अमृत सरोवर योजना के तहत विधायक डॉ० कृष्ण लाल मिढ़ा ने किया जींद के मनोहरपुर गांव में सरोवर का शुभारम्भ

 

एस• के• मित्तल
जींद, आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में सरकार द्वारा संचालित अमृत सरोवर योजना के तहत मनोहरपुर गांव में जींद के विधायक डॉ० कृष्ण लाल मिढ़ा ने सरोवर का शुभारम्भ किया इस मौके पर जिला परिषद की सी ई ओ डॉ० किरण सिंह के अलावा सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

दहेज मुक्त शादी, नशा मुक्त समाज के लिए लोगों ने लिया संकल्प

विधायक डॉ० कृष्ण लाल मिढ़ा ने कहा कि विकास कार्यों को लेकर राज्य सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है, केंद्र व राज्य सरकार द्वारा लोगों की कल्याणकारी नीतियों के लिए अनेकों योजनाएं चलाई जा रही हैं, इन्हीं में से एक अमृत सरोवर योजना है इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र मैं बने तालाबों मैं जल सरंक्षण करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत अमृत सरोवर का निर्माण कराया जा रहा है। अमृत सरोवर बनाने का मुख्य उद्देश्य है भू-जल के स्तर को बढ़ाना, जल स्रोतों को पुर्नजीवित करना एवं अमृत सरोवर के जल से कृषि औद्योगिकी आदि के कार्यों को कराया जाना है।


किसान के घर चोरी की छानबीन करने पहुंचा सीआईए स्टाफ… घर पर रखा बहन का 17 तोले सोना भी हो गया चोरी … क्या कहती है बहन एवं ग्रामीण… देखिए लाइव…

उन्होंने कहा कि सभी खंड विकास अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत ऐसे क्षेत्रों का चयन करें जहॉ परम्परागत तालाब और खाले पूर्व से ही बने हुए है तथा जिनमें पानी रहता है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक बड़े सरोवरों का निर्माण कराया जाये ताकि क्षेत्रवासियों को अधिक लाभ मिलने के साथ ही सम्बन्धित क्षेत्र में भू-जल स्तर बढऩे के साथ ही जल स्रोत पुर्नजीवित हो सकें।

हरियाणा में फर्जी खेल ग्रेडेशन सर्टिफिकेट के आधार पर नौकरी लेने वालों पर मंडाराया खतरा, 350 शिकायतें पहुंची


इन निर्मित होने वाले सभी अमृत सरोवरों की सुरक्षा हेतु भी चारों ओर तारबाड़ एवं पक्की दीवार का निर्माण कराया जाये। तालाब के भूतल में सीमेन्ट का कार्य बिल्कुल भी नहीं किया जायेगा। उन्होंने अमृत सरोवर का नारियल फोडक़र शुभारंभ किया इसके बाद विधायक ने सरोवर पर पौधारोपण भी किया उन्होंने कहा कि सरोवर के चारों तरफ फलदार व छायादार पौधे लगाकर इसको सुंदर बनाया जाएगा, हरी घास उगाई जाएगी जिस पर लोगों द्वारा सुबह तथा सायं काल भ्रमण किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *