 साल की है, अजय को लगता है कि वह विलक्षण प्रिया मोहन जितनी अच्छी है, जो हाल के दिनों में सर्किट पर सबसे प्रतिभाशाली प्रतिभाओं में से एक के रूप में उभरी है। “जब मैं यहां आया, तो मैं बहुत आश्वस्त नहीं था, लेकिन सर ने मुझे उस चैंपियन भावना को हासिल करने में मदद की है और अब मुझे और भी बेहतर करने का विश्वास है। मुझे पता है कि मेरा फोन मेरी भलाई के लिए छीन लिया गया था, वरना मैं पूरे दिन रील देखती रहती,” वह कहती हैं।

हरियाणा के पलवल में NCB का छापा: मकान में बन रहा था नकली कफ सीरप; 3 हजार शीशियां बरामद, दो को हिरासत में लिया

इस नौजवान के लिए बेंगलुरु में प्रशिक्षण का सबसे कठिन हिस्सा अपने माता-पिता और अपने पसंदीदा शहर से दूर रहना है। “मैं याद करता हूं कोलकाता बहुत ज्यादा। मुझे खाने की बहुत याद आती है, खासकर कोलकाता की बिरयानी. मैं यहां हैदराबादी बिरयानी खाता हूं, लेकिन यह कोलकाता बिरयानी जैसा कुछ नहीं है,” खाने के शौकीनों के लिए थोड़े संवेदनशील विषय की ओर इशारा करते हुए युवा कहते हैं।

मुख्य परिणाम: पुरुष: 1. मोहम्मद अजमल वरियाथोडी (केरल) 46.90 सेकेंड; 2. राहुल रमेश कदम (महाराष्ट्र) 47.51; 3. टी संतोष कुमार (तमिलनाडु) 47.72.

औरत: 1. दांडी ज्योतिका श्री (आंध्र प्रदेश) 53.26 सेकंड; 2. ऐश्वर्य कैलाश मिश्र (महाराष्ट्र) 53.49; 3. किरण पहल (हरियाणा) 54.29.

गर्ल्स यू16: 1. रेजोआना मल्लिक हीना (पश्चिम बंगाल) 53.22 सेकंड (नया नेशनल गर्ल्स अंडर 16 रिकॉर्ड। पुराना: 54.57, अंजना ठमके, लखनऊ, 2012); 2. मानसी भरेकर (महाराष्ट्र) 56.77; 3. एम नेत्रा (तमिलनाडु) 57.66।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *