आध्यात्मिकता का बड़ा केंद्र बनेगा हंसराज तीर्थ: सतपाल ब्रह्मचारी

ऐतिहासिक हंसराज तीर्थ पर मूर्तियों की हुई प्राण-प्रतिष्ठा
सीएम मनोहर लाल ने सवा 3 करोड़ देकर पलटी तीर्थ की काया

एस• के• मित्तल
सफीदों,       वेदाचार्य दंडी स्वामी निगमबोध तीर्थ महाराज के पावन सानिध्य में नगर के ऐतिहासिक तीर्थ हंसराज डेरा खानसर तीर्थ बाबा हेतराम में भव्य दिव्य देव श्री गणेश, शिव परिवार, राम दरबार, विष्णु-लक्ष्मी, श्री कृष्ण, मां दुर्गा, मां सरस्वती व श्री हनुमान के मंदिरों का निर्माण पूर्ण होने पर उनकी प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। रविवार को आयोजित कार्यक्रम में बतौर अतिथि हरिद्वार (उत्तराखंड) के पूर्व मेयर सतपाल ब्रह्मचारी ने शिरकत की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता रिटायर्ड चीफ इंजीनियर त्रिलोक चंद गर्ग ने की। इस अवसर पर पीठाधीश्वर महंत राजेश स्वरूप महाराज व अग्रवाल वैश्य समाज के जिलाध्यक्ष तीर्थराज गर्ग विशेष रूप से उपस्थित थे। तीर्थ ट्रस्ट के सदस्य एवं पूर्व पालिका प्रधान राकेश जैन ने आए हुए अतिथियों, संत-महात्माओं का माल्यार्पण करके अभिनंदन किया। विद्वानों व आचार्यों ने वैदिक मंत्रोचारण के बीच मूर्तियों की प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न करवाई। अपने संबोधन में ब्रह्मचारी सतपाल महाराज ने कहा कि बड़े हर्ष का विषय है कि जीर्ण-शीर्ण अवस्था में पड़े इस कुरूक्षेत्र भूमि की इस हंसराज तीर्थ का जिर्णोद्वार कार्य हुआ है। आज यह तीर्थ अपने आप में एक अलौकिक छटा बिखेर रहा है।
इस कार्य में सरकार के साथ-साथ समाजसेवी टीसी गर्ग व इस ट्रस्ट कमेटी के सदस्यों की भूमिका भी अहम रही है। जिन्होंने जी-तोड़ मेहनत करके शासन-प्रशासन से संपर्क स्थापित करके यहां का कायाकल्प करवाया। इस इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह हंसराज तीर्थ आध्यात्मिकता का एक बड़ा केंद्र बनेगा और यहां पर स्थापित विद्यापीठ में बच्चे शिक्षा ग्रहण करके इस क्षेत्र का नाम देश और विदेश में रोशन करेंगे।
बाक्स:
मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने इस तीर्थ के विकास को लगाए थे पंख
गौरतलब है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बहुत पुराने समय से अनदेखी के शिकार महाभारतकालीन हंसराज खानसर तीर्थ की सूध ली थी। उन्होंने फरवरी 2019 में यहां पहुंंचकर इस तीर्थ के विकास को पंख लगाए थे। इस दौरान उन्होंने यहां पर करीब 3 करोड 25 लाख रुपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया था। तीर्थ ट्रस्ट के सदस्य पूर्व पालिका प्रधान राकेश जैन ने बताया कि सरकार द्वारा कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड के माध्यम प्राप्त करीब सवा 3 करोड़ रूपए की ग्रांट से यहां पर दो मंजिला शानदार भवन का निर्माण कराया गया है। जिसमें धार्मिक कथा एवं प्रवचन की खातिर दो बड़े हॉल व यात्रियों के ठहरने की खातिर 5 यात्री निवास बनाए गए है।
इसके अलावा इस तीर्थ स्थल में एक बहुत बड़ी रसोई एवं एक डायनिंग हाल का निर्माण भी करवाया गया है। साथ ही साथ तीर्थ स्थल पर भव्य मंदिर का निर्माण हुआ है जिनमें मूर्तियों की स्थापना के लिए आज प्राण-प्रतिष्ठा हुई है। उन्होंने बताया कि अब इस तीर्थ सरोवर का निर्माण भी नए सिरे से किया जाएगा तथा आने वाले श्रद्धालुओं के घूमने-फिरने की खातिर एक पार्क का निर्माण कार्य भी कराया जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *