आर्य समाज सफीदों मनाएगा स्वामी श्रद्धानंद बलिदान दिवस

 

 

एस• के• मित्तल 

सफीदों, आर्य समाज सफीदों आगामी 18 दिसंबर को नगर के आर्य समाज मंदिर में स्वामी श्रद्धानंद बलिदान दिवस मनाएगा। यह जानकारी देते हुए आर्य समाज सफीदों के मंत्री संजीव आर्य ने बताया कि आगामी 18 दिसंबर को नगर के आर्य समाज मंदिर में स्वामी श्रद्धानंद बलिदान दिवस मनाया जाएगा।

बाबा साहेब ने संविधान के रूप में देश को अनमोल धरोहर दी: एसडीएम

उन्होंने बताया कि इस समारोह में प्रवचन कत्र्ता स्वामी धर्मदेव महाराज रहेंगे। वहीं भजनोपदेशक पंडित मोहित शास्त्री अपने भजनों के माध्यम से श्रद्धालुओं को स्वामी श्रद्धानंद बलिदान दिवस के बारे में विस्तार से बताएंगे। उन्होंने बताया कि इसी दिन प्रात: मंदिर प्रांगण में हवन-यज्ञ तथा समारोह के समापन पर ऋषि लंगर का आयोजन किया जाएगा।

GST स्कैम गैंग का पर्दाफ़ाश: चंडीगढ़ पुलिस ने पांच आरोपियों को दबोचा; सरकार को लगा रहे थे करोड़ों का चूना

उन्होंने श्रद्धालुओं से आह्वान किया कि वे इस समारोह में बढ़-चढ़कर भाग लेकर धर्म लाभ कमाएं। उन्होंने कहा कि स्वामी श्रद्धानन्द सरस्वती भारत के शिक्षाविद, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा आर्यसमाज के संन्यासी थे जिन्होंने स्वामी दयानन्द सरस्वती की शिक्षाओं का प्रसार किया। वे भारत के उन महान राष्ट्रभक्त सन्यासियों में अग्रणी थे, जिन्होंने अपना जीवन स्वाधीनता, स्वराज्य, शिक्षा तथा वैदिक धर्म के प्रचार-प्रसार के लिए समर्पित कर दिया था।

सांस अभियान: 5 वर्ष की उम्र के बच्चों की हर साल होने वाली मृत्यु में निमोनिया सबसे बड़ा कारण, हो जाती हैं 15% मौतें

उन्होंने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय आदि शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना की और हिन्दू समाज व भारत को संगठित करने तथा 1920 के दशक में शुद्धि आन्दोलन चलाने में महती भूमिका अदा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *