आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में योग मैराथन आयोजित   

 

एस• के• मित्तल   

 

जींद,       75वें आजादी अमृत महोत्सव के अंतर्गत आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में जिला प्रशासन ,आयुष विभाग, शिक्षा विभाग व खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा सोमवार सुबह 6 बजे योग मैराथन का आयोजन किया गया इस दौड़ का शुभारंभ उप पुलिस अधीक्षक धर्मबीर सिह द्वारा झंडी दिखाकर किया गया ।

सफीदों नई अनाज मंडी में 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर हुई पायलट रिहर्सल  

कार्यक्रम में आयुष विभाग एवं खेल विभाग के  अधिकारी उपस्थित रहे विभिन्न स्कूलों एवं खेल विभाग के लगभग 300 बच्चों ने इस दौड़ में हिस्सा लिया। यह मैराथन स्थानीय पुलिस लाईन से शुरू होकर एकल्व्य स्टेडियम में पूर्ण की गई। इस मैराथन दौड़ में बच्चों का आयुष विभाग एवम् योग से संबंधित पटियों को हाथ में लेकर शहर की जनता का उत्साह बढ़ाया गया। इस मैराथन कार्यक्रम की तैयारी प्रशासन एवम् आयुष विभाग द्वारा की गई। मैराथन कार्यक्रम में उप पुलिस अधीक्षक धर्मबीर सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में इस मैराथन का आयोजन किया गया है। आमजन में अच्छे स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने के लिए ऐसे-ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। राज्य सरकार द्वारा खिलाडियों का उत्साह व खेलो के प्रति भावना बढाने के लिए भी इस तरह के कार्यक्रम समय-समय पर करवाए जाते है। आज हमारे खिलाडियों ने विश्व स्तर पर खेलों में गौरवशाली प्रदर्शन करते हुए देश व प्रदेश का नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखवाने का काम किया है। योग मैराथन में हिस्सा ले रहे 70 वर्षीय सेवानिवृत पुलिस निरीक्षक सज्जन सिहं ने भी तिरंगा लेकर दौड लगाई जिसकी डीएसपी ने भूरी-भूरी प्रसंशा की। उन्होंने कहा आज के समय में सज्जन सिहं जैसे बुजुर्ग कम ही देखने को मिलते है। यह सब योग क्रियाएं,व्ययाम,फिजिकल एक्टीवीटी की देन है।

कार्यक्रम में उपस्थित जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी संतोष धीमान ने कहा कि आठवें योगा दिवस का आयोजन 21 जून को सुबह 6 बजे स्थानीय अनाज मंडी में किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस की सभी तैयारियां जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन द्वारा मुक्कमल की जा रही है। योगा शुरू किए जाने से पहले पंडाल में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों को संबोधित करेंगे। सुबह आठ बजे अल्पाहार के साथ कार्यक्रम का समापन होगा। उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने इस आयोजन को और भव्य बनाने के निर्देश दिए हैं।

इसके अलावा जिला में सभी खंडो में खंड स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन होगा। विद्यार्थी, खिलाड़ी, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग, पंचायत विभाग के कर्मचारी व स्वयं सहायता समूह की महिलाएं काफी संख्या में योग दिवस में भाग लेंगी। देशभर में कोविड महामारी के बाद यह आठवां योग दिवस मनाया जा रहा है। जिला स्तर के साथ खंड स्तर के कार्यक्रम को भी सफल बनाने में सभी विभागों के  अधिकारी और  कर्मचारियों की उपस्थिति भी सुनिश्चित की गई है। इस अवसर पर जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम कार्यालय के कोच व पुलिस विभाग, शिक्षा विभाग व अन्य युवा मौजूद रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *